Friday, September 20, 2024

Health, News, Uncategorized, Uttar Pradesh

#AgraModel संक्रमण की चपेट अब पूरा आगरा जिला ,144 कोरोना पॉजिटिव,तीन की मौत 

आगरा (AGRA)   में सोमवार शाम तक 39 कोरोना पॉजिटिव (Covid-19 Positive)   मरीज मिले। मार्च से अब तक इससे पहले एक ही दिन में कभी इतने कभी नहीं मिले। दो महिलाओं की मौत हो गई, जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे पूर्व एक और संक्रमित महिला की मौत हो चुकी है। इस तरह जिले में कोरोना से तीन मौत हो गई हैं।अब तक जिले में कोरोना के 144 मरीज मिल चुके हैं। इससे उस आगरा मॉडल (Agra Model)    पर सवाल उठने लगे हैं जिसे केंद्र सरकार पूरे देश में लागू करना चाहती है।

आगरा (AGRA)   के अधिकारियों  का  कागजी आंकड़ों से कोराना को हराने की अब्बल दर्जे की चतुराई  वाला आगरा मॉडल (Agra Model)   की सच्चाई सामने आगयी है।कोरोना शहर ही नही गांव कस्बे फैल गया, संक्रमण  की चपेट अब पूरा जिला  हालात बेकाबू   है । एक ही दिन में 43 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव होने से दहशत फैल गई।  कोरोना  संक्रमितों (Covid-19 Positive)  की कुल संख्या बढ़कर 144 हो गई है।

आगरा  में लगातार कोरोना पॉजिटिव (Covid-19 Positive)   केस मिलने से लोगों में दहशत बढ़ रही है।आगरा  में हालात बेकाबू , संक्रमण  की चपेट अब पूरा जिला आ गया  है । एक ही दिन में  सोमबार को 39 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी । इससे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या आगरा में बढकर देर शाम 144 पहुंच गई थी । आगरा में रविवार सुबह से सोमवार शाम तक 51 और कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके बाद कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर144 गई। इनमें दो केस अस्पताल संचालक पिता-पुत्र भी हैं, जिनका इलाज मेदांता में चल रहा है।

उत्तर प्रदेश  ( Uttar Pradesh)  में आगरा (AGRA) जिला कोरोना वायरस (Coronavirus)   का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन गया है।  प्रशासन के सामने अब नई चुनौती निजी अस्पताल हैं, जिनसे जिलेभर में यह मर्ज फैला है।  इनमें 70 जमाती, पारस अस्पताल और संपर्क में आए 23 पॉजिटिव, फतेहपुर सीकरी के 14 पॉजिटिव, शहर के डॉ प्रमोद मित्तल और   संपर्क आए पांच पॉजिटिव शामिल हैं। आगरा में अब तक 2264 लोगों की सैंपलिंग की गई है।

कोरोना वायरस (Coronavirus)  के संक्रमण से अब तक  आगरा में तीन महिलाओं की मौत हो चुकी है । आगरा के  पारस हॉस्पिटल के आइसीयू में आठ दिन कोरोना संक्रमित महिला मरीज भर्ती रही थी। इसके बाद से हॉस्पिटल के मैनेजर, कर्मचारी उनके स्वजन सहित 21 में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। यहां भर्ती मरीज और कर्मचारियों के सैंपल 11 मार्च को भेजे गए थे। इसमें से फर्रुखाबाद निवासी 45 साल की महिला की सोमबार सुबह मौत हो गई, उसकी रिपोर्ट देर शाम पॉजिटिव आइ थी । महिला को तीन अप्रैल को ब्रेन हेमरेज होने पर भर्ती किया गया था। महिला के पति के भी सैंपल जांच को भेजे गए हैं। यह कोरोना से दूसरी मौत है। रविवार को भी एक महिला की मौत हुई थी। मृत्‍यु उपरांत आई टेस्‍ट रिपोर्ट में ये भी कोरोना पॉजीटिव पाई गई । आगरा में अब तक कोरोना से तीन मौत हो चुकी हैं। इससे पहले आठ मार्च को कमला नगर के मुगल रोड की कॉलोनी निवासी 76 साल की कोरोना संक्रमित महिला मरीज की एसएन में मौत हो गई थी।

आगरा में एक बार फिर कोरोना का कहर देखा जा रहा है। सोमवार को यहां एक दिन में 39 नए मामले सामने आने के बाद प्रशासन में फिर हड़कंप मच गया है। इससे पहले आगरा की स्थिति को देखते हुए माना जा रहा था कि यहां के मॉडल को पूरे देश में लागू किया जाना चाहिए, लेकिन अचानक से संक्रमितों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी ने एक बार फिर से इस बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शनिवार को दिल्ली में प्रेस वार्ता के दौरान आगरा मॉडल को रोल मॉडल बताते हुए पूरे देश को इसे फॉलो करने को कहा।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels