Saturday, September 21, 2024

INDIA, News, Rajasthan, Sports

IND vs NZ :जयपुर में भारत ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया, सीरीज में ली 1-0 की बढ़त, सूर्यकुमार ने खेली 62 रन की पारी

India beat New Zealand by 5 wickets, take 1-0 lead in the series

India beat New Zealand by 5 wickets, take 1-0 lead in the seriesभारत और न्यूजीलैंड( New Zealand ) के बीच   ) के सवाई मानसिंह स्टेडियम में पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला गया। भारत ने न्यूजीलैंड के 165 रन के लक्ष्य को पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने 62 रन की सबसे बड़ी पारी खेली। भारत ने जीत के साथ ही तीन मैंचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

भारत और न्यूजीलैंड ( New Zealand )के बीच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला गया। भारत ने न्यूजीलैंड के 165 रन के लक्ष्य को पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। जीत के साथ ही भारत ने तीन मैंचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी ले ली है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इससे पहले टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ( New Zealand )को बल्लेबाजी का न्योता दिया। जवाब में न्यूजीलैंड ने मार्टिन गुप्टिल (70) और मार्क चैपमैन (63) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर छह विकेट खोकर 164 रन का स्कोर खड़ा किया। भारत की तरफ से गेंदबाजी में अश्विन और भुवनेश्वर कुमार सबसे सफल गेंदबाज रहे और दो-दो विकेट हासिल किए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने जोरदार शुरुआत की। रोहित शर्मा और केएल राहुल की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। हालांकि राहुल बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और जल्दी ही पवेलियन लौट गए, लेकिन इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने रोहित के साथ मिलकर तेजी से रन बटोरे और दूसरे विकेट के लिए भी अर्धशतकीय साझेदारी की। इस दौरान सूर्यकुमार ने 62 रन की पारी खेली जबकि रोहित 48 रन बनाकर आउट हो गए। एक समय मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया था लेकिन आखिरी ओवर में ऋषभ पंत ने चौका मारकर बाजी अपने नाम कर ली।

आखिरी ओवर में भारत को 10 रन की जरूरत थी। स्ट्राइक पर डेब्यूटांट वेंकटेश अय्यर थे, जबकि गेंदबाजी डेरिल मिचेल कर रहे थे। पहली गेंद वाइड रही। इसके बाद वेंकटेश ने मिचेल को चौका लगाया। हालांकि, इसकी अगली गेंद पर रिवर्स शॉट लगाने की कोशिश की और शॉर्ट थर्ड मैन पर कैच आउट हो गए। इसके बाद अक्षर पटेल स्ट्राइक पर आए। वहीं, दूसरी छोर पर अक्षर पटेल मौजूद थे। मिचेल ने एक और वाइड फेंकी। तीसरी गेंद पर अक्षर ने एक रन लिया। चौथी गेंद पर पंत ने आगे बढ़कर मिड ऑफ पर शानदार चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई।

टॉस हारकर पहले खेलते हुए कीवी टीम की शुरुआत खराब रही। पहले ओवर की तीसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने डेरिल मिचेल को क्लीन बोल्ड किया। मिचेल शून्य पर आउट हुए। मिचेल 21 टी-20 अंतरराष्ट्रीय पारियों में पहली बार शून्य पर आउट हुए। इसके बाद मार्टिन गुप्टिल और मार्क चैपमैन ने पारी संभाली। दूसरे विकेट के लिए दोनों के बीच 77 गेंदों पर 109 रन की साझेदारी हुई।

इस साझेदारी को रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा। उन्होंने मार्क चैपमैन (63) को आउट किया। चैपमैन का टी-20 अंतरराष्ट्रीय में ये तीसरा अर्धशतक रहा। इसी ओवर में अश्विन ने ग्लेन फिलिप्स (0) को भी एलबीडब्लू आउट किया। गुप्टिल इसके बाद तेजी से रन बनाने लगे और चौके-छक्के लगाए। गुप्टिल को दीपक चाहर ने कैच आउट कराया। उन्होंने 42 गेंदों पर 70 रन की पारी खेली। अपनी पारी में गुप्टिल ने तीन चौके और चार छक्के लगाए। गुप्टिल ने टी-20 में 19वां अर्धशतक लगाया।

 

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.