Saturday, September 21, 2024

Loksabha Polls 2019, News, Politics, Uttarakhand

सपा – बसपा वाले मेरी जाति का सर्टिफिकेट बांट रहे हैं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को उत्तर प्रदेश के बांदा में चुनावी रैली को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि सपा और बसपा वाले मेरी जाति का सर्टिफिकेट बांटने में जुटे हैं और कांग्रेस के नामदार मोदी के बहाने पूरे पिछड़े समाज को ही गाली देने में लगे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि इनकों पता ही नहीं चला कि 21वीं सदी का वोटर, ये नौजवान जिसकी जिंदगी के सारे सपने अधूरे हैं और वो इन्हें पूरा करने के लिए खपने के लिए तैयार है वो क्या चाहता है ? वो इन नेताओं की समझ से बाहर है. इस लोकसभा चुनाव में पहली बार वोट डालने जा रहा नौजवान, नए भारत के नए संस्कारों का निर्माण कर रहा है. इसकी वजह है कि उस पर अतीत का बोझ नहीं है, उसके पास सिर्फ भविष्य के सपने हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि आप मुझे बताइये हमारे देश के महान बलिदानी भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, झांसी की रानी और सुभाष चंद्र बोस किस जाति के थे ?एक भी महापुरुष अपनी जाति से नहीं जाना जाता बल्कि अपने कार्यों से जाना जाता हैं. हर कोई भारतवासी था।

पीएम मोदी ने कहा कि यहां रैली में 80 फीसदी नौजवान हैं. मुझे बताया गया कि जिले को अधिकारी 100 फीसदी वोटिंग के लिए मेहनत कर रहे हैं. चुनाव आयोग से मैं कहूंगा वो ऐसे अधिकारियों की तरफ देखें. ये कैसे तरीके अपनाते हैं, वे इसको देखें.

पीएम मोदी ने कहा कि हमने संकल्प लिया है कि पानी के लिए अलग से जलशक्ति मंत्रालय बनाया जाएगा, जिसका अलग से बजट होगा. नदियां हों, समंदर हों, वर्षा का पानी हो, जितने भी संसाधन हैं सब जगह से तकनीक का उपयोग करके ज़रूरतमंद क्षेत्रों में जल पहुंचाया जाएगा. आजादी के इतने वर्षों तक जाति-बिरादरी के नाम पर वोट मांगे गए. लेकिन फिर क्या हुआ? सत्ता में आते ही बदले की कार्रवाई शुरु हो जाती थी. राजनीति के इस मॉडल ने सिर्फ व्यक्ति-व्यक्ति में ही भेद नहीं किया बल्कि क्षेत्रों के आधार पर भी भेदभाव किया गया।

पीएम मोदी ने कहा कि आज जो गांव-गांव में सड़कें बन रही हैं, वहां हर जाति, हर पंथ के लोग चलते हैं. हर गांव और हर घर तक बिजली पहुंच रही है, वो हर जाति, हर पंथ को मिल रही है. यहां की बहनों का पानी को लेकर संघर्ष में अनुभव करता हूं, मैंने ये दर्द करीबी से देखा है. इस चुनौती को भी इस चौकीदार ने स्वीकार किया है. जैसे पहले चुल्हे के धूंए से मुक्ति दी, उसी तरह अब बारी पानी की समस्या से निपटा जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि 23 मई को जब आप ‘फिर एक बार मोदी सरकार’ बनाएंगे तो पानी की समस्या दूर करने के लिए मिशन मोड पर काम किया जाएगा. जनहित के लिए बड़े काम तभी होते हैं जब समर्पण भाव से काम किया जाता है. जब सत्ताभोग के बजाय सेवा भाव से काम होता है तब ऐसे काम होते हैं. आज़ादी के बाद किसानों के लिए पहली बार सीधी मदद की स्कीम मोदी सरकार ने बनाई है।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के करीब 12 करोड़ किसानों के बैंक खाते में पैसे आ रहे हैं. यूपी के 1 करोड़ से अधिक किसानों को पहली किस्त पहुंच चुकी है. चुनाव के बाद जब फिर एक बार मोदी सरकार आएगी, तो हम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से 5 एकड़ की शर्त हटाकर इस योजना का लाभ देश के सभी किसानों को पहुंचाएंगे, चाहे उनके पास कितनी भी जमीन हो।

पीएम मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड में खेती के साथ-साथ औद्योगिक विकास हो, इसके लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे जैसी महत्वपूर्ण परियोजना से इस पूरे क्षेत्र का भाग्य बदलने वाला है. अब बुंदेलखंड को देश की सुरक्षा और विकास का कॉरिडोर बनाने की तरफ हम तेज़ी से आगे बढ़ रहे हैं. झांसी से आगरा तक बन रहा डिफेंस कॉरिडोर देश में ही सेना के लिए अस्त्र शस्त्र बनाने के अभियान को मजबूत करेगा. बुंदेलखंड ने मां भारती के गौरव गान की पुरानी परम्परा है. आज जब मैं यहां पहुंचा तो एक वीर जवान को नमन करने का मौका मिला. वो कतार में मेरे स्वागत के लिए खड़े थे. जब संसद में हमला हुआ था तो इसी धरती के उस वीर जवान 6 गोलियां झेली थीं।

इससे पहले पीएम मोदी ने बिहार के दरभंगा में रैली को संबोधित करते हुए एक बार फिर आतंकवाद का मसला उठाया. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे आस पड़ोस में ही आतंक की फैक्ट्रियां चल रही हैं और ये कहते हैं की आतंकवाद मुद्दा ही नहीं है. महामिलावट करने वालों, आपके लिए आतंकवाद मुद्दा नहीं होगा, लेकिन नए भारत में ये बहुत बड़ा मुद्दा है।

श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जिस आतंकवाद ने श्रीलंका में 350 से ज्यादा मासूमों की जान ले ली, क्या ये मुद्दा नहीं है? हमारे पड़ोस में आतंक की फैक्ट्री चल रही है और महामिलावटी कहते हैं कि आतंकवाद मुद्दा ही नहीं है. ये नया हिन्दुस्तान है, ये आतंक के अड्डों में घुसकर मारेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि हाल यह है कि जो 20 सीट लड़ रहे हैं, वो भी प्रधानमंत्री बनने के सपना देख रहे हैं. कर्नाटक में जो 8 सीट लड़ रहे हैं, वो भी प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं. जो 40 सीट लड़ रहे हैं, वो भी प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं. आप बताइए, बाजार में जितने चेहरे हैं, उनमें में कौन है जो आतंकवाद के खिलाफ लड़ सकता है. आप एक-एक वोट सीधे मोदी को जाने वाला है, लिहाजा आप चौकीदार को मजबूत कीजिए।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels