Friday, September 20, 2024

INDIA, News, PM Narendra Modi, Punjab, Religion

Punjab : गुरु पर्व से पहले 17 नवंबर बुधवार से खुल जाएगा करतारपुर कॉरिडोर, गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर की घोषणा 

Kartarpur corridor will be reopened on Wednesday

Kartarpur corridor will be reopened on Wednesdayश्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व से पहले केंद्र सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर (  )खोलने का एलान कर दिया।   ( ) ने ट्वीट किया कि बड़ी संख्या में सिख तीर्थयात्रियों को लाभान्वित करने वाले एक बड़े फैसले में, सरकार ने कल 17 नवंबर से करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने का फैसला किया है। यह निर्णय श्री गुरु नानक देव जी और हमारे सिख समुदाय के प्रति मोदी सरकार की अपार श्रद्धा को दर्शाता है।

तकरीबन 20 महीनों के बाद करतारपुर कॉरिडोर खुला तो इसके लिए सबसे अहम शर्त कोरोना गाइडलाइंस के पालन की होगी।

इससे पहले मंगलवार को पूर्व सीएम   (    ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि सिख संगत की भावनाओं का सम्मान करते हुए 19 नवंबर से पहले करतारपुर कॉरिडोर खोल दिया जाए। पंजाब भाजपा नेताओं के एक दल ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर इस मांग को उठाया था।

आगामी 18 नवंबर को सीएम चरणजीत चन्नी की अगुवाई में पूरी पंजाब सरकार पाकिस्तान जाएगी। सीएम चन्नी के साथ सभी मंत्री श्री करतारपुर साहिब में माथा टेकेंगे। मंगलवार को ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कॉरिडोर खोलने की घोषणा की।गुरदासपुर के धारोवाली कार्यक्रम में सीएम ने इसकी घोषणा की। सीएम चन्नी ने करतारपुर कॉरिडोर खोलने पर केंद्र सरकार का धन्यवाद भी किया।

करतारपुर कॉरिडोर ( kartarpur corridor )के जरिए पाकिस्तान के कस्बे करतारपुर को पंजाब के गुरुदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक के साथ जोड़ा गया है। भारत से लगी सीमा से करीब चार किलोमीटर दूर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में रावी नदी के किनारे स्थित श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा सिखों का पवित्र तीर्थ स्थल है। यह लाहौर से 120 किमी दूर स्थित है। गुरु नानक जी के माता-पिता का देहांत भी यहीं पर हुआ था। यहां बाबा नानक ने अपनी जिंदगी का अंतिम समय बिताया था। यहां उन्होंने 17 वर्ष 5 माह 9 दिन अपने हाथों से खेती तक की।

दूसरी ओर, भारत में रावी नदी के किनारे श्री गुरु नानक देव जी की याद में बनाया गया डेरा बाबा नानक स्थित है। यह भारत-पाकिस्तान बॉर्डर से लगभग एक किलोमीटर दूर है और गुरदासपुर जिले में आता है। माना जाता है कि बाबा नानक यहां 12 साल तक रहे। मक्का जाने पर उनको दिए गए कपड़े यहां संरक्षित हैं।

 

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels