Friday, September 20, 2024

Crime, Delhi, INDIA, News

#JNU दो स्कॉलरों पर दिल्ली पुलिस शिकंजा, सेना के खिलाफ आपत्तिजनक ट्वीट करने वाले साजिब बिन सैयद के खिलाफ एफआईआर,शरजील इमाम के खिलाफ चार्जशीट

साजिद बिन सईद
साजिद बिन सईद

दिल्ली पुलिस ( ने देश और सेना के खिलाफ बोलने वाले  जेएनयू )के दो  स्कॉलरों पर आज शिकंजा कस दिया है ।एक जेएनयू के स्कॉलर (JNU scholar) साजिद बिन सईद पर सेना पर आपत्तिजनक ट्वीट के मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है। दूसरा जेएनयू पीएचडी स्कॉलर शरजील इमाम के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत आरोप पत्र (चार्जशीट) दायर किया है।

दिल्ली पुलिस ने अपने ट्वीट के माध्यम से नफरत फैलाने वाले जेएनयू के स्कॉलर (JNU scholar) साजिद बिन सईद पर शिकंजा कसा है। सईद ने भारतीय सेना ( ) और आरएसएस पर कश्मीरियों के विनाशकारी नरसंहार ’का आरोप लगाया था। दिल्ली पुलिस ने सईद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। जल्द ही दिल्ली पुलिस सईद से पूछताछ शुरू कर सकती है।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि बीते आठ जुलाई को कापसहेड़ा पुलिस स्टेशन में जेएनयू )  के छात्र साजिब बिन सैयद के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। भारतीय सेना के खिलाफ आपत्तिजनक ट्वीट करने पर उसके खिलाफ यह कदम उठाया गया है।पुलिस ने बताया कि साजिब के खिलाफ आईपीसी की धारा 504 और 153 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

सईद ने अध्यक्ष ने ट्विटर पर अपने पोस्ट में कहा, “ कश्मीरियों के नरसंहार को अंजाम देती है जो आरएसएस द्वारा तैयार किया जाता है। भाजपा सरकार को अपने क्षेत्रीय लालच को रोकना चाहिए और संयुक्त राष्ट्र द्वारा गारंटीकृत स्व-निर्णय के लिए कश्मीरियों के अधिकार को स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं द्वारा इस मुद्दे में हस्तक्षेप करने का सही समय आ गया है। बता दें कि साजिद बिन सईद कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया का अध्यक्ष हैं।

दूसरी ओर, आज शनिवार को ही दिल्ली पुलिस ने  जेएनयू पीएचडी स्कॉलर (JNU PhD scholar) शरजील इमाम के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत आरोप पत्र (चार्जशीट) दायर किया है। बता दें कि पिछले साल दिसंबर में जामिया मिलिया इस्लामिया के बाहर हुई हिंसा और इस फरवरी के दिल्ली दंगों में आरोपी है, हाल ही में वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। इमाम पर दिल्ली, असम और उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों द्वारा राजद्रोह, दंगे और सांप्रदायिक सद्भावना को बिगाड़ने के लिए मामला दर्ज किया गया है। दिल्ली पुलिस के अनुसार, शरजील ने पिछले साल दिसंबर में जामिया परिसर के बाहर एक भड़काऊ भाषण दिया था।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels