Friday, September 20, 2024

INDIA, News, PM Narendra Modi, Socio-Cultural, States, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के उद्घाटन पर बोले प्रधानमंत्री मोदी -काशी का श्रृंगार बिना रुद्राक्ष के कैसे पूरा होता

PM Modi to inaugurate Rudraksha convention centre in Varanasi

PM Modi to inaugurate Rudraksha convention centre in Varanasi   (   ने   () में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (Rudraksh Convention Centre )का उद्धाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि काशी तो साक्षात् शिव ही है। अब जब पिछले 7 सालों में इतनी सारी विकास परियोजनाओं से काशी का श्रृंगार हो रहा है, तो ये श्रृंगार बिना रुद्राक्ष के कैसे पूरा हो सकता था?प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को काशी की जनता को संबोधित किया।

अब जब ये रुद्राक्ष काशी ने धारण कर लिया है, तो काशी का विकास और ज्यादा चमकेगा और ज्यादा काशी की शोभा बढ़ेगी। मुझे पूरा विश्वास है कि महादेव के Rudraksh Convention Centreआशीर्वाद से आने वाले दिनों में ये सेंटर काशी की नई पहचान देगा और काशी के विकास को नई गति देगा।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (Rudraksh Convention Centre ) के निर्माण में मदद करने वाले जापान की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा कि आज के कार्यक्रम में एक और नाम लेना मैं भूल नहीं सकता हूं। जापान के ही मेरे मित्र शिंजो आबे जी। रुद्राक्ष के आइडिया पर उनसे मेरी लंबी चर्चा हुई है। उन्होंने तुरंत ही अपने अधिकारियों से इस आइडिया पर काम करने को कहा। उनका कल्चर है परफेक्शन और प्लानिंग। इसके साथ इस पर काम शुरू हुआ और आज ये भव्य इमारत काशी की शोभा बढ़ा रही है।

मोदी ने कन्वेंशन सेंटर को लेकर कहा कि इसमें भारत-जापान के रिश्तों का कनेक्शन और भविष्य के लिए अनेकों संभावनाओं का स्कोप भी है। जापान यात्रा के दौरान हमने पीपुल टू पीपुल रिलेशन की बात की थी। ऐसे ही सांस्कृतिक संबंधों की रूपरेखा खींची थी। आज विकास का नया अध्याय लिखा जा रहा है। काशी के रुद्राक्ष की तरह ही कुछ हफ्ते पहले गुजरात में भी जापानी जेन गार्डन का लोकार्पण हुआ था। जेन गार्डन दोनों देशों के आपसी संबंध की सुगंध फैला रहा है। जापान हमारे सबसे विश्वसनीय दोस्तों में से एक है।

इससे पहले इधर काशी के BHU में प्रधानमंत्री ने 1500 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। अपने भाषण में उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की जमकर तारीफ की, तो विपक्ष पर निशाना भी साधा।

मोदी ने भारत माता की जय और हर-हर महादेव बोलते हुए अपनी बात शुरू की। उन्होंने काशी के लोगों से भोजपुरी में बात करते हुए कहा, ‘लंबे समय बाद आप सब लोगन से सीधी मुलाकात का अवसर मिलल हो। काशी के सभी लोगन के प्रणाम। हम समस्त लोग के दुख हरे वाले भोलेनाथ, माता अन्नपूर्णा के चरण में भी शीश झुकावत अही।’पीएम मोदी ने अपने भाषण में 6 बार सीएम योगी आदित्यनाथ के कामकाज की तारीफ की।

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर (Rudraksh Convention Centre )के लिए जापान ने 186 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद दी थी। साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान इसकी नींव रखी थी। यह सेंटर शिवलिंग के आकार में बना है। तीन एकड़ में बने इस सेंटर के बाहर 108 सांकेतिक रुद्राक्ष लगे हैं, जो एल्युमीनियम के हैं।जापानी और भारतीय वास्तु शैलियों का संगम वाले रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर की डिजाइन जापान की कंपनी ओरिएंटल कंसल्टेंट ग्लोबल ने तैयारी की है। निर्माण का काम भी जापान की ही फुजिता कॉरपोरेशन कंपनी ने किया है। यहां बड़े म्यूजिक कॉन्सर्ट, कांफ्रेंस, नाटक हो सकेंगे और प्रदर्शनियां भी लगेंगी।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels