Friday, September 20, 2024

Health, News, Uncategorized, Uttar Pradesh

#AgraModel कोरोना से आगरा में 11वीं मौत, संक्रमितों की संख्या 390 ,रक्षामंत्री ने चिंता जाहिर की

   (  ) में कोरोना वायरस से सबसे अधिक मौत और मरीजों की संख्या  (  में है। यहां  के फैलते Coronavirus)  संक्रमण को रोकने के लिए बनाए गए मॉडल की देशभर मे चर्चा हुई, बावजूद इसके यहां संक्रमण कम होने का नाम ही नहीं ले रहा। रोज यहां नए मामले मिलते जा रहे हैं।

हालात यह है कि यहां मरने वालों की संख्या में भी इजाफा होता जा रहा है। आगरा में अब तक 390 मरीज कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं जबकि 11 लोगों ने इस बीमारी से दम तोड़ा है। एसएन मेडिकल कॉलेज (   में सोमवार को 25 वर्षीय कोरोना संक्रमित युवक की मौत हो गई।

एसएन मेडिकल कॉलेज में कोरोना उपचार के नोडल अधिकारी डॉ. आशीष गौतम ने बताया कि मस्ता की बगीची निवासी 25 वर्षीय संतोष कुमार पुत्र अशोक कुमार को 23 अप्रैल को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। ताजनगरी में जान गंवाने वाले 11 संक्रमितों में यह सबसे कम उम्र का था।

आगरा में सोमवार सुबह कोरोना संक्रमित 12 नए मामले सामने आए हैं इनमें एक वरिष्ठ पत्रकार को भी  निकला है। इसके साथ ही कुल संख्या 390 हो गई है। वहीं अब तक 11 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। जनपद में अब तक 52 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है।
रविवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या में सिर्फ 6 मरीज जुड़े थे। जिसके बाद उम्मीद थी कि सोमवार को भी ये आंकड़ा अधिक नहीं होगा। लेकिन सोमवार की सुबह आई रिपोर्ट में 12 नए मामले सामने आए।बताया गया है कि आगरा में पिछले पांच दिनों में करीब 1,798 नमूनों को एकत्र किया गया था। जिनकी जांच के बाद 44 नए मामले सामने आए हैं।

आगरा में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चिंता जताई है। उन्होंने रविवार सुबह फतेहपुर सीकरी के सांसद राजकुमार चाहर से आगरा में कोरोना के संक्रमण पर लंबी बात की। उन्होंने कहा कि यहां मरीजों की संख्या ज्यादा है, स्थिति चिंताजनक है, संक्रमण को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने होंगे।
राजकुमार चाहर ने बताया कि रक्षामंत्री ने उनसे पूछा कि आगरा में इतने संक्रमित कैसे हो गए? साथ ही सब्जी, दूध सहित अन्य जरूरी सामान की आपूर्ति की स्थिति के बारे में पूछा। यह भी जानकारी ली कि कुल कितने मरीजों की मौत हो चुकी, कितने ठीक हो गए हैं। मरीजों की ज्यादा संख्या पर उन्होंने चिंता जाहिर की। इस से पहले आगरा में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू  भी चिंता जाहिर की।

आगरा में जगह-जगह हॉटस्पॉट बना दिए गए हैं। ऐसे में हर इलाके के हॉटस्पॉट पर पुलिस लगाना मुश्किल हो गया है। इस पर हॉटस्पॉट क्षेत्र का दायरा बढ़ा दिया गया है। एक किलोमीटर में एक हॉटस्पॉट होगा। इसमें मरीजों की संख्या कितनी ही क्यों न हो।एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि हॉटस्पॉट की संख्या अब 33 हो गई है। दायरा बढ़ने से कम पुलिसकर्मियों को लगाया जा सकेगा। मानीटरिंग करने में भी आसानी होगी।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आगरा के दोनों सांसदों और सभी विधायकों से बात की। एत्मादपुर के विधायक राम प्रताप सिंह चौहान ने बताया कि उपमुख्यमंत्री ने आगरा की स्थिति के बारे में पूछा? लोगों की परेशानियों की जानकारी उन तक पहुंची है?

उपमुख्यमंत्री जानना चाहते थे कि ऐसा क्यों हो रहा है? उन्हें बताया कि मरीजों के उपचार में दिक्कत आ रही है, क्योंकि कई अस्पताल बंद हैं। डिप्टी सीएम ने कहा कि वे इसे ठीक कराने के लिए संबंधित अधिकारियों से बात करेंगे।

 

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels