Friday, September 20, 2024

Bihar, Crime, INDIA, News, States

बिहार में रेलवे भर्ती बोर्ड  की एनटीपीसी परीक्षा परिणाम में कथित धांधली के विरोध में प्रदर्शन , उपद्रवियों ने गया में  ट्रेनों में लगाई आग. विरोध-प्रदर्शन के बाद रेलवे ने दोनों परीक्षाएं स्थगित कीं

Angry protests in Bihar over alleged irregularities in RRB-NTPC exam, trains torched, exam postponed

Angry protests in Bihar over alleged irregularities in RRB-NTPC exam, trains torched, exam postponed ( ) में रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) परीक्षा परिणाम में कथित धांधली के विरोध में आज तीसरे दिन भी अभ्यर्थियों का विरोध प्रदर्शन जारी है। डीडीयू रेल मंडल के गया( Gaya) जंक्शन पर बुधवार को गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल काटा। इस दौरान छात्रों ने गया जंक्शन के करीमगंज यार्ड में खड़ी एमटी कोच में आग लगा दी। आग की चपेट में आने से एक कोच जलकर राख हो गया।

गया में बुधवार को रेलवे के अभ्यर्थियों ने ट्रेन की तीन कोच में आग लगा दी और जमकर प्रदर्शन किया। खबर के मुताबिक गया जंक्शन के करीब करीमगंज के पास रेलवे ट्रैक के पास खड़ी ट्रेन की तीन बोगियों को प्रदर्शनकारी छात्रों ने आग के हवाले कर दिया। प्रदर्शनकारी छात्रों को रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस को बल को लगाना पड़ा। बताया जाता है कि गया जंक्शन पर रेलवे एनटीपीसी के करीब हजारों की संख्य में प्रदर्शनकारी छात्र एकट्ठा हो गए। जिसके बाद वे आगे बढ़े और ट्रेन को अपने निशाने पर लेते गए। सबसे पहले प्रदर्शकारी छात्रों ने ट्रैक को नुकसान पहुंचाए। उसके बाद वे लोग यार्ड से आ रही ट्रेन की एक बोगी में आग लगा दी। पुलिस इस आग लगी बोगी तक पहुंच पाती उससे पहले प्रदर्शनकारियों ने एक-एक कर कुल तीन बोगियों को आग के हवाले कर दिया।

बिहार (Bihar )पुलिस भी छात्रों को खदेड़ती रही। छात्रों के उत्पात को रोकने के लिए पुसिस ने हल्का बल प्रयोग भी किया लेकिन उग्र प्रदर्शनकारी नहीं माने। जिसके बाद भीड़ को हटाने के लिए आरपीएफ की टीम की तरफ से आंसू गैस के गोले छोड़े गए। जानकारी के मुताबिक गया डीडीयू रेलखंड पिछले 6 घंटे से बाधित है। पुलिस की सख्ती के बाद प्रदर्शनकारी वहां से भाग निकले, जिसके बाद ट्रैक को क्लीयर करने का काम किया जा रहा है।

आरआरबी – एनटीपीसीके रिजल्ट में धांधली के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन बुधवार को भी जारी रहा। जहानाबाद, समस्तीपुर समेत कई इलाकों में छात्र रेलवे ट्रैक पर उतर गए और नारेबाजी करने लगे। प्रदर्शन कर रहे छात्रों की वजह से कई जगहों पर ट्रेन खड़ी हो गईं। वहीं गया जंक्शन पर आक्रोशित छात्रों ने ट्रेन में आग लगा दी। हालात को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े हैं।

ADG निर्मल कुमार आजाद के अनुसार रेल पुलिस, RPF के साथ ही वहां जिला पुलिस की टीम मौजूद है। खुद गया के SSP भी मौजूद हैं। हालात को काबू करने में लगे हैं। रेलवे में लॉ एंड ऑर्डर की समस्या बन गई है। इस पर काबू पाने के लिए रेलवे के अधिकारियों से बात की जा रही है। साथ ही सभी रेल जिला पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है। क्योंकि, छात्र कभी भी कहीं भी रेलवे ट्रैक पर पहुंच जा रहे हैं और हंगामा करने लग रहे हैं।

मंगलवार की शाम आक्रोशित छात्रों ने भोजपुर में आरा-सासाराम पैंसेंजर की रेल इंजन में आग लगा दी थी। इस दौरान छात्रों का झुंड पूरी तरह बेकाबू हो गया और स्टेशन परिसर में जमकर बवाल काटा। हावड़ा-दिल्ली मेन रूट आरा पश्चिमी ओवरब्रिज के समीप रेलवे ट्रैक पर आवागमन बाधित कर दिया। छात्रों ने कई ट्रेनों पर पत्थरबाजी भी की थी। माल गाड़ी के इंजन को भी क्षतिग्रस्त कर दिया।

समस्तीपुर में रेल ट्रैक बाधित रहने से वैशाली सुपरफास्ट, टाटा छपरा, ग्वालियर-बरौनी ट्रेन बछवाड़ा सहित अन्य जगहों पर है खड़ी रही। आक्रोशित छात्रों को अधिकारी और सुरक्षाकर्मी समझाने-बुझाने में जुटे हैं लेकिन वह किसी की नहीं सुन रहे और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी  कर रहे हैं।

इससे पहले मंगलवार को छात्रों ने पटना, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, आरा, बक्सर में जमकर बवाल काटा था। सीतामढ़ी में तोड़फोड़ और पथराव कर रही उग्र भीड़ को पुलिस ने हवाई फायरिंग के जरिए तितर-बितर किया था। भारी प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे ने बुधवार को परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा की लेकिन इसके बावजूद भी छात्रों का गुस्सा थमता नहीं दिख रहा है।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels