Friday, September 20, 2024

Crime, News, Rajasthan, States

Rajasthan: किडनी ट्रांसप्लांट से बचने के लिये राजसमंद के ज्वेलर ने तालाब में कूदकर आत्महत्या कर ली,बेटे की किडनी नहीं चाहता था लेना  

To avoid kidney transplant, he committed suicide by jumping into the jeweler pond of Rajsamand, did not want to take son's kidney.

To avoid kidney transplant, he committed suicide by jumping into the jeweler pond of Rajsamand, did not want to take son's kidney. (  ) के राजसमंद( Rajsamand ) में अपनी जिंदगी बचाने के लिये बेटे की किडनी ट्रांसप्लांट न करानी पड़े इसलिए एक ज्वेलर  ने तालाब में कूदकर आत्महत्या कर ली । ज्वेलर  दोनों किडनी खराब हो चुकी थी,2 दिन बाद ही बेटे की किडनी ज्वेलर को ट्रांसप्लांट होनी थी। पिता को आशंका थी कि किडनी देने के बाद बेटे का स्वास्थ्य खराब हो जाएगा। उसका जीवन खतरे में पड़ जाएगा। इसलिए वह किडनी लेने को राजी नहीं थे। घर वालों का दबाव बढ़ा तो कुछ ज्यादा विरोध नहीं कर पाए। रविवार को नाथद्वारा राजसमंद ( Rajsamand ) के उथनोल गांव के तालाब में उनका शव मिला।

ग्रामीणों ने रविवार सुबह तालाब के पास कार खड़ी देखी। आसपास कोई नजर नहीं आया। शाम को तालाब में शव पड़ा था। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। नाथद्वारा पुलिस मौके पर पहुंची और शव को ग्रामीणों की मदद से बाहर निकाला। इसके बाद कार के नंबर के आधार पर पहचान हुई।

शव राजसमंद( Rajsamand ) में आमेट निवासी भंवरलाल मेवाड़ा (47) पुत्र धर्मचंद्र मेवाड़ा का था। वह आमेट में देवगढ़ रोड स्थित जलदाय विभाग के ऑफिस के पास रहते थे। इनकी बेंगलुरु में सोना-चांदी और गिरवी की दुकान है। कोरोना काल के बाद से ही आमेट में रह रहे थे। उनके परिवार में पत्नी प्यारी देवी (45), दो बेटे राहुल (20), संजय (20) और एक बेटी पूजा (22) है।

बड़ा बेटा राहुल भंवरलाल को अपनी किडनी देने वाला था। संजय और राहुल दुकान संभालते हैं। राहुल की शादी हो गई है। पुलिस ने परिजनों को सूचना दी। शव को लालबाग उप जिला अस्पताल की मॉर्च्युरी में रखवाया। सोमवार सुबह पोस्टमॉर्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया गया।

राजसमंद( Rajsamand ) पुलिस ने बताया कि भंवरलाल मेवाड़ा की दोनों किडनी खराब थीं। दो दिन बाद दिल्ली एम्स में किडनी ट्रांसप्लांट होना था। उनका बड़ा बेटा राहुल (25) किडनी डोनेट करने वाला था। वह ट्रांसप्लांट के लिए राजी नहीं था। उसका कहना था कि किडनी देने से बेटे का जीवन भी खराब हो जाएगा। रविवार सुबह रिश्तेदारों के यहां जाने का कहकर घर से निकले थे। दोपहर तक फोन नहीं लगने पर परिजन तलाश कर रहे थे। उन्होंने मोबाइल फोन और पर्स कार में रख लॉक कर दिया था। इसके बाद जूते और कपड़े तालाब किनारे रख सुसाइड कर लिया।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.