Friday, September 20, 2024

Election 2022, Elections, News, Uttar Pradesh

UP Election 2022: आगरा की नौ विधानसभा सीटों पर उत्साहहीन मतदाताओं के चलते गिरा वोट प्रतिशत, शिकायतें रहीं ज्यादा  

Deoretha-agra-rural

में आगरा (Agra) जिले की नौ विधानसभा सीटों ( एत्मादपुर, आगरा छावनी, आगरा दक्षिण, आगरा उत्तर, आगरा ग्रामीण, फतेहपुरसीकरी, खेरागढ़, फतेहाबाद, और बाह ) पर आज मतदान (Agra Polling) हुआ। इन नौ सीटों पर 107 प्रत्याशी मैदान में थे। उनके भाग्य का फैसला आज मतदाताओं ने उत्साहविहीन माहौल में धीमे एवं कम मतदान के साथ कर दिया है।आगरा की सभी नौ सीटों के लिए 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। यह आंकड़ा पिछले चुनाव से तीन फीसदी कम है। 2017 में 63.2%फीसदी वोटिंग हुई थी। इस बार मतदान प्रतिशत कम होने से प्रत्याशियों की धड़कनें तेज हैं।

जिले की कई विधानसभा सीटों के मतदान केंद्रों पर गड़बड़ियों की, वोट न डालने देने की, मतदान धीमे – धीमे कराने की बड़े पैमाने पर कण्ट्रोल रूम को शिकायतें मिलती रहीं। गड़बड़ियों की खबरों के बाद पहुंची मीडिया को जिलाधिकारी के आदेश का हवाला देकर मतदान केंद्रों में प्रवेश नहीं करने दिया गया।

Panwari-Fatehpur-Sikriआगरा (Agra) की फतेहपुर सीकरी विधानसभा सीट के मतदान केन्द्र पनवारी के रतन समाज इंटर कॉलेज पर मतदातों में भारी उत्साह दिखा। यह भाजपा प्रत्याशी चौ0 बाबूलाल का गांव है जहाँ पर 3300 से अधिक मतदाताओं को मतदान करना था। गांव के प्रधान सोनू चौधरी ने बताया कि यहाँ मतदान पूरी तरह शांतिपूर्वक चल रहा है। सभी का वोट पड़े, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी मतदाताओं को वोट डालने (Agra Polling) के लिए प्रेरित किया गया है।

फतेहपुर सीकरी के रायभा स्थित दूसरे मतदान केंद्र पर एक वर्ग विशेष के मतदाताओं को वोट न डालने देने की गड़बड़ियों की शिकायत पर पहुंची मीडिया को मतदान केंद्र में नहीं जाने दिया गया। वहां तैनात सब – इंस्पेक्टर के पी सिंह ने आगरा जिलाधिकारी के आदेश का हवाला देकर बताया गया कि मीडिया को मतदान केंद्रों में प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया गया है।

Kiraoli-Fatehpur-Sikri

आगरा (Agra) के फतेहपुर सीकरी विधानसभा क्षेत्र में बूथ नम्बर 223 की ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान रुक गया। एक घंटे तक मशीन बदलने के इंतजार में महिलाएं मतदान के लिए बैठी रहीं।

Kiraoli-Fatehpur-Sikriकिरावली में प्राथमिक विद्यालय द्वितीय में एक वर्ग विशेष की महिलाओं की लम्बी कतार थी। मतदान (Agra Polling) जानबूझकर धीमा किये जाने की शिकायतें मतदाता कर रहे थे। महिला मतदाताओं ने बताया है कि मतदान केंद्र के अंदर अंग्रेजी बोलने वाली केरल की महिलाओं को तैनात कर दिया गया है जिसके कारण भाषा सम्बन्धी परेशानी आ रही है और तरह – तरह की पूछताछ कर मतदान का समय निकाला जा रहा है। 

सपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी ब्रजेश चाहर ने जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत दर्ज कराते हुए किरावली अहुआपुरा मतदान केंद्र पर मुस्लिम मतदाताओं को मतदान से रोकने के आरोप पोलिंग पार्टी व पुलिस पर लगाए हैं।

