Friday, September 20, 2024

Election 2022, Elections, INDIA, News, Politics, States, Tamil Nadu

Tamil Nadu :तमिलनाडु निकाय चुनाव में द्रमुक को बड़ी जीत, अन्नाद्रमुक दूसरे स्थान पर, भाजपा ने 300 सीटों पर खिलाया कमल बनी तीसरी सबसे बड़ी पार्टी

DMK aces Tamil Nadu Urban Local Body Elections, BJP also scores big, arriving third.

 (  ) के शहरी निकाय चुनावों में सत्ताधारी द्रमुक(DMK) ने मजबूती दिखाते हुए सबसे अधिक सीटों पर जीत दर्ज की। वहीं, मुख्य विपक्षी दल अन्नाद्रमुक की वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव और पिछले विधानसभा चुनाव की तरह ही राजनीतिक ज़मीन खिसकती दिखी। भाजपा ने दक्षिण में कमल खिलाते हुए 308 सीटों पर जीत दर्ज अपनी स्थिति मजबूत की है।

तमिलनाडु ( Tamil Nadu ) के शहरी निकायचुनावों में एमके स्टालिन की सत्ताधारी पार्टी ने अन्नाद्रमुक को दूसरे स्थान पर धकेलते हुए 60 फीसदी से अधिक मत हासिल किया। द्रमुक ने निगम वार्डों में 952, नगरपालिका में 2360 और शहरी पंचायतों में 4389 सीटों पर जीत दर्ज की।

इनमें पूर्व मुख्यमंत्रियों पलानीसामी और ओ. पनीरसेल्वम के गृह क्षेत्रों की सीटें भी शामिल हैं। सभी निर्वाचित पार्षदों को दो मार्च को शपथ दिलाई जाएगी और मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव 4 मार्च को होगा।द्रमुक की यह जीत एमके स्टालिन के नौ महीने के शासन को समर्थन करती दिखी, वहीं दशकों राज करने वाली अन्नाद्रमुक का प्रभाव कम होता दिखा। लेकिन अकेले चुनावी समर में उतरने वाली बीजेपी का प्रदर्शन चौंकाने वाला रहा है। पिछले शहरी निकाय चुनावों की तुलना में इस बार बीजेपी की सीटें बढ़ीं और वो निकाय चुनावों में बनी तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। बीजेपी ने नगर निगम में 22, नगरपालिकाओं में 56 और नगर पंचायतों में 230 सीट हासिल की है।

तमिलनाडु ( Tamil Nadu ) के चुनाव परिणामों से उत्साहित मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा, लोगों ने सरकार पर भरोसा जताया है, जनता ने विपक्षियों के उन दावों को नकार दिया, जिसमें कहा गया था कि हमने विधानसभा चुनावों में लोक लुभावने वादे किए, लेकिन कार्य शुरू नहीं किए। 70 फीसदी वादों पर काम शुरू हो चुका है।

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन काउंसिल चुनाव में 200 में से द्रमुक को 153 सीटें मिली हैं, वहीं विपक्षी दल अन्नाद्रमुक को महज 15 सीटें मिली हैं। द्रमुक के सहयोगियों में कांग्रेस को 13, माकपा और वीसीके को 4-4, एमडीएमके को दो जबकि भाकपा और आईयूएमएल को एक-एक सीटें मिली हैं। पांच निर्दलीय के अलावा भाजपा और एएमएमके को भी एक-एक सीटें मिली हैं।

शहरी स्थानीय निकायों के चुनावों में 2012 की तुलना में बीजेपी का इस बार 0.7% वोट प्रतिशत बढ़ा है। 2011 में बीजेपी अकेले लड़ी थी। पार्टी की नगर पंचायतों में 2.2% की हिस्सेदारी थी यह 2022 के शहरी निकाय चुनाव में बढ़कर 3.01% हो गई है।

तमिलनाडु( Tamil Nadu )   के अध्यक्ष के अन्नामलाई (  )ने कहा कि बीजेपी को बड़ी जीत मिली है, राज्य के हर नुक्कड़ पर कमल खिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा तमिलनाडु में तीसरी पार्टी के रूप में उभरी है। मैं उन नेताओं को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने हमारे उम्मीदवारों की जीत के लिए कड़ी मेहनत की। हालांकि हम जीत नहीं पाए, लेकिन हमें जो वोट प्रतिशत मिला, वह खुश करने वाला है।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels