Friday, September 20, 2024

INDIA, Indian Army, Jammu & Kashmir, Mission Kashmir, News, States, Terrorism

Jammu and Kashmir :श्रीनगर के हैदरपोरा में दो आतंकियों का खात्मा, मुठभेड़ जारी, सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को कराया खाली

2 terrorists killed in encounter in Srinagar 's Hyderpora area

2 terrorists killed in encounter in Srinagar 's Hyderpora area  के   (  के हैदरपोरा इलाके में सुरक्षाबलों ने सोमवार की शाम हुई मुठभेड़ के दौरान दो आतंकियों और उनके एक पनाहगार को मार गिराया। मारे गए हाइब्रिड आतंकियों में त्राल का आमिर तांत्रे,  व बनिहाल का आमिर शामिल है। जबकि पनाहगार का नाम अल्ताफ बताया जा रहा है।

मुठभेड़ के चलते श्रीनगर-बारामुला मार्ग पर वाहनों का आवागमन रोक दिया गया। इन्हें परिवर्तित मार्ग से गंतव्य के लिए रवाना किया। आईजी कश्मीर विजय कुमार के अनुसार, सुरक्षाबलों को हैदरपोरा इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। इसके आधार पर इलाके में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई थी। तलाशी अभियान के दौरान एक मकान में छिपे आतंकियों को देखते ही जवानों ने ललकारा तो दूसरी ओर से फायरिंग शुरू हो गई।

जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने एक के बाद एक दो दहशतगर्दों को मार गिराने में सफलता मिली। गोलाबारी में उस मकान का मालिक भी गंभीर रूप से घायल हो गया जहां आतंकी छिपे थे। बाद में आतंकियों के मददगार ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। उसके मकान की ऊपरी मंजिल पर आतंकियों ने पनाह ले रखी थी।

मुठभेड़ स्थल से पूरे इलाके में तलाशी अभियान चल रहा है। किसी को भी मुठभेड़ स्थल के आसपास जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। आशंका जताई जा रही है कि आतंकियों का विस्फोटक मौके पर पड़ा हो, जिससे कोई हादसा न हो जाए।

बीते 24 घंटों के दौरान श्रीनगर (Srinagar ) शहर में यह दूसरी मुठभेड़ है। इससे पूर्व, इतवार की शाम को नवाकदल में आतंकी पुलिस दल पर अचानक हमला कर भागने में कामयाब रहे थे। इस हमले में एक पुलिसकर्मी गंभीर रुप से घायल हो गए थे। संबंधित पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एक बड़े आत्मघाती हमले को अंजाम देने के लिए आतंकियों के एक दल के शहर में दाखिल होने की सूचना पर सुरक्षा बढ़ाई गई थी।

आतंकियों के सभी संभावित ठिकानों पर लगातार दबिश दी जा रही थी। इसी दौरान आज शाम करीब पांच बजे खबर आई कि आतंकियों का एक दल हैदरपोरा इलाके में श्रीनगर(Srinagar  -बारामुला मार्ग पर एक निजी अस्पताल के पास देखा गया है। इसी अस्पताल के पास वाहनों का एक शौरुम भी है। करीब छह बजे जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान दल एसओजी के जवानों ने सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर आतंकी ठिकाने की घेराबंदी शुरु कर दी। आतंकियों ने खुद को बचाने का प्रयास करते हुए दो से तीन लोगों को बंधक भी बनाने का प्रयास किया, लेकिन सुरक्षाबलों की त्वरित कार्रवाई और सूझबूझ से आतंकी अपने मंसूबे में नाकाम रहे।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels