Friday, September 20, 2024

Bihar, Crime, INDIA, News, States, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh: गाजियाबाद पुलिस की गिरफ्त में अंतरराज्यीय चोर, जो खर्च कर रहा था चोरी की रकम बिहार के सीतामढ़ी में सड़कें बनवाने, लोगों के इलाज, शादी, पढाई के लिये

Ghaziabad police arrests modern Robinhood who was spending stolen money to build roads and help the needy in Bihar's Sitamarhi

Ghaziabad police arrests modern Robinhood who was spending stolen money to build roads and help the needy in Bihar's Sitamarhiयूपी की    ( ) पुलिस ने आधुनिक रॉबिनहुड यानी एक अंतरराज्यीय चोर को पकड़ा है जो देशभर में करोड़ों रुपये चोरियां कर उस की रकम बिहार ( )के ) जिले में अपने गांव क्षेत्र के विकास कार्यों में खर्च कर रहा था।वह खुद को बड़ा कारोबारी बता उसने गांव के लोगों को पढ़ाई, शादी, बीमारी के उपचार के लिए एक करोड़ से ज्यादा रुपये बांट दिये ।

गाजियाबाद  (Ghaziabad ) में  कवि नगर में कारोबारी कपिल गर्ग के घर में तीन सितंबर को हुई डेढ़ करोड़ की चोरी के मास्टरमाइंड इरफान उर्फ उजाले गिरफ्तारी के बाद उस के कारनामे जानकर पुलिस भी अचरज में पड़ गयी हैं।बिहार (Bihar )के सीतामढ़ी ( Sitamarhi )से जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ रही पत्नी गुलशन परवीन को जिताने के लिए चोरी की रकम से 1.5 करोड़ से ज्यादा खर्च कर सात गांवों में सड़कें बनवा दीं। वह खुद को बड़ा कारोबारी बताता था। मदद के बदले वोट हासिल करने के लिए उसने गांव के लोगों को पढ़ाई, शादी, बीमारी के उपचार के लिए एक करोड़ से ज्यादा रुपये बांटे।

डेढ़ करोड़ की चोरी में उसकी पत्नी और प्रेमिका सहित गिरोह के 11 सदस्यों को पहले ही पकड़ा जा चुका है। वह गिरोह के सदस्यों की जमानत कराने के लिए आया था। पुलिस ने आरडीसी से पकड़ लिया। जमानत मिलने के बाद पत्नी चुनाव मैदान में उतरी। सोमवार को मतदान होना है। पुलिस अधीक्षक नगर प्रथम निपुण अग्रवाल ने बताया पूछताछ के हवाले से बताया कि सीतामढ़ी का निवासी इरफान चुनाव में करोड़ों रुपये खर्च कर चुका है। गांव के जरूरतमंद उसके घर आने के इंतजार में रहते हैं।

इरफान की चार प्रेमिकाएं हैं। चोरी में मोटा माल हाथ लगने के बाद सबसे पहले किसी प्रेमिका के पास ही जाता था। बीवी से ज्यादा पैसा इन पर खर्च किया है।  प्रेमिका अलीगढ़, आगरा, मुंबई और सवाई माधोपुर की हैं। चोरी की रकम से इन्हें महंगे उपहार दिए हैं। ये प्रेमिकाएं उसे पुलिस से छिपने में मदद करती थीं। पुलिस ने बताया कि उसे शरण देने वाली प्रेमिकाओं को भी आरोपी बनाया जाएगा।

इरफान पढ़ा-लिखा नहीं है। सिर्फ  हस्ताक्षर करना जानता है। 11 साल पहले उसने पहली चोरी की। इसके बारे में पुलिस को बताया कि उसकी बहन की शादी थी। पैसे का इंतजाम नहीं हो रहा था। चोरी की तो मोटी रकम हाथ लगी। इसके बाद उसने चोरों का गिरोह बना लिया। चोरी की रकम से एक-एक करोड़ कीमत की दो कारें खरीदीं। इनसे ही वह चोरी के लिए जाता था। कोई भी चोरी 20 लाख से कम की नहीं की। चोरी के लिए रेकी नहीं कराता था। गिरोह को कार में लेकर निकलता था। आलीशान कोठी देखते ही घुस जाता था।

उसने गाजियाबाद  (Ghaziabad ) पुलिस को बताया कि वह  40 से ज्यादा वारदात कर 20 करोड़ से ज्यादा की रकम चोरी कर चुका है। बनाया। वह यूपीए दिल्ली, पंजाब, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना और गोवा सहित 12 राज्यों में चोरी कर चुका है। कभी चोरी करने जाते वक्त पकड़ा नहीं गया। जिन घरों में चोरी की, उनमें ज्यादातर में गार्ड सोते हुए मिले। रात को एक से तीन बजे के बीच चोरी करता था।

पुलिस ने बताया कि इरफान ने दिल्ली में नोटबंदी से पहले  जज के घर 65 लाख रुपये की चोरी की थी। उसने बताया कि जब वह चोरी करने के लिए घर में घुसा तो अलमारी में नोटों की गड्डियां मिलीं।  उसने दो बैग में नोट भरे, लेकिन एक ही उठा पाया। चोरी के बाद नोट गिने तो 65 लाख रुपये निकले। जज ने केस दर्ज नहीं कराया। वहीं गोवा के राज्यपाल के घर के पास से एक व्यापारी के घर से लाखों रुपये की चोरी की थी।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels