Saturday, September 21, 2024

Delhi, Finance, News, Politics

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की नीलामी से मिले 15 करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (PM Narendra Modi)  को मिले उपहारों, स्मृति चिन्हों और अन्य की 2015 से 24 अक्टूबर 2019 तक हुई नीलामी से कुल 15.13 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री को स्वदेश में भेंट किए गए स्मृति चिन्हों, उपहारों आदि की नीलामी से कुल 15.13 करोड़ रुपये प्राप्त हुए।’ उन्होंने कहा कि यह नीलामियां 18 फरवरी से 20 फरवरी 2015, 27 जनवरी से 1 अप्रैल 2019 और 24 सितंबर से 24 अक्टूबर 2019 के बीच आयोजित की गई।

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्रालय के पास उपलब्ध अभिलेखों के अनुसार वर्ष 2014 से पहले आयोजित नीलामियों का कोई विवरण नहीं मिला है।फरवरी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र को देशभर में मिले उपहारों की नीलामी दिल्ली के नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में संपन्न हुई। नीलामी में देश भर के लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान 1800 स्‍मृति चिन्‍हों की सफलतापूर्वक नीलामी की गई। इसमें से उपहार में मिला लकड़ी का अशोक स्तंभ 13 लाख रुपये में नीलाम हुआ।प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों में पगड़ियां, अंगवस्त्र, जैकेट, धातु व लकड़ी के उपहार, मूर्तियां, पेंटिंग, वाद्य यंत्र समेत कई ऐतिहासिक चीजें शामिल हैं। ये देश के लगभग सभी राज्यों की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करते हैं। गाय-बछड़ा, रथ पर सवार गीता का उपदेश देते कृष्ण की भी मूर्तियां हैं। इसी तरह ढोलक, गदा, तीर कमान के साथ अन्य उपहार हैं। इनमें से कई उपहार और पेंटिंग काफी आकर्षक हैं। इस नीलामी से जुटाई गई राशि का उपयोग नमामि गंगे परियोजना में की जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों में चांदी की तलवार से लेकर प्रधानमंत्री की थ्री डी इमेज वाली कलाकृति तक शामिल है। प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री मोदी की पेंटिग फोटो भी हैं। नीलामी होने वाली कलाकृतियों में कृष्ण की कई सुन्दर मूर्तियां, चांदी और सोने से मढ़ी तलवारें, पगड़ियां, तीर-धनुष, मूर्तियां, अशोक स्तम्भ, प्रतिमाएं और कई पेंटिंग भी हैं।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels