Friday, September 20, 2024

INDIA, News, Politics, States, Uttarakhand

Uttarakhand : उत्तराखंड में सियासी संकट, मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने की इस्तीफे की पेशकश,राज्यपाल से मिलने का समय मांगा

Tirath Singh Rawat

 Tirath Singh Rawat  ) के  ( Tirath Singh Rawat  ) ने अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीरथ सिंह रावत  राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं।

बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद तीरथ सिंह रावत ने बीती 10 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी। शपथ लेने के 115 दिन बाद उन्होंने उन्होंंने शुक्रवार को दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को  इस्तीफे की पेशकश की है।

मुख्यमंत्री रावत ने अपना इस्तीफा विधिवत राज्यपाल को सौंपने के लिए उत्तराखंड के राज्यपाल से मिलने का समय मांगा है। वक्त तय होते ही रावत गवर्नर हाउस पहुंचकर आधिकारिक तौर पर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप देंगे।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत  ( Tirath Singh Rawat  ) ने इस संदर्भ में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने यह पेशकश की, इसके पीछे की वजह संवैधानिक संकट पैदा होना बताया गया है।राज्य सियासी हलचल के बीच रावत ने जेपी नड्डा से मुलाकात भी की थी।

तीरथ सिंह रावत ने पत्र में कहा है कि आर्टिकल 164-ए के हिसाब से उन्हें मुख्यमंत्री बनने के बाद छ महीने में विधानसभा का सदस्य बनना था, लेकिन आर्टिकल 151 कहता है कि अगर विधानसभा चुनाव में एक वर्ष से कम का समय बचता है तो वहा पर उप-चुनाव नहीं कराए जा सकते हैं। उतराखंड में संवैधानिक संकट न खड़ा हो, इसलिए मैं मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना चाहता हूं ।

आपको बता दें कि उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में एक वर्ष से भी कम का समय बचा है और अपने पद पर बने रहने के लिए रावत का 10 सितम्बर तक विधानसभा सदस्य निर्वाचित होना संवैधानिक बाध्यता है। पौड़ी से लोकसभा सांसद रावत ने इस वर्ष 10 मार्च को मुख्यमंत्री का पद संभाला था।

आपको बता दें कि तीन दिनों से दिल्ली में डेरा जमाए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ( Tirath Singh Rawat  ) ने शुक्रवार को, पिछले 24 घंटों के भीतर दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की थी। मुलाकातों के इस दौर से प्रदेश में एक और नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें आरंभ हो गई।

मुख्यमंत्री रावत ने अपना इस्तीफा विधिवत राज्यपाल को सौंपने के लिए उत्तराखंड के राज्यपाल से मिलने का समय मांगा है। वक्त तय होते ही रावत गवर्नर हाउस पहुंचकर आधिकारिक तौर पर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप देंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीरथ सिंह रावत शनिवार को ही राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं। राज्य के अगले मुख्यमंत्री के लिए सतपाल महाराज, धन सिंह समेत 4 वरिष्ठ विधायकों के नाम की चर्चा है। इस मसले पर जल्द ही पार्टी विधायक दल की बैठक बुलाई जा सकती है।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels