Friday, September 20, 2024

INDIA, News, Rajasthan, States

Rajasthan: क्वालिटी सर्वेक्षण में जयपुर एयरपोर्ट देश में अव्वल,गुवाहाटी दूसरे और पुणे तीसरे नंबर पर

Jaipur airport tops Quality survey followed by Guwahati, Pune

Jaipur airport tops Quality survey followed by Guwahati, Pune ) का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (Jaipur International Airport ) देश में पहले स्थान पर पहुंच गया है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (Airports Council International ) की ओर से अप्रैल से जून में किए गए एयरपोर्ट क्वालिटी सर्वेक्षण (एक्यूएस) में जयपुर एयरपोर्ट की देशभर में पहली रैंक आई है। यह रैंक एयरपोर्ट अथॉरिटी के एयरपोर्ट्स में नंबर 1 रही है। जयपुर एयरपोर्ट ने कुल 5 में से 4.89 रेटिंग नंबर मिले हैं।

साल 2021 की दूसरी तिमाही के इस सर्वे में जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur International Airport ) की वर्ल्ड लेवल पर रैंक 51वीं रही है। हालांकि पहली तिमाही में जयपुर एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर था और तब वर्ल्ड लेवल पर रैंक 41वीं रही थी। लेकिन इस बार रेटिंग अंक और रैंक घटने के बावजूद जयपुर एयरपोर्ट देश में टॉपर रहा है। पहली तिमाही का टॉपर गोवा एयरपोर्ट इस बार सातवें स्थान पर फिसल गया है।

इस बार की रैंकिंग में गुवाहाटी एयरपोर्ट दूसरे,    तीसरे, चेन्नई चौथे और त्रिवेन्द्रम 5वें स्थान पर रहा है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की ओर से हर 3 माह में सर्वेक्षण होता है। यात्री सुविधाओं के 33 मानकों के आधार पर यह सर्वेक्षण किया जाता है। इसमें यात्रियों का फीडबैक लेने से लेकर एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में की साफ-सफाई, वहां का वातावरण, बैगेज डिलीवरी की व्यवस्था, सुरक्षा, यात्रियों की सुविधाएं सहित कई ऐसे विषय है जिनकाे सर्वे के दौरान देखा जाता है।

जयपुर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा(Jaipur International Airport ) को कुल 5 में से 4.89 रेटिंग अंक मिले और विश्व में 51वीं रैंक रही। गुवाहाटी एयरपोर्ट के 4.88 रेटिंग अंक और 57वीं रैंक,   ) एयरपोर्ट के 4.86 रेटिंग अंक और 60वीं रैंक रहीं। गौरतलब है कि देश के 13 एयरपोर्ट सर्वे में शामिल हुए थे। इसमें जयपुर एयरपोर्ट नंबर 1 रहा। एयरपोर्ट अथॉरिटी के इन सभी एयरपोर्ट्स का औसत 4.69 रेटिंग अंक रहा। यानि जयपुर एयरपोर्ट के रेटिंग अंक औसत से 0.20 ज्यादा रहे हैं।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.