Friday, September 20, 2024

Gujarat, News, Socio-Cultural

मोदी ने कहा- हिंदुस्तान की ताकत का छोटा सा प्रतिबिम्ब ह्यूस्टन में सारी दुनिया ने देखा

महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बुधवार को अहमदाबाद (Ahmedabad) पहुंचे. यहां उनका भव्य स्वागत किया गया, जिसके बाद उन्होंने लोगों को संबोधित किया पीएम मोदी ने कहा गुजरात लौटना मेरे लिए हमेशा गर्व की बात है. आप लोगों से न मिल पाने की कमी मुझे हमेशा खलती है।  आज आप लोगों से मिलकर मुझे बहुत ख़ुशी हो रही है।

पीएम ने कहा आज भारत की प्रतिष्ठा और स्वीकृति, भारत के प्रति सम्मान पूरे विश्व में पहले से काफी बढ़ गया है. प्रधानमंत्री ने कहा 2014 में चुनाव जीतने के बाद मैं पहली बार जब वियना गया था और भाषण देने का अवसर मिला तो मैंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के लिए विश्व से अपील की थी; यूएन में इस प्रस्ताव को दुनिया के देशों ने सबसे ज्यादा समर्थन दिया. कम से कम समय में ये प्रस्ताव यूएन से पास हो गया।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत अब दुनिया के देशों की उम्मीद की तरह स्थापित हो गया है. दुनिया को पता है कि सकारात्मक बदलाव में भारत का एक बड़ा हिस्सा होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी अमेरिका यात्रा को याद करते हुए कहा कि यूएन में दुनिया के सभी बड़े नेताओं ने गांधीजी का उल्लेख किया और यूएन ने गांधी जी पर एक पोस्ट स्टाम्प भी निकाला।

उन्होंने कहा- दुनिया के हर देश के नेता को मालूम था कि हाउडी मोदी क्या था, कहां था और कैसा था। हर एक आदमी पर उसका असर था। आज भारत की इज्जत और उसकी ताकत बहुत बढ़ गई है, जिसके साथ हिंदुस्तान जुड़ा है, दुनिया उसे बड़ी इज्जत के साथ देखती है। बदलते हुए हिंदुस्तान ने विदेश में बसे भारतीयों का हौसला बढ़ाया है। हिंदुस्तान का विश्वास हजारों गुना ज्यादा बढ़ गया है। ये हिंदुस्तान की ताकत है, जिसका छोटा सा प्रतिबिम्ब ह्यूस्टन में सारी दुनिया ने देखा।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट जाकर गांधीजी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वे विजयघाट पहुंचे और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें शत-शत नमन किया। भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी भी राजघाट पहुंचकर गांधी जी को श्रद्धांजलि दी। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी राजघाट जाकर गांधीजी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी राजघाट पहुंचकर गांधी जी को नमन किया।पीएम मोदी अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पहुंच चुके हैं। इससे पहले पीए ने साबरमती आश्रम पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि भी दी।

नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया-  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जन्म-जयंती पर शत-शत नमन।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels