Friday, September 20, 2024

Assembly election 2021, Election 2022, Elections, News, States, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : लखनऊ में अखिलेश यादव की रैली पर सपा को चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस, 24 घंटे में मांगा जवाब

EC issues 24-hour notice to Samajwadi Party for Lucknow rally of Akhilesh Yadav

EC issues 24-hour notice to Samajwadi Party for Lucknow rally of Akhilesh Yadav  (Samajwadi Party ) को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करना भारी पड़ गया है। शनिवार को चुनाव आयोग  (election commission)ने सपा को लखनऊ कार्यालय में वर्चुअल(आभासी) रैली के नाम पर जनसभा आयोजित करने के लिए नोटिस जारी किया है।  शुक्रवार की घटना का जिक्र करते हुए नोटिस में कहा गया है कि इस मामले में उपलब्ध सामग्री और मौजूदा निर्देशों पर विचार करने के बाद चुनाव आयोग ने समाजवादी पार्टी को इस बारे में अपना रुख स्पष्ट करने का अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है।

सपा महासचिव को भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि इस नोटिस की प्राप्ति के 24 घंटे के भीतर आपका स्पष्टीकरण आयोग के पास पहुंचे। ऐसा न होने पर आयोग इस मामले में उचित निर्णय लेगा। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव सात चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच होंगे। फिलहाल महामारी को देखते हुए जनसभा और रैलियों पर रोक है।

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party ) कार्यालय पर शनिवार को फोर्स लगा दी गई। यहां जुटने वाली भीड़ को हटाया गया और आसपास की दुकानें भी कुछ समय के लिए बंद कराई गईं। गौरतलब है कि सपा कार्यालय पर शुक्रवार को जुटी भीड़ की वजह से गौतमपल्ली थानाध्यक्ष को निलंबित कर दिया गया था। ऐसे में शनिवार को इस क्षेत्र में पुलिस पूरी तरह से सक्रिय दिखी। सुबह से ही पुलिस टीम कार्यालय पर डट गई और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील करती रही। इस बीच सपा कार्यालय के गेट पर कोविड का पालन नहीं करने के संबंध में नोटिस भी चस्पा की गई। गेट पर जुटने वाले नेताओं को एक जगह खड़े नहीं होने की अपील की गई। दोपहर करीब एक बजे भीड़ बढ़ी तो आसपास की दुकानें भी बंद कराई गईं। पर, तमाम सतर्कता और अपील के बाद भी गेट पर रुक-रुक कर भीड़ एकजुट होती रही।

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party ) कार्यालय पर आयोजित इस रैली में जमकर भीड़ उमड़ी थी। इसकी जानकारी मिलने के बाद लखनऊ जिला प्रशासन और निवार्चन आयोग ने मामले को सख्ती से लिया। लखनऊ के डीएम और जिला निवार्चन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने जांच के लिए लखनऊ पुलिस की एक टीम भी भेजी। इसके बाद कोविड महामारी एक्ट, आदर्श आचार संहिता उल्लंघन समेत अन्य आईपीसी धाराओं के तहत गौतमपल्ली थाने में एफआईआर दर्ज की गई।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels