Thursday, July 04, 2024

INDIA, Indian Army, Jammu & Kashmir, Mission Kashmir, News, Pakistan, Terrorism

Jammu and Kashmir : जम्मू-कश्मीर में 12 घंटे चली मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने पाकिस्तानी,लश्कर और जैश के पांच कुख्यात आतंकवादी मार गिराए

JeM commander among five terrorists killed in twin encounters within 12 hours in Pulwama and Budgam

   के   ( और  जिलों में सुरक्षा बलों के साथ 12 घंटों के अंदर दो मुठभेड़ों में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के एक कुख्यात कमांडर और  एक    समेत कुल पांच आतंकी (5 Terrorists)ढेर हो गए। पुलिस, सेना और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम इस ऑपरेशन को अंजाम दे रही थी।

 के  ने रविवार को बताया कि जैश कमांडर आतंकी जाहिद वानी और एक पाकिस्तानी समेत कुल पांच आतंकी(5 Terrorists)  यहां 12 घंटों में हुईं दो मुठभेड़ों में ढेर हो गए।

कश्मीर जोन पुलिस ने ट्वीट के अनुसार आईजीपी ने कहा, ”पाकिस्तान द्वारा समर्थित आतंकी संगठनों-   ( और   ( के पांच आतंकी पिछले 12 घंटों में हुईं दो मुठभेड़ों में मारे गए। मरने वालों में जैश कमांडर जाहिद वानी और एक पाकिस्तानी आतंकी भी था। यह हमारे लिए बड़ी सफलता है।”

जम्मू-कश्मीर में  पिछले बारह घंटों में पुलवामा (4) और बडगाम (1) में दोहरी मुठभेड़ों में कुल 5 आतंकवादी (5 Terrorists) मारे गए। मारे गए लोगों में जैश कमांडर आतंकवादी जाहिद वानी और एक पाकिस्तानी आतंकवादी शामिल है।

इससे पहले दोनों जिलों में शनिवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच दो अलग-अलग मुठभेड़ शुरू हुई थी।  पुलिस, सेना और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम इस ऑपरेशन को अंजाम दे रही थीं।

पुलिस को जिले के नियारा इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी जिसके आधार पर सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने तलाशी अभियान शुरू किया था। इसी दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई।

उधर, मध्य कश्मीर के बडगाम (  )जिले के चरार-ए-शरीफ इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच एक और मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा एक आतंकवादी मारा गया। पुलिस ने कहा कि घटनास्थल से एक एके-56 राइफल सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है।इस ऑपरेशन को सेना की 53-आरआर(राष्ट्रीय राइफल्स) बडगाम पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम अंजाम दे रही थीं।

जाहिद मंजूर वानी जम्मू-कश्मीर में जैश के शीर्ष कैडर में से एक था, जाहिद लेटपुरा की घटना में शामिल था जिसमें 14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ के 40 से अधिक जवान शहीद हो गए थे। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में शनिवार शाम आतंकियों ने एक बार फिर दहशत फैलाने की कोशिश की थी। कुलगाम जिले में पुलिसकर्मी की हत्या के बाद अब पुलवामा के नायरा इलाके में भी दहशतगर्दों से सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी।मौके पर बड़ी तादाद में सेना, पुलिस और सीआरपीएफ की टीमों ने मोर्चा संभाल लिया था।

 

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels