Friday, September 20, 2024

Delhi, Gujarat, News, Socio-Cultural

दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के सामने बना सात मंजिला नया गुजरात भवन,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में गुजरात भवन का उद्घाटन किया है, कांग्रेस मुख्यालय के सामने   नया गुजरात भवन सात मंजिला है ।और इसका नाम गरवी गुजरात भवन रखा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मौजूद रहे.उत्तर प्रदेश की  राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद थीं ।

कांग्रेस मुख्यालय 24 अकबर रोड पर स्थित है,जबकि नया गुजरात भवन 25 बी अकबर रोड पर बना है। दो साल पहले गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इसकी नींव रखी थी. इस भवन के अंदर 79 कमरों के साथ वीआइपी लाउंज, पब्लिक लाउंज और मल्टीपरपज हॉल बनाए गए हैं, जिसमें एक बार में 2000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

गरवी गुजरात भवन का उद्घाटन के बाद विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं कई लोगों को यहां कई वर्षों बाद देख रहा हूं कोई भी इसका उद्घाटन कर सकता था, लेकिन यह अवसर मुझे मिला ताकि आप सब लोगों से मिल सकूं।

पीएम मोदी ने कहा कि गरवी गुजरात सदन गुजरात के करोड़ों जनों की भावनाओं, परंपराओं और संस्कृति के अनुकूल सभी की सेवा के लिए तैयार है। ये सदन भले ही मिनी गुजरात का मॉडल हो, लेकिन ये न्यू इंडिया की उस सोच का भी स्पष्ट सबूत है, जिसमें हम अपनी सांस्कृतिक विरासत को हमारी परंपराओं को आधुनिकता से जोड़कर आगे बढ़ने की बात करते हैं। पीएम मोदी ने कहा, अब प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने की आदत सरकारी संस्थाओं और सरकारी एजेंसियों में पैदा हो रही है। जब मैं गुजरात में था तो डंके की चोट पर कहता था कि जिसका शिलान्यास मैं करता हूं उसका उद्घाटन भी मैं ही करता हूं।प्रधानमनंत्री ने कहा कि गुजरात के व्यंजनों को स्वाद लेते-लेते ये जरूर याद रखिएगा कि हमें देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलानी है। मुझे विश्वास है कि इस मिशन में भी गरवी गुजरात सदन मिसाल बनेगा।

उन्होंने कहा कि ब्रांडिंग सही से हो तो गुजराती खाना अलग पहचान बना सकता है,  सबसे इस बारे में पता चलेगा मैं चाहता हूं कि लोग गुजरात का खाना ढूंढते हुए गुजरात भवन आएं। पहले मीठा होने के कारण उत्तर भारतीयों को गुजरात का खाना पसंद नहीं आता था,लेकिन अब वह अच्छा गुजराती खाना ढूंढ रहे हैं।

पीएम ने कहा कि कई वर्षों से गुजरात की विकास दर 10 प्रतिशत रही, 6 साल में गुजरात में चिकित्सा के क्षेत्र में काफी काम हुआ है। उज्जवला योजना और पीएम आवास योजना को लागू करने में गुजरात काफी आगे रहा है. विश्व की बड़ी मैगजीन स्टैचू ऑफ यूनिटी की चर्चा कर रही हैं, खासकर पर्यटन से जुड़ी हुईं. पीएम ने कहा कि केंद्र और राज्य में बीजेपी की सरकार होने से कई अड़चनें दूर हो गईं। पीएम मोदी ने कहा कि हम 2024 में हर घर जल पहुंचाने में जरूर सफल होंगे।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels