Friday, September 20, 2024

Health, News, Uttar Pradesh

#AgraModel उत्तर प्रदेश के रेड जोन आगरा में कोरोना वायरस का संक्रमण बेकाबू,46 और मिले कोरोना पॉजिटिव ,संख्या 598

में कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा है। रविवार को 46 और लोगों की रिपोर्ट , आई। जिले में अब संक्रमितों की संख्या 598 हो गई है।

का आगरा पहले और देश में 11वें स्थान पर पहुंच गया है। अब तक 15 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।  ।आगरा में कोरोना के कहर कोई बच नहीं पा रहा है,डाॅक्टर , पत्रकार , व्यवसायी, सब्जीवाला, कैमिस्ट दूधवाला, पुलिस , होमगार्ड , अधिकारी, कर्मचारी कोई बच नहीं पा रहा है । सामुदायिक संक्रमण बहुत तेज गया है ।हालात बेकाबू है जिला प्रशासन के कुप्रब॔धन से हालात  लगातार गंभीर होते जा रहे हैं । आज जाए संक्रमित मामलों में डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और के जूनियर डॉक्टर, एक पत्रकार , आए हैं।

आगरा विश्वविद्यालय के एक शिक्षक को पिछले कई दिनों से तेज बुखार आ रहा था जांच कराने पर उनमें कोरोना कि पुष्टि हुई है। वहीं एसएन के एक सीनियर रेजिडेंट में  की पुष्टि हुई है जिसके बाद उनके संपर्क में आने वाली अन्य जूनियर डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ को क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है।  आज एक और पत्रकार और  प्रोफेसर भी संक्रमित हो गये है ।

आगरा में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों पर शासन बेहद गंभीर है। जनपद में गत दिवस कोरोना संक्रमितों ने पांचवां सैकड़ा पूरा कर लिया है। प्रदेश में सबसे अधिक संक्रमित यहीं हैं। संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए शासन ने प्रमुख सचिव आलोक कुमार को नोडल अधिकारी बनाकर भेजा था। वे लगातार यहां कैंप कर रहे हैं। बैठकें ले रहे हैं। व्यवस्थाओं और इलाज की समीक्षा कर रहे हैं। इसके बावजूद रोज नए मरीज सामने आ रहे हैं। शासन के लिहाज से यह स्थिति संतोषजनक नहीं मानी जा रही।

प्रदेश शासन ने स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय लखनऊ के संयुक्त निदेशक डा. आरसी पांडेय को आगरा भेजा है। वे सीएमओ कार्यालय में विशेष कार्य अधिकारी के रूप में जिम्मेदारी संभालेंगे। उन्हें कोरोना पर नियंत्रण और पर्यवेक्षण का काम सौंपा गया है। उनकी नियुक्ति तत्काल प्रभाव से की गई है। शासन ने संयुक्त निदेशक ग्रेड के चिकित्साधिकारी डा. पांडेय को तुरंत नई नियुक्ति पर जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा जिला अस्पताल गोरखपुर में वरिष्ठ चिकित्सक के रूप में तैनात डा. अविनाश कुमार सिंह को शासन ने आगरा मंडल के अपर निदेशक स्वास्थ्य कार्यालय में विशेष कार्याधिकारी/संयुक्त निदेशक का प्रभार सौंपा है। डा. सिंह से तत्काल कार्यभार ग्रहण कर योगदान आख्या शासन को भेजने के लिए कहा गया है।

ताजनगरी में    संक्रमण के सबसे तेज दौर में हैं। सात दिनों (27 अप्रैल से 3 मई दोपहर तक) में 219 मरीज मिल चुके हैं। औसत देखा जाए तो एक घंटे से भी कम समय में नया मरीज मिल रहा है। लगातार मिल रहे कोरोना संक्रमित से ताजनगरी में स्थिति चिंताजनक हो गई है। इससे पहले 14 से 21 अप्रैल तक 158 मरीज मिले थे।

अब तक मिले संक्रमितों में 20 से ज्यादा सब्जी विक्रेता शामिल हैं। इससे स्थिति और गंभीर हो गई है। शनिवार को 12 सब्जी विक्रेता संक्रमित मिले।सब्जी विक्रेताओं में लगातार बढ़ते कोरोना के संक्रमण के कारण लोगों में भी दहशत है। खासकर हॉटस्पॉट एरिया में। लोग सब्जी विक्रेताओं से हरी सब्जी खरीदने में डरने लगने हैं। उधर, कोरोना की दहशत के कारण रविवार की सुबह सब्जी मंडी में किसान नहीं आए।

आगरा में पुलिस विभाग में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद पुलिसकर्मियों की सेहत का ख्याल रखा जा रहा है। एसएसपी बबलू कुमार ने निर्देश दिए हैं कि 55 वर्ष से अधिक उम्र के कर्मचारियों से सक्रिय ड्यूटी नहीं कराई जाएगी। जिन महिला पुलिसकर्मियों के बच्चे छोटे हैं, उन्हें रिजर्व में रखा जाएगा। इसके अलावा बुखार, खांसी, जुकाम और सांस लेने में तकलीफ पर कर्मचारियों को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels