Friday, September 20, 2024

Crime, Education, Haryana, INDIA, News, States

Haryana: फरीदाबाद डीपीएस में 10वीं क्लास के छात्र ने सोसाइटी की 15वीं मंजिल से कूदकर दी जान, सुसाइड नोट में स्कूल को ठहराया जिम्मेदार 

Class 10 DPS student jumps from 15th floor of society building in Faridabad, holds school responsible in suicide note

Class 10 DPS student jumps from 15th floor of society building in Faridabad, holds school responsible in suicide note  ( )से शुक्रवार सुबह एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है जहां नामी स्कूल दिल्ली पब्लिक स्कूल( DPS ) ग्रेटर फरीदाबाद में 10वीं क्लास के छात्र आरवी मल्होत्रा(16) ने सेक्टर 80 स्थित डिस्कवरी सोसाइटी की 15वीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली। उसने मरने से पहले एक सुसाइड नोट भी लिखा है जिसमें उसने अपने स्कूल के उच्च अधिकारियों पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। हैरानी की बात ये है कि आरवी जिस स्कूल में पढ़ता था, उसकी मां आरती मल्होत्रा उसी स्कूल में ड्राइंग की टीचर हैं।

डीपीएस ( Delhi Public School ) ग्रेटर फरीदाबाद में पढ़ने वाले छात्र ने अपने सूइसाइड नोट में टीचर पर बेहद गंभीर आरोप लगाए। जानकारी के अनुसार छात्र के साथ पिछले साल स्कूल के टॉयलेट में कुछ बच्चों ने छेड़छाड़ की थी। इस मामले में प्रिसिंपल के पास शिकायत के बाद आरोपी बच्चों का स्कूल चेंज करा दिया गया था।

छात्र ने अपने स्कूल ( DPS ) पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में ले लिया। वहीं परिजन स्कूल पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। सुसाइड नोट में छात्र ने लिखा है कि स्कूल ने मुझे मार दिया है। इसी का संज्ञान लेते हुए पुलिस ने स्कूल की प्रिंसिपल और मैनेजमेंट के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया है।

बच्चे की मां भी डीपीएस ( DPS ) ग्रेटर फरीदाबाद में टीचर है जहां छात्र पढ़ता था। मां ने आरोप लगाया है कि गुरुवार रात 9.00 बजे उनका बेटा घर में अकेला था उसी समय उसने सोसायटी की 17वीं मंजिल से कूदकर जान दे दी। वह स्कूल में चल रही प्रताड़ना से डिप्रेशन में था और बीते एक साल से दिल्ली में उसकी प्रोफेशनल काउंसलिंग चल रही थी।
बीपीटीपी थाने में दर्ज कराई शिकायत में मां ने आरोप लगाया है कि उनके बेटे ने उन्हें एक साल पहले बताया था कि दूसरे बच्चे उसे होमोसेक्शुअल बुलाते हैं। बच्चे ने अपनी मां के नाम एक भावुक सुसाइड नोट भी लिखा है जिसमें उसने अपनी मां से माफी मांगी है और दुनिया के सवालों से निडर रहने के लिए कहा है। उसने लिखा है कि आप इस ग्रह की सबसे अच्छी मां हैं। इस स्कूल ने मुझे मार दिया खासतौर से हायर अथॉरिटी ने। इसमें उसने स्कूल की हेड मिस्ट्रेस का नाम लिखा है।शिकायत में आरती ने आरोप लगाया है कि हेड मिस्ट्रेस ममता गुप्ता बेटे से कहा कि तुम दोनों मां बेटे नाटक कर रहे हो। अगली क्लास में मैं तुम्हें एडमिशन नहीं दूंगी। इसके चलते आरवी और डिप्रेशन का शिकार हो गया। उसने मां से कहा कि मेरी वजह से आपकी नौकरी खतरे में है। इसी डिप्रेशन के कारण आरवी ने आत्महत्या कर ली। बेटे की मौत का कारण स्कूल प्रशासन है।
फरीदाबाद में गुरुवार को 15वीं मंजिल से कूदने वाले 10वीं के छात्र ने की आखिरी चिट्ठी का यह एक हिस्सा है-
डियर ममा, आप इस संसार की सबसे बेस्ट ममा हो। मुझे माफ करना कि बहादुर नहीं बन सका। इस स्कूल ने मुझे मार डाला। खासकर बड़ी अथॉरिटीज … और … अन्य। मैं इस नफरत भरी दुनिया में नहीं रहना चाहता। मैंने पूरी कोशिश की, लेकिन लगता है जैसे जिंदगी को कुछ और ही मंजूर है। अगर मैं बच न सका, तो प्लीज खुद को दूसरे काम में लगा लेना। अपनी आर्ट को बंद मत करना। आप देवी हो। मैं इस जन्म में आपको पाकर धन्य हूं। आपने जो कुछ संभव हुआ वह किया, लेकिन मैं मजबूत नहीं निकला। मैं कमजोर हूं। उनकी बातों को न सुनना और न यकीन करना। You are best, You are amazing..’

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels