Thursday, July 04, 2024

Crime, News, Rajasthan, States

Rajasthan :जयपुर के फाइव स्टार होटल से 2 करोड़ रुपए की डायमंड ज्वैलरी पार कर ले जाने वाला अंतरराज्यीय चोर जयेश सूरत से गिरफ्तार

Interstate thief Jayesh who stole 2 crore diamond jewelry from Jaipur's Hotel Clarks Amer arrested in Surat

Interstate thief Jayesh who stole 2 crore diamond jewelry from Jaipur's Hotel Clarks Amer arrested in Surat  ) के पांच सितारा होटल क्लार्क्स आमेर में 2 करोड़ रुपए की ज्वैलरी चुराने वाले अंतरराज्यीय चोर जयेश रावजी सेजपाल को पुलिस ने पकड़ लिया है। पांच दिनों तक लगातार पीछा कर पुलिस ने जयेश को गुजरात में   से पकड़ा है। जयेश सूरत में एक होटल में ठहरा हुआ था।

बताया जा रहा है कि जयेश के कब्जे से पुलिस ने जयपुर Jaipur ) में होटल क्लार्क्स आमेर से चोर किए 2 करोड़ के गहने भी बरामद कर लिए हैं। यह गहने जयेश ने 25 नवंबर को मुंबई निवासी मुंबई निवासी राहुल बंथली के कमरे से चुराए थे। वे छत्तीसगढ़ में रहने वाले अपने रिश्तेदार राजीव बोथरा की बेटी की शादी में शामिल होने आए थे।जानकारी के अनुसार गुरुवार दोपहर तक पुलिस की टीम शातिर बदमाश जयेश को लेकर जयपुर पहुंची, यहां जयपुर पुलिस ने खुलासा किया है कि आरोपी विगत 20 वर्षों से विभिन्न शहरों में घूम-घूम कर Five Star hotels में रुकने वाले धनवान लोगों को शिकार बनाता था। आरोपी के विरूद्ध अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार विभिन्न राज्यों में 30 प्रकरण दर्ज हो चुके हैं।

प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया कि जयेश रावजी गुजरात में जाम नगर का रहने वाला है। महाराष्ट्र में मुंबई, गोंदिया, उत्तरप्रदेश में आगरा व लखनऊ, आंध्रप्रदेश में विशाखापट्‌टनम, तमिलनाडु में चेन्नई, राजस्थान में जयपुर, उदयपुर और जोधपुर, पंजाब में जालंधर व चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, तेलंगाना में हैदराबाद, केरल में कोच्चि व कोयंबटूर शहरों में थ्री से लेकर फाइव स्टार होटलों में वारदातें की। इनमें होटल ताज, होटल हयात, होटल रमाडा, होटल टाउन प्लाजा, होटल नवोटल, होटल मर्करी, होटल रेडिसन ब्लू, होटल ट्राइडेंट, होटल क्लार्क्स आमेर, होटल चंद्रा इन शामिल है।

राजस्थान की उदयपुर सहित अन्य राज्यों की पुलिस भी जयेश को पकड़ने के लिए पीछे लगी थी। बताया जा रहा है कि वह 27-28 नवंबर को ही गुजरात चला गया था। इससे पहले उसने 21 नवंबर के आसपास उदयपुर के पांच सितारा होटल ट्राईडेंट में दिल्ली के रहने वाले एक कारोबारी के कमरे से करीब 15 लाख रुपए चुराए थे। गुजरात में जूनागढ़ का रहने वाला जयेश (47) इन दिनों मुंबई में रह रहा है। वह पांच सितारा होटल में होने वाली बड़े परिवारों की शादियों को ही निशाना बनाता है।

जयपुर  Jaipur ) के होटल क्लार्क्स आमेर में 26 नवंबर को सीसीटीवी फुटेज में हुलिया सामने आने के बाद पुलिस ने प्रदेश के अन्य जिलों व बाहरी राज्यों की पुलिस से संपर्क किया तो उसकी पहचान हो गई। प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया कि होटल क्लार्क्स आमेर में वारदात के लिए जयेश 25 नवंबर को जयपुर पहुंचा था। यहां बनीपार्क इलाके में एक होटल में ठहरा था।

जयेश सिंधी कैंप बस स्टैंड से एक ऑटोरिक्शा लेकर 25 नवंबर को होटल क्लार्क्स आमेर पहुंचा था। उसने छत्तीसगढ़ के कारोबारी राजीव बोथरा की बेटी की शादी में आए मेहमानों के साथ होटल में प्रवेश किया। उनके रिश्तेदार राहुल बंथिया को टारगेट किया। सुबह करीब तीन-चार घंटे होटल में ठहरकर वापस अपने होटल चला गया। शाम को जयेश दोबारा होटल क्लार्क्स आमेर पहुंचा। वहां मेहमानों के महिला संगीत समारोह में जाने के बाद राहुल बंथिया के कमरे का लॉक खुलवाया और तिजोरी में रखे जेवर लेकर भाग निकला।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.