Friday, September 20, 2024

Business, Crime, INDIA, News, States, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :बागपत में कर्ज में डूबे,टैक्स की मार से जूझते जूता कारोबारी राजीव तोमर ने पत्नी संग FB लाइव में खाया जहर, पत्नी की मौत

Stuck in tax noose, Baghpat shoe trader Rajiv Tomar eats poison with wife on FB Live, wife dead

 (  के  ( जिले के बड़ौत क्षेत्र में आर्थिक तंगी से जूझ रहे जूता व्यापारी ने पत्नी के साथ फेसबुक पेज पर लाइव आकर जहर खा लिया। गंभीर हालत में दोनों को नगर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उपचार के दौरान महिला ने दम तोड़ दिया, जबकि व्यापारी की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें आईसीयू रूम में भर्ती कराया गया। घटना की सूचना पर परिजनों में कोहराम मच गया। उधर, पुलिस ने महिला के शव को कब्जे में ले लिया है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है।

मूल रूप से बागपत (Baghpat) जिले के कासिमपुर खेड़ी गांव के रहने वाले राजीव तोमर (40) बड़ौत नगर में सुभाष नगर की गली नंबर एक में परिवार के साथ रहते हैं। बावली रोड पर उनकी जूते की दुकान है। वे होलसेल का भी काम करते हैं। मंगलवार की दोपहर वह अपनी दुकान पर फेसबुक पेज पर अपनी पत्नी पूनम के साथ लाइव आए और व्यापार के संबंध में बात करते हुए जहर का पैकेट खोला और खा लिया। पत्नी पूनम ने उन्हें रोकने का प्रयास किया, लेकिन वह असफल रही। इसके बाद पूनम ने भी जहर खा लिया।

आर्थिक तंगी से जूझ रहे बागपत (Baghpat)के बड़ौत शहर में जूते के थोक कारोबारी ने फेसबुक लाइव पर कैमरे के सामने जहर खाकर सुसाइड करने की कोशिश की। लाइव वीडियो में कारोबारी को जहर खाता देखकर उनकी पत्नी ने जहर की पुड़िया छीनने को कोशिश की, लेकिन तब तक कारोबारी लोगों से वीडियो का वायरल करने की अपील करते हुए जमीन पर गिर गए। इसके बाद पत्नी ने भी बचा हुआ जहर खा लिया।

शोर सुनकर पहुंचे आसपास के दुकानदार पति-पत्नी को अस्पताल ले गए। अस्पताल में पत्नी ने दम तोड़ दिया, जबकि पति की हालत गंभीर बनी हुई है। कारोबारी के इस आत्मघाती कदम के पीछे टैक्स सिस्टम के कारण कारोबार में हुए नुकसान को कारण बताया जा रहा है। इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

 राजीव तोमर पिछले 5 साल से सुभाष नगर में पत्नी पूनम और दो बेटों विपुल और रिदम के साथ रह रहे हैं। वह थोक व्यापारी हैं। पिछले कुछ महीने से उनका कारोबार मंदी की मार झेल रहा था। खर्च चलाने के लिए पड़ोसी दुकानदारों से कर्ज लेना पड़ रहा था।

मंगलवार दोपहर 12 बजे राजीव ने फेसबुक पर लाइव वीडियो बनाना शुरू किया। उनकी पत्नी उस वक्त उनसे बात कर रही थीं। वीडियो में वह पत्नी से कहते दिखाई दे रहे हैं कि सरकार तो किसी की सुनती नहीं। तू तो मेरी बात मान ले और बैठ जा। इसके बाद उन्होंने जहर की पुड़िया निकाली। उनकी पत्नी पूनम ने पूछा कि यह क्या है, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया और पुड़िया खोलकर जहर खा लिया। फिर पानी पी लिया।

उनकी पत्नी ने जान बचाने के लिए उनके मुंह से जहर निकालने की कोशिश की। इस दौरान लाइव वीडियो जारी रहा, जिसमें राजीव टैक्स सिस्टम से परेशान नजर आते हैं। राजीव कहते दिखाई दे रहे हैं कि ये सिस्टम कारोबारियों के हित में नहीं है। मेरा शरीर मर जाएगा, लेकिन आत्मा यहीं रहेगी। मेरा और मेरे बच्चों का क्या होगा। यह भगवान जाने।

राजीव तोमर कहते हैं कि इस वीडियो को शेयर कर देना। तोमर कहते हैं कि वह कोई देशद्रोही नहीं हैं, उन्हें देश पर विश्वास है और अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शर्म होगी तो वह आज से ही अपनी चीजें बदल लें।

तोमर आगे कहते हैं कि वह यह नहीं कहते कि प्रधानमंत्री ने सारे काम खराब किए हैं लेकिन वह छोटे दुकानदार, किसान के बिल्कुल हितैषी नहीं हैं। वीडियो में राजीव तोमर अपनी पत्नी से कहते हैं कि वह उनकी बात मान ले, सरकार तो किसी की बात नहीं मानती।इसके बाद वह जमीन पर गिर पड़ते हैं।

इस घटना पर राहुल गांधी ने बुधवार को ट्वीट किया, “बागपत के राजीव तोमर जी व उनकी पत्नी के वीडियो ने छोटे व्यापारियों की लाचारी का दर्दनाक सच दिखाया है। तोमर जी के स्वस्थ होने की कामना व उनकी पत्नी के दुखद देहांत पर मेरी शोक संवेदनाएं। अन्याय के सामने हम हार नहीं मानेंगे. इस लड़ाई में आप अकेले नहीं हैं- मैं आपके साथ हूं।”

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels