Friday, September 20, 2024

Health, News, Uttar Pradesh

#AgraModel कोरोना से आगरा में 10वीं मौत, संक्रमितों की संख्या 378 ,उपराष्ट्रपति ने चिंता जाहिर की

( ) के ( में  ( का प्रकोप थम नहीं रहा है। कोरोना संक्रमण रोकने में जिला प्रशासन की सारी रणनीति हो रही फेल हो गयीहै।रविवार को छीपीटोला निवासी कोरोन संक्रमित 65 वर्षीय महिपाल ने दोपहर एसएन मेडिकल में दम तोड़ दिया। रविवार को 3 और कोरोना मरीज मिले। 400 से अधिक नमूनों की जांच रिपोर्ट आना अभी बाकी है। वहीं कुल 10 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि उनके पास उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का रविवार को फोन आया। फोन पर उन्होंने आगरा में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जाहिर की।

शनिवार  को 25  और लोगों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।  जिले में अब संक्रमितों की संख्या 378  हो गई है। शनिवार को  भी एक  कोरोना मरीज ने दम तोड़ दिया। अब तक मरने वालों की संख्या दस हो गई है।23 अप्रैल को थाना ताजगंज क्षेत्र निवासी 55 वर्षीय महिला की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव ( आई थी। इसके बाद उसे एसएन मेडिकल कॉलेज (  में भर्ती कराया गया, जहां शनिवार  उनकी मौत हो गई।

आगरा में पुलिस लाइन मैस के फालोअर के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद विभाग में हड़कंप की स्थिति है। शनिवार को 90 सिपाहियों को क्वारंटीन कर दिया गया। सात फालोअर के नमूने लिए गए। पुलिस लाइन परिसर को पूरे दिन सैनिटाइज किया गया।
आगरा में कोरोना संक्रमण की जद में पुलिसकर्मी भी आने लगे हैं। शुक्रवार को आई रिपोर्ट में पुलिस लाइन का फालोअर कोरोना संक्रमित पाया गया। वह रोजाना 150 तक पुलिसकर्मियों के लिए भोजन तैयार करता था। ऐसे में अन्य पुलिसकर्मियों के संक्रमित होने की आशंका है।

शनिवार को मैस में खाना खाने वाले 90 पुलिसकर्मियों को क्वारंटीन कर दिया गया। इनको पुलिस लाइन में ही अलग-अलग रखा गया है। सात के नमूने लेकर उनको भी क्वारंटीन किया गया है। पुलिस लाइन परिसर से लेकर मैस और बैरकों को सैनिटाइज भी किया गया।

एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि मैस में खाना खाने वाले पुलिसकर्मियों की सूची बनाई जा रही है। सभी को क्वारंटीन किया जाएगा। फालोअर कहां से संक्रमित हुआ है, इसका पता किया जा रहा है।

शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में सब्जी बेचने वाले नगला बूढ़ी निवासी दो भाइयों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। ये दोनों सिकंदरा मंडी से सब्जी लाकर न्यू आगरा में बेचते थे। चार दिन पहले तबीयत बिगड़ने और कोरोना के लक्षण आने पर खुद ही एसएन मेडिकल कॉलेज सैंपल देने गए थे। न्यू आगरा थाना प्रभारी ने बताया कि सब्जी बेचने वाले दोनों भाई के घर के पास बैरियर लगाकर पुलिस तैनात कर दी गई है। इससे पहले फ्री गंज, सुल्तान गंज की पुलिया के सब्जीवाले पॉजिटिव मिल चुके हैं। एक दूधिया भी संक्रमित निकला है।

पुलिस लाइन में खाना बनाने वाला (फॉलोअर), कमला नगर का थोक दवा कारोबारी, एसएन मेडिकल कॉलेज के जूनियर डॉक्टर, वार्ड ब्वॉय और नर्स, लुहार गली का कपड़ा व्यापारी संक्रमित मिले हैं। फॉलोअर में कोरोना मिलने से पुलिस लाइन में हड़कंप मचा हुआ है। संक्रमित के संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार हो रही है।

ताजनगरी में तीन और लोगों की कोरोना वायरस ने जान ले ली।जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या दस हो गई है। मृतकों में एक सराफ और दूसरा 35 वर्षीय सेल्समैन है। युवक की मौत का यह पहला मामला है। अन्य सात की उम्र 50 से ज्यादा रही।इनमें से एक सदर के नौलक्खा के 54 वर्षीय सर्राफा कारोबारी थे। उनको तेज बुखार और सांस लेने में परेशानी होने पर 21 अप्रैल को परिजन एसएन मेडिकल कॉलेज लेकर पहुंचे। यहां उनकी मौत हो गई, उनके सैंपल लेकर जांच को भेजे गए।

शव को पोस्टमार्टम गृह के बाहर एंबुलेंस में रख दिया गया था। विशेष बैग में रखकर परिजनों को दिया गया। मोक्षधाम में अंतिम संस्कार हुआ। इसी तरह ताजगंज क्षेत्र में रहने वाले सेल्समैन की जान गई।

पुलिस में पहली बार कोई संक्रमित मिला है। इससे पहले हरीपर्वत थाना में संक्रमण की आशंका पैदा हुई थी, जब हवालात में रहा चोर संक्रमित मिला। लेकिन पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट निगेटिव आई। एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि फॉलोअर संक्रमित मिला है। उसके साथियों की जांच कराई जाएगी।

एसएन मेडिकल कॉलेज ( में तीन जूनियर डॉक्टर पहले ही संक्रमित मिल चुके हैं। अब एक और मिला है। हालांकि उसका सैंपल मैनपुरी से लिया गया। वो सात दिन पहले एसएन से छुट्टी लेकर गया था। यहां वार्ड ब्वॉय और नर्स भी संक्रमित मिले हैं।  पहले भी चार वार्ड ब्यॉय कोरोना पॅाजिटिव मिल चुके हैं। इनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटीन किया गया है।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels