Friday, September 20, 2024

Crime, INDIA, News, Punjab, Religion

Punjab : स्वर्ण मंदिर में यूपी के युवक को बेअदबी का शक होने पर लोगों ने पीट-पीटकर मार डाला

Man lynched inside Golden Temple for sacrilege suspicion

  ( के  (  स्थित स्वर्ण मंदिर (Golden Temple)  में शनिवार शाम बेअदबी का शक होने पर लोगों ने एक युवक को पकड़ लिया और पीट-पीटकर मार डाला। बताया गया है कि युवक सचखंड साहिब के अंदर बने जंगले को पार कर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के नजदीक पहुंच गया था। आरोप है कि उत्तर प्रदेश के रहने वाले इस युवक ने स्वर्ण मंदिर में गुरु ग्रंथ साहिब का अपमान करने की कोशिश की और वहां रखी श्रीसाहिब (कृपाण) उठा ली थी। इसके बाद लोगों ने उसे पकड़ लिया और पीट-पीटकर मार डाला।

एसजीपीसी पदाधिकारियों के अनुसार मौके पर मौजूद संगत ने ही युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी। युवक यूपी का बताया जा रहा है। उधर सिखों के सबसे बड़े धार्मिक स्थल कहे जाने वाले गोल्डन टेंपल में हुई इस घटना से वहां मौजूद संगत में अफरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गई।

स्वर्ण मंदिर (Golden Temple)  में सचखंड साहिब के अंदर शनिवार शाम करीब 6 बजे रहरास (शाम को किया जाने वाला श्री गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ) चल रहा था। रोजाना की तरह संगत यहां माथा टेकने के लिए पहुंच रही थी।सचखंड साहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब के आगे सुरक्षा के तौर पर जंगला बना हुआ है और उसके अंदर सिर्फ पाठी बैठकर पाठ करते हैं। संगत की कतार में शामिल युवक अपनी बारी आने पर सचखंड साहिब के अंदर पहुंचा और अचानक सुरक्षा के लिए लगाए गए जंगले को पार करते हुए गुरु ग्रंथ साहिब की ओर बढ़ा।

उसके ऐसा करते ही वहां हड़कंप सा मच गया और सेवादारों ने तुरंत ही उसे पकड़ लिया। मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि युवक ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब के सामने रखी तलवार उठाने का प्रयास किया। वहीं कुछ लोगों का कहना था कि युवक गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष रखे फूल उठाने की कोशिश कर रहा था। सचखंड में मौजूद सेवादारों ने युवक को पकड़कर गोल्डन टैंपल में तैनात एसजीपीसी की टास्क फोर्स के हवाले कर दिया। एसजीपीसी के अधिकारियों ने बताया कि मंदिर में मौजूद लोगों ने ही पीट-पीटकर युवक की हत्या कर दी।

इस घटना के बाद स्वर्ण मंदिर में माहौल गरमा गया है। उग्र भीड़ ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कार्यालय के बाहर धरना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि युवक की बॉडी दिखाई जाए और शव पुलिस को न सौंपा जाए। अमृतसर के डीसीपी परमिंदर सिंह भंडाल ने बताया कि युवक का शव सिविल अस्पताल भेज दिया गया है।

15 दिसंबर को ही स्वर्ण मंदिर(Golden Temple) में ही एक युवक ने गुटका साहिब पवित्र सरोवर में फेंक दिया था। गोल्डन टेंपल की परिक्रमा में मौजूद शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के सेवादारों ने युवक को मौके पर ही पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। जिस युवक ने अपनी जेब से गुटका साहिब निकालकर सरोवर में फेंका, उसने अपने केस कटवाए हुए थे।

युवक ने अपना नाम रणबीर सिंह बताया। एसजीपीसी अध्यक्ष हरजिदर सिंह धामी ने पुलिस से आरोपी युवक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई और पूरे मामले की गहन जांच की मांग की थी। एसजीपीसी प्रधान ने यहां तक कहा था कि यह अचानक हुई घटना नहीं है बल्कि सोची-समझी साजिश है और इसका मकसद सिखों की भावनाओं को भड़काकर माहौल खराब करना है। गुरबाणी की बेअदबी घटिया मानसिकता को दर्शाती है।

पंजाब में गृह मंत्रालय देख रहे डिप्टी सीएम सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि अमृतसर के पुलिस कमिश्नर मौके पर पहुंचकर जांच कर रहे हैं। गृह मंत्रालय ने पूरे मामले पर नजर बना रखी है। इसकी गहराई से जांच की जाएगी।
Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels