Friday, September 20, 2024

Accident, Bihar, Maharashtra, News, States

Maharashtra: पुणे में निर्माणाधीन मॉल में लोहे का स्लैब गिरने से बिहार के सात मजदूरों की मौत,पीएम मोदी ने जताया दुख

Seven laborers of Bihar died after an iron slab fell in an under-construction mall in Pune

 ( में ) के यरवदा शास्त्री नगर इलाके में एक निर्माणाधीन मॉल में देर रात बड़ा हादसा हो गया है।  मॉल के निर्माण के दौरान लोहे का स्लैब गिरने से 7 मजदूरों की मौत हो गई।  कुछ अन्य भी घायल हुए हैं, जिन्हें पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी मजदूर बिहार के है।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस हादसे पर दुख जाहिर किया है। उन्होंने ट्वीट कर मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना जाहिर की है।

पुणे( Pune ) पुलिस के डीसीपी ने कहा कि मलबे में दबे लोगों को निकालने के लिए अग्निशमन दल और पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। उन्होंने कहा कि घटना इमारत के बेसमेंट में हुई। पुलिस उपायुक्त (जोन-5) रोहीदास पवार ने बताया कि कम से सात लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गये। उन्होंने कहा कि घटना उस वक्त हुई जब मजदूर वहां काम कर रहे थे। उन्होंने बताया कि घायलों को अस्पताल ले जाया गया है।

हादसा येरवडा इलाके में शास्त्री वाडिया बंगले के पास हुआ। यहां एक मॉल बनाया जा रहा था। इसके बेसमेंट में लोहे का स्लैब ढह गया। पुणे के डीसीपी रोहिदास पवार ने बताया कि निर्माण के दौरान जो सावधानियां बरतनी चाहिए थीं, शायद वह नहीं बरती गईं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  हादसा उस वक्त हुआ जब लोहे के स्लैब को डालने का काम चल रहा था। इसके लिए 16 एमएम के लोहे के वजनदार सरिए से जाली बनाई गई थी। जाली के सहारे खड़े होकर मजदूर काम कर रहे थे। इसी दौरान अचानक लोहे की विशालकाय जाली मजदूरों पर धड़ाम से गिर पड़ी। जाली के नीचे दबे कई मजदूरों के शरीर में लोहे का सरिया घुस गया। जिस वक्त हादसा हुआ, वहां 10 मजदूर काम कर रहे थे। मरने वाले  मजदूर बिहार के बताए जा रहे हैं।

महाराष्ट्र में पिछले महीने 26 जनवरी को मुंबई के बांद्रा में एक बहुमंजिला इमारत गिर गई थी। जिसमें दबने से 7 लोगों की मौत हो गई थी।


Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels