Friday, September 20, 2024

INDIA, Law, Maharashtra, News, States

Maharashtra: मुंबई में हिंदुस्तानी भाऊ को 16 दिन बाद मिली जमानत, छात्रों को भड़काने के मामले में किया गया था गिरफ्तार

YouTuber ‘Hindustani bhau’ gets bail after 16 days in Mumbai jail for instigating student violence

 ( में यूट्यूब वीडियो के जरिए सेलिब्रिटी बने ( को  मुंबई सेशन कोर्ट की अदालत ने ऑनलाइन परीक्षा को लेकर धारावी छात्रों के विरोध के मामले में जमानत दे दी। विकास पाठक को 1 फरवरी को धारावी पुलिस स्टेशन की पुलिस ने ऑनलाइन परीक्षा को लेकर 10वीं और 12वीं के छात्रों के विरोध के मामले में गिरफ्तार  किया था ये जानकारी हिंदुस्तानी भाऊ का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता अनिकेत निकम ने दी।
बता दें हिंदुस्‍तानी भाऊ पर छात्रों को भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। 31 जनवरी को मुंबई के धारावी समेत राज्य के अलग-अलग शहरों में 10वीं और 12वीं के सैकड़ों छात्र सड़कों पर उतर आए और ऑफलाइन परीक्षा का विरोध को लेकर सड़क पर जमकर हंगामा किया था।
दरअसल, विकास पाठक उर्फ हिंदुस्तानी भाऊ ( ‘Hindustani Bhau’ ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपलोड किया था। इस वीडियो के माध्यम से छात्रों को प्रदर्शन के लिए उकसाया गया, जिसके बाद कई छात्रों ने सोमवार को मुंबई के धारावी में प्रदर्शन किया। इन छात्रों की मांग है कि कोविड-19 के संकट के बीच 10वीं और 12वीं की परीक्षा को ऑनलाइन करवाया जाए।

हिंदुस्तानी भाऊ ( ‘Hindustani Bhau’ सोशल मीडिया पर काफी जाने-माने नाम हैं। ये पेशे से एक यूट्यूबर हैं। हिंदुस्तानी भाऊ बिग बॉस मराठी और बिग बॉस 13 में भी आ चुके हैं। हिंदुस्तानी भाऊ मूल रूप से एक मराठी परिवार से हैं। हिंदुस्तानी भाऊ मुंबई में रहते हैं। वह अपनी पत्नी अश्विनी पाठक और बेटा आदित्य के साथ रहते हैं। बेटे के नाम पर हिंदुस्तानी भाऊ एक गैर सरकारी संगठन भी चलाते हैं, जिसका नाम आदित्य युवा प्रतिष्ठान है। बिग बॉस 13 में आने के बाद वह लोगों के बीच काफी चर्चा में आएं। यूट्यूब पर ये अपनी एक खास अंदाज को लेकर जाने जाते हैं, वो संजय दत्त की तरह मुंबईयां स्टाइल में बात करते हैं। बिग बॉस में आने से पहले हिंदुस्तानी भाऊ यूट्यूब पर राष्ट्रवादी बातें करते थे और पाकिस्तान के खिलाफ ज्यादा बोलते थे। हिंदुस्तानी भाऊ अपने वीडियो में काफी अपशब्द का भी इस्तेमाल करते हैं।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels