Friday, September 20, 2024

COVID-19, INDIA, News, Rajasthan, Socio-Cultural

Rajasthan :जयपुुर में भाजपा कोरोना दिवंगतों की स्मृति में पार्कों में पौधारोपण कर दे रही है श्रद्धांजलि

BJP remembers Corona-deceased by planting trees in Jaipur parks

BJP remembers Corona-deceased by planting trees in Jaipur parks दिवंगतों एवं उनके परिवारों को सरकारें भूल गई लेकिन )  में भाजपा ने इन दिवंगतों की स्मृति में पौधारोपण कर अनूठी पहल पेश की है। देश में कोरोना ने हजार लोगों की जान ले ली। एक-एक परिवार ने कई-कई सदस्यों को खोया है। इस दुःखद त्रासदी से पीड़ित एवं दुःखी परिवारों की किसी सरकार ने सुधि नही ली है, लेकिन जयपुर में भाजपा के लोग उन पीड़ित एवं दुखी परिवारों तक पहुंच रहे हैं जिन्होंने इस महामारी में अपने प्रियजनों को खोया है।
उत्तर प्रदेश समेत ऐसे राज्य हैं जहां हजारों की संख्या में लोगों की मौतें हुई हैं लेकिन प्रभावित परिवारों को संवेदना व्यक्त करने के लिए एवं इस दुख को सहन करने का साहस प्रदान करने की कोशिश तक नहीं की गई। लेकिन इसके उलट जयपुर( Jaipur )  में   (  ) के क्षेत्रीय मंडल स्तर पर वार्ड स्तर पर वैश्विक महामारी कोरोना से दिवंगत हुए लोगों को पुष्पांजलि अर्पित करने व उनके परिवारीजनों को दुख सहन करने का साहस प्रदान करने के लिए एक अभिनव पहल शुरू की है। जिसमें दिवंगतजनों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ ही उनकी स्मृति में उनके परिवारीजनों के साथ पौधारोपण किया जा रहा है।
ऐसी ही एक श्रद्धांजलि सभा भाजपा के रिद्धि-सिद्धि मंडल के वार्ड-84 में सांगानेर, विधायक डाॅ. अशोक लहोटी ने कोरोना में दिवंगत हुए लोगों को पुष्पांजलि अर्पित कर उनकी स्मृति में पौधारोपण किया।
डाॅ. लहोटी ने दिवंगतजनों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि पेड़ के रूप में दिवंगतजन की स्मृति जीवनभर साथ रहेगी। उन्होंने बताया कि सांगानेर के सभी वार्डों में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।
नगर निगम ग्रेटर जयपुर के पार्षद श्री अभय पुरोहित ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन एसएफएस के 35 दिवंगतों की स्मृति में किया गया। जिसमें प्रत्येक दिवंगत परिवार के द्वारा दिवंगत के नाम पर अशोक का पौधा रोपित कराया गया। जिस पर दिवंगत सदस्य की फोटो और नाम लिखा हुआ ट्री-गार्ड स्टोन पार्क में लगाये गए हैं।
भाजपा की पहल उन परिवारों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि हैं जिन्हें कोरोना ने अपनों को खोने के बाद गमगीन कर दिया था और उनकी किसी सरकार को याद आई न और न ही किसी ने उन्हें राहत प्रदान की। ऐसे में जयपुर भाजपा द्वारा कोरोना दिवंगतों के नाम पौधारोपण निश्चित ही सराहनीय कार्य है।
जयपुर( Jaipur ) के स्टोन पार्क में आयोजित श्रद्धांजलि एवं पौधारोपण कार्यक्रम में वार्ड संयोजक राजकुमार गर्ग, एसएफएस सोसाइटी के ज्ञानचंद कानुगो रमेश लख्यानी, किशन लाल छत्राणी, अशोक शर्मा, डाॅ. राकेश कालरा, मानसरोवर मंडल अध्यक्ष, अशोक रावतानी आदि उपस्थित रहे।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.