Wednesday, July 03, 2024

Health, News, Uttar Pradesh

आगरा में कोरोना से छठवीं मौत, कुल मरीजों की संख्या हुई 198 , चार जमातियों ने जीती कोरोना से जंग

उत्तर प्रदेश  ( Uttar Pradesh) में कोरोना वायरस ( Coronavirus) का सबसे बड़ा केंद्र बन चुके आगरा  (AGRA)  में शुक्रवार को शाम तक और 24  कोरोना पॉजिटिव  मरीज मिले।  शनिवार शाम होते 2 और मौत की खबर  आ गयी जिस  में एक कोरोना संक्रमित(Covid-19 Positive)  है, दूसरा कोरोना संदिग्ध  जिसकी कोराना की जांच रिपोर्ट  भी नही आ पायी   इसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 198 हो गई है। जिले में अब तक कोरोना वायरस ( Coronavirus)   से 6 की मौत हो गई हैं।

शनिवार को एक और मरीज ने दम तोड़ दिया। जिले में कोरोना छठी मौत संक्रमित मरीज नई दिल्ली के जाफराबाद  (New Delhi, Jafrabad )    का रहने वाला था। यहां सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज (S.N. Medical College) के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती था।  पांच अप्रैल को कोविड 19 पॉजिटिव होने पर नई दिल्ली जाफराबाद निवासी 65 वर्षीय अल्लानूर को एसएन मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था। शनिवार दोपहर तकरीबन दो बजे हृदय गति रुकने से उनकी मृत्यु हो गई।

7 वां मरीज आज ही सुबह कोरोना संदिग्ध के रुप में एसएन हॉस्पिटल के नेत्ररोग विभाग में एडमिट हुआ था, पर उसकी रिपोर्ट आने से पहले ही आज 2:45 पर उसकी मृत्यु हो गई। मृतक नाई की मण्डी का 56 वर्षीय अधेड़ व्यक्ति था, उसे कोरोना संदिग्ध के रुप में ही हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।

हरीपर्वत के फ्रीगंज क्षेत्र के चिम्मन लाल बाड़ा में एक सब्जी विक्रेता कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इससे इलाके में हड़कंप मच गया।
शुक्रवार रात किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) लखनऊ से आई 24 संक्रमितों की रिपोर्ट में वो शामिल है। इसकी जानकारी मिलते ही बाड़ा के 2000 से ज्यादा लोगों ने खुद को होम क्वारंटीन (एकांतवास) में कर लिया है।

यह क्षेत्र हॉटस्पॉट घोषित कर सील कर दिया गया है। स्वास्थ विभाग की टीम सब्जी विक्रेता के संपर्क में आए लोगों का पता लगा रही है। वो आसपास की कॉलोनियों में सब्जी बेचने के लिए जाता था। यहां भी लोग डरे हुए हैं।

आगरा में कोरोना वायरस ( Coronavirus)  के संक्रमण से ठीक होने के बाद जिला अस्पताल ( District Hospital)  से शनिवार को चार लोग डिस्चार्ज कर दिए गए। ये सभी दिल्ली में तब्लीगी जमात (Tabhligi Jaamat),  में शामिल हुए थे। एहतियातन अभी ये लोग 14 दिन क्वारंटीन में रहेंगे। चिकित्सकीय टीम ने ताली बजाकर कोरोना को मात देन वाले इन जमातियों को हौसला बढ़ाया।

ताजनगरी में कोरोना संक्रमित मृतकों की संख्या छह हो गई। इनमें तीन महिलाएं थीं। जिले में अब तक कोरोना के 198 मरीज मिल चुके हैं। इनमें 17 मरीज ठीक हो चुके हैं। जमातियों के बाद प्रशासन के लिए पारस हॉस्पिटल और डॉ. मित्तल नर्सिंग होम के संपर्क के मरीज चुनौती बन गए हैं।

आगरा  में तीन मार्च को इटली से लौटे जूता कारोबारी के परिवार के साथ आए कोरोना वायरस के फैलने की रफ्तार अप्रैल में कई गुना तेज हो गई हैं । मार्च में 12 केस थे, जबकि अप्रैल के 15 दिनों में ही 157 संक्रमित मिले हैं। शहर के 25 इलाकों में फैलने के बाद देहात के सीकरी, बाह, सैंया, खंदौली में संक्रमण जा पहुंचा है। प्रदेश में सबसे ज्यादा संक्रमित 169 आगरा में मिल चुके हैं हालात बेकाबू  है।कोरोना वायरस के मामले थम नहीं रहे हैं। बुधवार को जिले में 541 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया। सबसे अधिक शहर में 445 और देहात में 96 लोग शामिल हैं। अब तक शहर में 5491 और देहात में 5164 लोग होम क्वारंटाइन हुए हैं। कुल संख्या 10655 है। एसएन के आइसीयू में भर्ती मरीज में कोरोना की पुष्टि हुई थी। ऐसे में मरीज का इलाज करने वाले डॉक्टर और जूनियर डॉक्टर सहित 21 के सैंपल लिए गए, इन्हें क्वारंटाइन किया गया है।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels