Friday, September 20, 2024

Delhi, INDIA, News, World

एयर इंडिया की पायलट कैप्टन जोया अग्रवाल संयुक्‍त राष्‍ट्र में बनीं महिला प्रवक्ता, कहा- मेरे लिए गर्व की बात

Captain Zoya Agarwal

( )की महिला पायलट कैप्‍टन जोया अग्रवाल ( Captain Zoya Agarwal )संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत का मान बढ़ाएंगी।संयुक्त राष्ट्र में कैप्‍टन जोया अग्रवाल जेनरेशन इक्वलिटी के तहत महिला प्रवक्ता चुनी गई हैं।  कैप्‍टन जोया अग्रवाल ने गुरुवार को कहा, ‘मैं बहुत ही सौभाग्‍यशाली हूं और विनम्र होकर यह कहना चाहती हूं कि संयुक्त राष्ट्र महिला जैसे मंच पर अपने देश और एयर इंडिया के ध्वजवाहक का प्रतिनिधित्व करने मेरे लिए बहुत ही गर्व की बात है। दुनिया भर में अपने देश का मान बढ़ाने के लिए मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं।

इसके अलावा, कैप्टन जोया ( Captain Zoya Agarwal )ने अपनी उपलब्धियों के लिए सरकार और एयर इंडिया को धन्यवाद दिया उन्‍होंने कहा, ‘मैं वास्तव में हमारी सरकार की आभारी हूं कि मुझे इस वर्दी में देश की सेवा करने का अवसर मिला।साथ ही अपनी एयर इंडिया की भी आभारी हूं जिसने मुझे संयुक्त राष्ट्र की महिलाओं के वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होने के लिए यहां तक पहुंचने की अनुमति दी।

कैप्‍टन जोया ने 8 साल की उम्र में ही सितारों को छूने का सपना देखना शुरू कर दिया था और अब वह एयर इंडिया की कमांडर हैं।साथ ही पूरी दुनिया में बोइंग 777 विमान उड़ा रही हैं। कैप्‍टन जोया ने कहा, ‘मैं एक ऐसी जगह से आती हूं जहां मुझे ऐसे सपने देखने की भी अनुमति नहीं थी और मैंने अपनी आंतरिक आवाज पर भरोसा किया,जिसने मुझे हर समय निर्देशित किया और मुझे प्रेरित किया कि कुछ भी असंभव नहीं है।

बता दें कि कैप्टन जोया अग्रवाल ( Captain Zoya Agarwal )एयर इंडिया में कमर्शियल पायलट और कमांडर हैं, उन्होंने टीम एयर इंडिया के साथ इस साल जनवरी में किसी भी एयरलाइन द्वारा भारत के लिए सबसे लंबी नॉन-स्टॉप कामर्शियल फ्लाइट उड़ाकर विमानन में इतिहास रच दिया था। अब एयर इंडिया की कैप्टन जोया अग्रवाल सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु की फ्लाइट की कमान संभाल रही हैं।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.