Deoretha-agra-ruralआगरा ग्रामीण विधानसभा सीट के मतदान केंद्र पूर्व माद्यमिक विद्यालय देवरेठा में मतदाताओं में उत्साह नहीं था, पोलिंग बूथ खाली थे और इक्का – दुक्का मतदाता मतदान (Agra Polling) के लिए आ रहे थे। पास ही स्थित दूसरे मतदान केंद्र प्राथमिक विद्यालय देवरेठा में भी लगभग यही हाल देखने को मिला। 

आगरा (Agra) उत्तर विधानसभा सीट शहर की सबसे अहम् सीट मानी जाती है। यहाँ के कमला नगर, दयालबाग मतदान केंद्रों पर ख़ास उत्साह नजर नहीं आया। उम्मीद के मुताबिक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ नहीं आई। उत्तर सीट के राधावल्लभ इंटर कॉलेज मतदान केंद्र के चारों तरफ कीचड और गहरे गड्ढे होने के कारण मतदाताओं ने उत्साह नहीं दिखाया। पैदल और वृद्ध लोग इस मतदान केंद्र तक पहुँच नहीं पा रहे थे। नगला बघेल निवासी साहब सिंह का कहना था कि वह तो कीचड में घुसकर वोट डालने आ गए हैं लेकिन उनके 100 साल के वृद्ध पिता और उनका परिवार इन हालात में वोट डालने को तैयार नहीं थे।

Fatehchand-Agra-Northउत्तर विधानसभा का दूसरे मतदान केंद्र फतेहचंद ( तोता का ताल ) शहर का सबसे बड़ा मतदान केंद्र था। यह मिश्रित आबादी वाला क्षेत्र है लेकिन कुछ बूथों पर जहाँ भारी भीड़ थी, वहीँ कुछ बूथ खाली पड़े थे और मतदान कर्मियों ने बूथों के दरवाजे तक बंद कर लिए थे। यहाँ पर 98 वर्षीय हरप्रसाद व्हील चेयर पर मतदान करने के लिए आये थे। जोश इतना था कि अगले विधानसभा चुनाव में भी वोट डालने का हुंकारा भर रहे थे। 

आगरा (Agra) उत्तर के विधानसभा प्रत्याशी विनोद बंसल ने आरोप लगाया है कि सी ऍफ़ ऐंड्रूज़ स्कूल में बनाये गए मतदान केंद्र पर कांग्रेस के पोलिंग एजेंट पीठासीन अधिकारीयों ने नहीं बनाये और इलेक्शन एजेंट को मतदान केंद्र में घुसने नहीं दिया। लोहामंडी के 83, 84, 85 पोलिंग बूथ में कांग्रेस के एजेंट नहीं बनने दिए।

Tila-Nandram-Agra-South

आगरा (Agra) दक्षिण विधानसभा सीट में मंटोला स्थित टीला नंदराम का डॉ0 बी आर आंबेडकर प्राथमिक विद्यालय स्थित मतदान केंद्र पूरी तरह सपामय नजर आया। यहाँ तक कि मतदान केंद्र के द्वार पर ही सपा के पोलिंग एजेंट मतदाताओं से रोक टोक कर रहे थे। मीडिया के पहुँच जाने पर सपा के एजेंट ने मीडिया को भी अंदर नहीं घुसने दिया। जिस पर आपत्ति उठाये जाने पर वहां तैनात पुलिसकर्मियों ने कहा कि उक्त पोलिंग एजेंट पुलिस की निगरानी में ही पुलिस का सहयोग कर रहा है।

फतेहाबाद विधानसभा सीट के गाँव हज्जू पुरा में एक गुमशुदा छात्र की बरामदगी न होने पर ग्रामीणों ने मतदान (Agra Polling) का बहिष्कार कर दिया। इस विधानसभा क्षेत्र में एक विवाद भी सामने आया है। सपा ने लखनऊ कार्यालय की ओर से पत्र जारी कर आरोप लगाया है कि फतेहाबाद में पोलिंग बूथ संख्या 237 पर भाजपा के लोग मतदाताओं को मतदान करने से रोक रहे हैं। पार्टी विशेष के लिए मतदान का दबाव बनाया जा रहा है। सपा ने चुनाव आयोग से मामले में कार्रवाई की मांग की है।

बाह के उच्च प्राथमिक विद्यालय जरार में वीवीपैट मशीन खराब हुई थी लेकिन उसे सेक्टर मजिस्ट्रेट योगेंद्र सोलंकी के मुताबिक 10 मिनट बाद ही बदल दिया गया जो उनके पास रिजर्व में रखी हुई थी।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels