Friday, September 20, 2024

Education, Law, News, Rajasthan, States

Rajasthan: उदयपुर में पाकिस्तान की जीत पर जश्न मानने वाली टीचर नफीसा गिरफ्तार,स्कूल ने किया बर्खास्त 

Udaipur Teacher Nafeesa Attari arrested and dismissed from school for celebrating Pakistan's victory

 (  ) के  ( के नीरजा मोदी स्कूल की टीचर नफीसा अटारी ( Nafeesa Attari ) को गिरफ्तार कर लिया गया। टीचर पर इंडिया-पाकिस्तान मैच के दौरान पाकिस्तान के समर्थन में सोशल मीडिया में पोस्ट करने पर मुकदमा दर्ज किया गया था। अंबामाता पुलिस ने 153 बी (राष्ट्रीय एकता के खिलाफ भाषण या ऐसा कार्य करना) के तहत गिरफ्तारी के बाद महिला से पूछताछ की। पूछताछ में महिला ने बताया कि उसने मजाक में यह पोस्ट कर दिया था। इसके लिए वह सार्वजनिक तौर पर भी माफी मांग चुकी है। पाकिस्तान की टीम को सपोर्ट करने या देश के विरुद्ध पोस्ट करने का उसका इरादा नहीं था। उधर, कोर्ट में पेश किए जाने के बाद 20,000 रुपए के जुर्माने पर नफीसा को जमानत दे दी गई है।

दरअसल, इंडिया पाकिस्तान मैच के दौरान महिला टीचर नफीसा अटारी ने पाकिस्तान की जीत पर जश्न मनाते हुए सोशल मीडिया में एक स्टेटस पोस्ट किया था। अभिभावकों का गुस्सा देखने को मिला और बढ़ते बवाल के बाद स्कूल में भी टीचर को निष्कासित कर दिया। बजरंग दल की ओर से दर्ज करवाए गए मुकदमे के दूसरे दिन पुलिस ने महिला टीचर की गिरफ्तारी की है।

रविवार यानी 24 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान के बीच टी-20 मुकाबले के बाद टीचर नफीसा अटारी ( Nafeesa Attari ) ने अपने वॉट्सऐप पर पाकिस्तान की जीत पर खुशी जाहिर करते हुए लिखा था कि हम जीत गए। ये वॉट्सऐप स्टेटस जब एक बच्चे के पैरेंट्स ने देखा, तो वो भड़क गए।

टीचर का स्टेटस देखकर जब पैरेंट्स ने पूछा कि क्या वे पाकिस्तान का समर्थन करती हैं, तो शिक्षिका ने हां में जवाब दिया। इस पर पैरेंट्स ने स्कूल मैनेजमेंट को फोन कर इस पर आपत्ति जताई। मामले के तूल पकड़ने के बाद स्कूल ने टीचर नफीसा अटारी ( Nafeesa Attari ) को नौकरी से निकाल दिया।

उधर, टीचर नफीसा अटारी ने वीडियो जारी कर माफी मांगते हुए कहा है कि हम मैच देख रहे थे। हमने घर में ही दो टीम बांट ली थी। हम अपनी-अपनी टीम को सपोर्ट कर रहे थे। इसका ये मतलब नहीं था कि मैं पाकिस्तान को सपोर्ट कर रही हूं। किसी ने मुझे मैसेज किया कि आप पाकिस्तान को सपोर्ट कर रहे हो, हंसी-मजाक का मूड चल रहा था। मैंने हां कह दिया। इसका मतलब कहीं भी ये नहीं है कि मैं पाकिस्तान को सपोर्ट करती हूं। मैं भारतीय हूं और भारत से प्यार करती हूं। मैंने खुद एहसास किया कि ये गलत हो गया है तो मैंने स्टेटस डिलीट कर दिया।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.