Friday, September 20, 2024

Terrorism, World

Afghanistan :अफगानिस्तान में जुमे की नमाज के दौरान मस्जिद में फिदायीन हमला,जोरदार धमाके में 100 से ज्यादा की मौत

At least 100 dead, wounded in suicide blast at Afghanistan's Kunduz mosque

At least 100 dead, wounded in suicide blast at Afghanistan's Kunduz mosque  (  ) के कुंदुज( Kunduz ) में जुमे की नमाज के दौरान जोरदार मस्जिद में धमाका हुआ। जिसमें 100 से ज्यादा लोग मारे गए हैं,और 107 घायल हैं। यह धमाका हजारा शिया मस्जिद को निशाना बनाकर किया गया। कुंदुज सेंट्रल अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि अब तक हमें हॉस्पिटल में 35 शव मिले हैं और 50 से ज्यादा घायल भर्ती हुए हैं। वहीं, डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (MSF) की ओर से चलाए जा रहे एक दूसरे अस्पताल में 15 लोगों के शव मिले हैं

शुक्रवार के हमले में ज्यादा शिया हजारा आबादी वाला कुंदूज ( Kunduz ) प्रांत निशाना बना। प्रांत की राजधानी कुंदूज शहर में स्थित मस्जिद पर उस समय हमला हुआ जब वह नमाजियों से पूरी तरह से भरी हुई थी। उसी समय भीड़ के बीच विस्फोट हुआ। इसीलिए आशंका है कि हमलावर आत्मघाती था जिसने ज्यादा नुकसान पहुंचाने की नीयत से नमाजियों के बीच पहुंचकर खुद को उड़ाया। विस्फोट से मस्जिद की इमारत को भी भारी नुकसान हुआ है। तालिबान के मुख्य प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने बताया है कि आतंकी हमले में शिया मस्जिद को निशाना बनाया गया है। हमले में 100 से ज्यादा नमाजियों की मौत हुई है ।

अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार बनने के बाद यह देश में सबसे बड़ा हमला है। कुंदुज ( Kunduz ) में संस्कृति और सूचना के निदेशक मतिउल्लाह रोहानी ने बताया कि यह आत्मघाती हमला था, वहीं तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा था कि कुंदुज में मस्जिद में विस्फोट होने से कई लोग मारे गए हैं। हालांकि मरने वालों की संख्या की पुष्टि अभी नहीं हुई है। अफगानिस्तान के प्रमुख मीडिया चैनल टोलो न्यूज मरने वालों की संख्या 43 बताई है।

सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि हमले के वक्त मस्जिद में करीब 300 लोग मौजूद थे। ये लोग जुमे की नमाज में शामिल होने आए थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि नमाज अदा करने के दौरान ही उन्हें विस्फोट की आवाज सुनाई दी। घटनास्थल पर चीख-पुकार मच गई और लोग इधर-उधर भागने लगे।

हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है लेकिन शक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) की खोरसान शाखा पर है। अफगानिस्तान में जड़ जमा रहे आइएस के हमलों में   ( ) के सत्ता में काबिज होने के बाद खासी तेजी आई है। तालिबान शासन में पहला बड़ा हमला 26 अगस्त को काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुआ था जिसमें 169 अफगान नागरिक और 13 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। रविवार को काबुल की ईदगाह मस्जिद के प्रवेश द्वार पर नमाज के वक्त विस्फोट हुआ था, उसमें पांच लोग मारे गए थे।

 


Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels