Friday, September 20, 2024

Delhi, INDIA, News

ग्रेटा थनबर्ग और रिहाना जैसी विदेशी हस्तियों के बयान पर भड़के अमित शाह, बोले- भारत की एकता डिगा नहीं सकता कोई भी प्रोपेगैंडा

Amit Shah-Rihanna
Amit Shah-Rihanna
Amit Shah

भारत ने किसानों के प्रदर्शन पर पॉप गायिका रिहाना(  pop singer Rihanna ) सहित विदेशों की मशहूर हस्तियों एवं अन्य लोगों की टिप्पणियों पर   ( ) ने हमला बोला है।

अमित शाह ( Amit Shah)उन्होंने कहा कि कोई भी प्रोपेगैंडा भारत की एकता को नहीं डिगा सकता है और न ही नई ऊंचाइयों को प्राप्त करने से रोक सकता है। उन्होंने कहा कि भारत एकजुट है और प्रगति हासिल करने के लिए देशवासी काम कर रहे हैं।

वहीं  ने भी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बुधवार को कहा कि कृषि सुधारों के बारे में देश के किसानों के एक बहुत ही छोटे वर्ग को कुछ आपत्तियां हैं और विरोध प्रदर्शन के बारे में टिप्पणी करने की जल्दबाजी से पहले तथ्यों की जांच-परख की जानी चाहिए।

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘खास तौर पर मशहूर हस्तियों एवं अन्य द्वारा सोशल मीडिया पर हैशटैग और टिप्पणियों को सनसनीखेज बनाने की ललक न तो सही है और न ही जिम्मेदाराना होती है।’

विदेश मंत्रालय की यह प्रतिक्रिया ऐसे समय में आई है जब अमेरिकी पॉप गायिका रिहाना और स्वीडन की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग सहित कई मशहूर हस्तियों ने भारत में किसानों के विरोध प्रदर्शन के बारे में ट्वीट किया है ।

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय पॉप गायिका रिहाना ने एक खबर साझा की थी जिसमें कई इलाकों में इंटरनेट सेवा बंद करने और किसानों के खिलाफ केंद्र की कार्रवाई का जिक्र किया गया था, इसके बाद लोगों ने इस पर प्रतिक्रियाएं दी हैं।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि संसद ने कृषि क्षेत्र से जुड़े सुधारवादी विधेयक पारित किए हैं। इसमें कहा गया है कि कुछ निहित स्वार्थी समूहों ने भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने का प्रयास किया।बयान में कहा गया है कि, ‘हम इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि इन प्रदर्शनों को भारत के लोकतांत्रिक आचार और राज्य-व्यवस्था के संदर्भ में तथा संबंधित किसान समूहों से गतिरोध दूर करने के सरकार के प्रयासों के संदर्भ में देखा जाना चाहिए।’ मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि ऐसे मामलों में कोई भी टिप्पणी करने की जल्दबाजी से पहले तथ्यों को परखा जाना चाहिए और मुद्दों के बारे में उपयुक्त समझ बनानी चाहिए।

सेलेब्स के बयानों की शुरुआत 32 साल की पॉप स्टार रिहाना से हुई। रिहाना के सिर्फ ट्विटर पर 11 करोड़ फॉलोअर्स हैं। भारतीय समयानुसार मंगलवार रात करीब 9 बजे उन्होंने अमेरिकी न्यूज चैनल CNN की एक खबर पोस्ट कर सवाल उठाया- ‘हम इस पर (भारत के किसान आंदोलन पर) बात क्यों नहीं कर रहे हैं?’ उनकी इस पोस्ट को 2.20 लाख लोगों ने री-ट्वीट किया।

मंगलवार देर रात 1:34 बजे नॉर्वे की 18 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने भी CNN की उसी खबर को टैग करते हुए कहा, ‘हम भारत के किसान आंदोलन के प्रति एकजुटता दिखाते हैं।’बुधवार सुबह पूर्व पोर्न स्टार मिया खलीफा ने भी लिखा, ‘ये किस तरह का ह्यूमन राइट्स वॉयलेशन हो रहा है। नई दिल्ली के आसपास इंटरनेट ही बंद कर दिया गया है।’

 

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels