Thursday, July 04, 2024

Crime, News, Rajasthan, Religion, States

Rajasthan: राजस्थान के बांसवाड़ा जैन मंदिर से 66 किलो की अष्टधातु की 6 मूर्तियों समेत 18 किलो चांदी के छत्र-सिंहासन, आभूषण चोरी

18 kg silver umbrella-throne, jeweler stolen from Rajasthan's Banswara Jain temple including 6 idols of 66 kg Ashtadhatu

18 kg silver umbrella-throne, jeweler stolen from Rajasthan's Banswara Jain temple including 6 idols of 66 kg Ashtadhatu  (  ) के बांसवाड़ा( Banswara ) में  श्री दिगम्बर जैन मंदिर (Jain temple) से चोर करीब 18.31 किलो चांदी के छत्र, सिंहासन और 66 किलो की अष्टधातु की 6 मूर्तियां चोरी हो गयीं। चोरी  की सूचना से हड़कम्प मच गया। मंदिर के बाहर लोग इकट्‌ठे हो गए और पुलिस के प्रति गुस्सा दिखाया। बांसवाड़ा-डूंगरपुर हाईवे पर परतापुर की आदिनाथ कॉलोनी स्थित मंदिर में बुधवार रात चोरी की वारदात हुई है।

गुरुवार सुबह भक्त बांसवाड़ा( Banswara ) के श्री दिगम्बर जैन मंदिर (Jain temple) में दर्शन के लिए पहुंचे, तब चोरी का खुलासा हुआ। लोगों ने पुलिस की गश्त पर ही सवाल खड़े किए हैं। सूचना पर बांसवाड़ा पुलिस ने मौका मुआयना किया। FSL  की टीम ने मौका मुआयना कर आवश्यक साक्ष्य जुटाए। बताया जा रहा है कि चोर मंदिर से आभूषण और करीब 21 हजार की नकदी ले गए हैं।

मंदिर (Jain temple) पहुंचने के तीन दरवाजे हैं। आगे का मेन गेट सीढ़ियों की वजह से साफ दिखाई देता है, जबकि दोनों छोर पर बने दरवाजों के आगे ऊंची दीवार है। दूर से इन दरवाजों में होने वाली हलचल को देख पाना मुश्किल है। इसी का फायदा उठाते हुए चोरों ने उत्तर दिशा वाले दरवाजे का चयन किया। बता दें कि ये दरवाजे पुराने जमाने की तर्ज पर बने हुए हैं। दरवाजों के पीछे सरिए का स्केलनुमा लॉक भी था, लेकिन चोर दरवाजा तोड़ने में कामयाब हो गए। तय है कि चोरों को इस दरवाजे से गर्भ गृह में सीधे प्रवेश के रास्ते की जानकारी थी।

मंदिर में चोरी के विरोध में बड़ी संख्या में महिलाओं सहित कस्बे के लोगों ने रैली निकाली। मंदिर पर इकट्‌ठा होकर निकले लोग थाने तक पहुंच गए और घेराव किया। बाद में समाज के लोगों ने पुलिस से गश्त बढ़ाने और पुख्ता इंतजाम करने को कहा। पुलिस ने भी लोगों को भरोसा दिया कि चोरों को जल्द पकड़ लिया जाएगा और चोरी का सामान बरामद किया जाएगा।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.