Friday, September 20, 2024

Crime, Finance, INDIA, Law, News, States, Uttar Pradesh

‘समाजवादी इत्र’ वाले पीयूष जैन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया जेल, अब तक 194 करोड़ कैश, 275 किलो सोना-चांदी बरामद

Kanpur perfume trader Piyush Jain sent to 14-day judicial custody

Kanpur perfume trader Piyush Jain sent to 14-day judicial custody )  के वाले पीयूष जैन ( )के घरों से खजाना मिलने का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। कानपुर में 180 करोड़ रुपये बरामद होने के बाद के बाद   से करोड़ों का कैश, 125 किलो सोना और अरबों की संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं।महानिदेशालय जीएसटी इंटेलिजेंस (डीजीजीआई) ने बताया कि पीयूष जैन के घरों से अब तक 194 करोड़ से ज्यादा कैश बरामद हुए। फिलहाल अभी ऑपरेशन जारी। वहीं, कारोबारी पीयूष जैन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

करोड़ों की कर चोरी तथा अघोषित संपत्ति मिलने के मामले में कानपुर के इत्र व्यापारी पीयूष जैन को सोमवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। रविवार रात को गिरफ्तार करने के बाद पीयूष जैन ( Piyush jain )को सोमवार को रिमांड मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया।

जहां डीजीजीआई की टीम ने रिमांड की मांग की। बचाव पक्ष की ओर से इसका विरोध किया गया। विशेष लोक अभियोजक का कहना था कि पीयूष के घर से डीजीजीआई के छापे में लगभग 177 करोड रुपए नगद और लगभग 25 किलो सोना बरामद किया जा चुका है। जांच अभी जारी है। उसके ऊपर लगभग 31 करोड़ की टैक्स चोरी का मामला बन रहा है।

जीएसटी अधिनियम के तहत 5 साल की सजा का प्रावधान है। गैर जमानती अपराध है इसलिए रिमांड मंजूर की जाए। वहीं बचाव पक्ष ने तर्क रखा कि उच्च न्यायालय की व्यवस्था है कि 7 साल से कम उम्र की सजा वाले मामलों में विशेष परिस्थितियों में ही गिरफ्तारी की जानी चाहिए।

इसलिए गिरफ्तारी  रिमांड मंजूर नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि पीयूष ( Piyush jain )की तरफ से लगभग 52 करोड़ रुपए आरटीजीएस के माध्यम से जीएसटी के खाते में ट्रांसफर भी कर दिए गए हैं। मामला सिर्फ टैक्स चोरी का है इसमें रिकवरी होनी चाहिए गिरफ्तारी नहीं की जानी चाहिए। हालांकि कोर्ट में डीजीजीआई टीम ने अब तक पीयूष की तरफ से कोई भी रकम जमा करने से इनकार किया है।

इत्र कारोबारी के यहां जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है नए-नए खुलासे हो रहे हैं। जांच में पता चला है कि इत्र कारोबारी के कन्नौज स्थित मकान में तहखाना है। इसमें बोरियों में रुपये भरकर रखे गए हैं। इसके अलावा मकान की दीवारों में नोटों की गड्डी और गहने छिपाए गए हैं।

पीयूष जैन ( Piyush jain )के कानपुर स्थिति आवास से मिले 181 करोड़ के बाद अब कन्नौज के घर की दीवारें, फर्श, सीलिंग, और तहखाने करोडों रुपये और सोना-चांदी उगल रही हैं। रविवार को तीसरे दिन कन्नौज में महानिदेशालय जीएसटी इंटेलिजेंस (डीजीजीआई) और आयकर विभाग की कार्रवाई में करीब 110 करोड़ रुपये नकद और 275 किलो सोना-चांदी मिला है।

कानपुर में मिली रकम की गिनती पूरी होने के बाद डीजीजीआई की टीम पीयूष को हिरासत में लेकर कन्नौज के छिपट्टी मोहल्ला में स्थित घर पहुंची थी। यहां शनिवार को नोटों से भरे आठे बोरे बरामद हुए थे। तीसरे दिन छिपट्टी में पीयूष जैन के पैतृक मकान, पड़ोस में दो अन्य मकानों और गोदामों में छापेमारी हुई।

छापों में नकदी और गोल्ड के साथ बड़ी संख्या में प्रॉपर्टी के भी दस्तावेज मिलने शुरू हो गए हैं। अभी तक कानपुर में चार, कन्नौज में सात, मुंबई में दो, दिल्ली में एक और दुबई में दो प्रॉपर्टी सामने आई हैं। इनमें लगभग सभी संपत्तियां सर्वाधिक पॉश इलाकों में खरीदी गई हैं।

https://platform.twitter.com/widgets.js

 

 

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.