Friday, September 20, 2024

INDIA, News, States, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :उत्तर प्रदेश पीसीएस-2020 चयन परिणाम जारी ,दिल्ली की संचिता ने किया टॉप, 476 नए पीसीएस अफसर

UPPCS2020 TOP 3 को 476 नए पीसीएस अफसर मिल गए हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सोमवार को पीसीएस-2020 UPPCS 2020 का अंतिम चयन परिणाम जारी कर दिया। इसमें  (   की संचिता ने टॉप किया है। मेरिट में दूसरे स्थान पर भी    की शिवांकक्षी दीक्षित ने कब्जा जमाया, जबकि हरियाणा के मोहित रावत तीसरे स्थान पर रहे।

पीसीएस-2020 UPPCS 2020 में टॉप टेन की मेरिट में करछना, प्रयागराज के ललित कुमार मिश्र को छठवां स्थान मिला है। उनका चयन डिप्टी कलेक्टर के पद पर हुआ है। परीक्षा 24 प्रकार के 487 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की गई थी, लेकिन बाल विकास परियोजना अधिकारी के 11 पदों पर सुयोग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण पद खाली रह गए।

आयोग ने यह भर्ती रिकार्ड समय में पूरी की है। परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट और कार्यालय के सूचना बोर्ड पर उपलब्ध है। पीसीएस-2020 UPPCS 2020की प्रारंभिक परीक्षा पिछले साल 11 अक्तूबर को आयोजित की गई थी। आयोग ने छह माह में परीक्षा का अंतिम चयन परिणाम जारी दिया। यह एक रिकार्ड है।

आयोग के इतिहास में पहली बार इतने कम समय में पीसीएस परीक्षा पूरी हुई है। आयोग ने एक से आठ अप्रैल तक इंटरव्यू कराए थे। इससे पूर्व 20 मार्च को मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी किया गया था, सिजमें 845 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए सफल घोषित किया गया था। इंटरव्यू में 43 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार अंतिम रूप से सफल घोषित किए गए जिन अभ्यर्थियों के नाम के आगे प्रोविजनल शब्द अंकित है, उन्हें निर्धारित समय में वांछित अभिलेख प्रस्तुत करने होंगे, अन्यथा उनका चयन निरस्त कर दिया जाएगा। चयन परिणाम उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा न्यायालय में दाखिल विशेष अपील में न्यायालय की ओर से पारित होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन रहेगा।

पीसीएस-2020 की टॉप टेन मेरिट में आधी संख्या बेटियों की है। मेरिट में शीर्ष दो स्थानों पर बेटियों ने कब्जा किया। वहीं, सातवें स्थान पर मोहन नगर गाजियाबाद की प्रतीक्षा सिंह, आठवें स्थान पर ज्योतिबाफुले नगर की महिमा और दसवें स्थान पर सोमैया नगर बाराबंकी की नेहा मिश्रा रहीं। टॉप टेन की मेरिट में बलिया के शिशिर कुमार सिंह को चौथा, मेरठ के उदित पंवार को पांचवां, करछना प्रयागराज के ललित कुमार मिश्र को छठवां और गोरखपुर के सुधांशु नायक को नौवां स्थान मिला।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels