Friday, September 20, 2024

INDIA, News, Odisha, Sports, World

Odisha :जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में बेल्जियम को हराकर भारत ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, जर्मनी से होगा मुकाबला

Junior Hockey World Cup , India beats Belgium 1-0 to enter semfinals

Junior Hockey World Cup , India beats Belgium 1-0 to enter semfinals  (  ) के भुवनेश्वर में  जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप( Junior Hockey World Cup )के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में बुधवार को हुए क्वार्टर फाइनल मैच में भारत ने बेल्जियम को 1-0 से हराया। भारत की ओर से एसएन तिवारी ने मैच के 21वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल किया।

जूनियर वर्ल्ड कप ( Junior Hockey World Cup )में यह भारत की बेल्जियम के ऊपर लगातार पांचवीं जीत है। सेमीफाइनल में भारत का सामना जर्मनी से होगा। जर्मनी ने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में स्पेन को पेनल्टी शूटआउट में 3-1 से हराया। निर्धारित समय तक मुकाबला 2-2 से बराबरी पर था। दूसरा सेमीफाइनल फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल शुक्रवार को खेले जाएंगे। फाइनल रविवार को खेला जाएगा।

भारतीय टीम जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप की डिफेंडिंग चैंपियन भी है। 2016 में लखनऊ में हुए पिछले टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने बेल्जियम को ही हराकर खिताब जीता था। तब भारतीय टीम 2-1 से जीती थी।

बेल्जियम ने क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले की आक्रमक शुरुआत की। पहले क्वॉर्टर में उसने कई हमले किए और भारतीय रक्षापंक्ति को दबाव में ला दिया। हालांकि जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा भारतीय टीम ने लय हासिल करनी शुरू कर दी। भारतीय टीम की अग्रिम पंक्ति ने अच्छा तालमेल दिखाया। बेल्जिमय के गोलकीपर बॉरिस फेल्दिम ने कुछ अच्छे बचाव किए।

भारत के लिए सेमीफाइनल मुकाबला आसान नहीं होने वाला है। जर्मनी जूनियर वर्ल्ड कप की सबसे कामयाब टीम है। जर्मनी ने कुछ 6 बार खिताब अपने नाम किया है। उसने 1982, 1985, 1989, 1993, 2009 और 2013 में खिताब जीता। भारत ने दो बार खिताब जीता है। भारतीय टीम 2001 में होबार्ट में और 2016 में लखनऊ में चैंपियन बनी थी।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels