Friday, September 20, 2024

Crime, News, Rajasthan, States

Rajasthan: भरतपुर में युवक ने अपने पिता का 40 लाख का बीमा कराया फिर क्लेम लेने के लिये करा दी हत्या ,आरोपी बेटे समेत तीन गिरफ्तार

Bharatpur man orders a hit on his father for insurance claim of Rs. 40 lakh, throws body on the road to claim accidental death

) के  ( ) में इंश्योरेंस के पैसों की लालच में युवक ने अपने पिता की सुपारी देकर हत्या करवा दी। बेटे ने साजिश के तहत अपने पिता का 4 महीने पहले ही 40 लाख रुपए का एक्सीडेंटल बीमा कराया फिर मर्डर कराने के बाद शव सड़क किनारे फेंकवा दिया ताकि उसे दुर्घटना साबित किया जा सके। इधर, पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में सामने आया कि मोहकम सिंह के शरीर पर एक्सीडेंट जैसे कोई निशान नहीं है। मृतक के सर पर किसी भारी चीज से वार कर उसकी हत्या की गई है। भरतपुर पुलिस ने आरोपी बेटे और उसके दो साथियों को गिरफ्तार कर लिया है।

भरतपुर (Bharatpur )पुलिस ने रविवार को खुलासा करते हुए बताया कि हत्या शुक्रवार की रात की गई। मृतक मोहकम सिंह सिंह का परिवार फरीदाबाद में रहता है। मोहकम सिंह के बेटे ने राजेश ने पिता का चार बैंकों में एक्सीडेंटल बीमा करवाया। बीमा करवाने के बाद राजेश ने पिता की हत्या की साजिश रची। राजेश ने पिता की हत्या के लिए दो युवकों को सुपारी दी। राजेश 24 दिसंबर को पिता मोहकम सिंह को लेकर फरीदाबाद से कोसी लेकर पहुंचा। कोसी से गोवर्धन के छटीकरा गांव में पहुंचा। जहां कान्हा नाम का युवक बाइक से आया। वह मोहकम सिंह और राजेश से मिला। कान्हा दोनों बाप बेटों को अपने साथ ले गया। तीनों ने मिलकर पहले तो शराब पी उसके बाद खाना खाया।

खाना खाने के बाद तीनों बाइक पर बैठ कर गोवर्धन पहुंचे, जहां राजेश का दूसरा साथी विजेंद्र भी मिल गया। चारों लोग दो बाइक से दीदावली पुलिया के पास पहुंचे। बेटे राजेश ने अपने दोनों साथियों के साथ मिलकर अपने पिता के सिर पर हथौड़े से ताबडतोड़ वार किए। सिर पर हथौड़े के वार से घायल मोहकम ने मौके पर पर ही दम तोड़ दिया। तीनों ने मोहकम के शव को रोड के किनारे इस तरह पटक दिया, जैसे यह लगे कि किसी वाहन ने टक्कर मार दी हो और उसी से उसकी मौत हो गई हो। इस घटनाक्रम को बेटे राजेश ने एक्सीडेंट का रूप देने के लिए ऐसा किया, ताकि इंश्योरेंस का क्लेम उठाया जा सके।

बेटे ने जिस लालच में पिता की हत्या कराई, वह पूरी होने से पहले ही तीनों भरतपुर (Bharatpur ) पुलिस के हत्थे चढ़ गए। हुआ यह कि तीनों हत्या के बाद एक स्थान पर खड़े थे। उनके हाथ में हथौड़ा और लोहे की राड थी। इस बीच वहां से गुजर रहे किसी व्यक्ति ने पुलिस को सूचना दे दी कि कोई तीन युवक इस कंडीशन में खड़े हैं। वे संदिग्ध लग रहे हैं। बताया गया कि यह इलाका   के लक्ष्मण मंदिर के पास दुकानों के पीछे का है। तीनों में से एक के हाथ में एक मास्टर-की जैसी चाबी भी है। पुलिस ने तुरंत एक्शन लिया और मौके पर पहुंच तीनों को पकड़ लिया।

25 दिसंबर यानी शनिवार को पुलिस को सुबह साढ़े पांच बजे सूचना मिली की दीदावली पुलिया के पास एक शव सड़क के किनारे पड़ा हुआ है। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और शव की तलाशी ली। जेब से आधार कार्ड से मृतक की पहचान हो गई। मोहकम सिंह के परिजनों को घटना की सूचना दी गई। परिजनों से पूछताछ में सामने आया कि मोहकम सिंह के बेटे राजेश ने पिता का एक्सीडेंट बीमा करवाया है। राजेश, कान्हा और विजेंद्र को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

इंश्योरेंस क्लेम के लालच में साथियों के साथ मिलकर पिता की हत्या करने के मामले में गिरफ्तार आरोपी बेटे राजेश ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। उसने बताया कि कुछ दिनों पहले भाई की मौत पर एक्सीडेंटल क्लेम के रूप में घरवालों को बीमा कंपनी की ओर से काफी पैसा मिला था। इसी से उसे आइडिया आया। उसने पिता के नाम पर 4 बैंकों में 40 लाख रुपए का एक्सीडेंटल बीमा कराया।पुलिस राजेश और उसके दो साथियों को कोर्ट में पेश कर रिमांड लेगी।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.