Friday, September 20, 2024

Independence day, INDIA, News, Sports

टीम इंडिया के जय-वीरू ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से अचानक संन्यास ले लिया, भावुक हुए फैंस

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni )और बल्लेबाज सुरेश रैना  ( Suresh Raina)ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से अचानक संन्यास ले लिया। दोनों टीम इंडिया के जय-वीरू कहलाते थे ।

 की शाम सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट करते हुए उन्होंने अपने फैंस को अलविदा कहा। प्यार और समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। मुझे रिटायर्ड मान लिया जाए।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni )शनिवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। उन्होंने अचानक क्रिकेट को अलविदा कहने का एलान इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए किया है।

अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में एमएस धोनी (MS Dhoni )ने लिखा है, ‘आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए बहुत धन्यवाद। आज शाम 7.29 बजे के बाद से मुझे रिटायर समझा जाए।’ बता दें कि धोनी काफी दिनों से क्रिकेट से दूर हैं। उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच वर्ल्ड कप 2019 सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। बता दें कि धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा जरूर कह दिया है, लेकिन वह आईपीएल खेलते रहेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ ऑलराउंडर और बेहतरीन खब्बू बल्लेबाज सुरेश रैना ( Suresh Raina)ने भी क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया। आईपीएल के 13वें सीजन से ठीक पहले दोनों खिलाड़ियों को यूं अचानक इस खेल को अलविदा कह जाना काफी कुछ कहता है। माही जहां विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल मुकाबले के बाद से मैदान पर नजर नहीं आए थे तो रैना भी लंबे वक्त से टीम इंडिया में वापसी के लिए संघर्ष कर रहे थे।

धोनी के रिटायरमेंट के बाद रैना ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा है कि वो भी इस यात्रा में शामिल हो रहे है। चेन्नई सुपरकिंग्स के फैंस के बीच ‘चिन्ना थाला’ के नाम से मशहूर रैना ( Suresh Raina)ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की है। इस फोटो का कैप्शन दिया, ‘माही आपके साथ खेलना अच्छा था। पूरे दिल से गर्व के साथ, मैं आपकी इस यात्रा में शामिल होना चाहता हूं। थैंक यू इंडिया. जय हिन्द!’

15 साल के करियर में 350 वन-डे खेल चुके धोनी ने साल 2004 में बांग्लदेश के खिलाफ अपना डेब्यू करने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट, 350 एकदिवसीय और 98 टी-20 इंटरनेशनल में क्रमश: 4876, 10773, 1617 रन बनाए। आखिरी बार विश्व कप 2019 का सेमीफाइनल खेलने वाले माही लंबे वक्त से क्रिकेट से दूर थे।

सुरेश रैना ने टीम इंडिया के लिए वन-डे डेब्यू साल 2005 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में किया। 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में पदार्पण का मौका मिला और टेस्ट डेब्यू हुआ साल 2010 में श्रीलंका के खिलाफ। सुरेश रैना टीम इंडिया के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट, वन-डे, टी-20 और टेस्ट में शतक लगाया है। बाद में इस लिस्ट में रोहित शर्मा का नाम जुड़ा। 2010 के बाद से रैना ने लगातार शानदार प्रदर्शन किया, खूब रन बनाए और टीम को जीत दिलाई। उनके इस कौशल के कारण फैंस ने उनको मिस्टर भरोसेमंद कहना शुरू कर दिया।

धोनी (MS Dhoni )के द्वारा अचानक से संन्यास की घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर हर कोई हैरान रह गया और देखते-देखते लोगों की प्रतिक्रियाएं भी आने लगीं।

 ( )  ने कहा कि मैं भी दुनिया भर में लाखों क्रिकेट प्रशंसकों की शुभकामनाओं में शरीक हूं। भारतीय क्रिकेट में अद्वितीय योगदान के लिए मैं महेंद्र सिंह धोनी को धन्यवाद देता हूं। मुझे उम्मीद है कि वह आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट को मजबूत करने की दिशा में अपना योगदान देते रहेंगे। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं। विश्व क्रिकेट हेलीकॉप्टर शॉट्स को मिस करेगी।

एक फैन ने लिखा, वह आया, उसने देखा, उसने विजय प्राप्त की और चुपचाप छोड़ दिया, माही

 

From a small town insignificant boy to the world cup winning captain, padma bhushan captain, colonel #MSDhoni epitomises the emotions ,dreams &aspirations of every middle class youth.

Salute legend. #MSDhoni has retire international cricket. #MSDhoni pic.twitter.com/mkVs7t94dm

— Abhishek (@Abhi09176149) August 15, 2020

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels