Friday, September 20, 2024

Election 2022, Elections, INDIA, News, Uttar Pradesh

UP Election 2022 : पांचवें चरण का राम की नगरी अयोध्या समेत 12 जिलों की 61 सीटों पर रविवार को मतदान, 2.25 करोड़ मतदाता 693 उम्मीदवारों के भाग्य का करेंगे फैसला

UP Election 2022

  में पांचवें चरण (5th phase )  के रविवार को वोट डाले जाएंगे। इसके लिए शनिवार की शाम पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गई। इस चरण में 12 जिलों की 61 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।इस चरण के  मतदान में 2.25 करोड़ मतदाता 693  प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे।

पांचवें चरण (5th phase ) में चरण में कई धार्मिक महत्व के जिले शामिल हैं। राम की नगरी अयोध्या हो या कुंभ नगरी प्रयागराज, बुद्ध की नगरी कौशांबी हो या भगवान राम की कर्मभूमि चित्रकूट। इन सभी जिलों में इस चरण में मतदान होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि  पांचवें चरण (5th phase ) के मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है इसमें  में प्रयागराज, अयोध्या, चित्रकूट, बाराबंकी, प्रतापगढ़, कौशांबी, अमेठी, गोंडा, रायबरेली, बहराइच, श्रावस्ती और सुल्तानपुर में कल सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी। इन 12 जिलों की 61 सीटों पर इस बार 693 प्रत्याशी मैदान में हैं। सबसे ज्यादा प्रयागराज के प्रतापपुर सीट से 25 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इस मामले में प्रयागराज की फाफामऊ सीट दूसरे नंबर पर है। यहां से 21 प्रत्याशी मैदान में हैं। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की सिराथू सीट पर 18 उम्मीदवारों ने ताल ठोकी है।

शुक्ला ने शनिवार शाम पत्रकारों को बताया कि मतदान में 2.25 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें 1.20 करोड़ पुरुष, 1.05 करोड़ महिला तथा 1727 तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) के मतदाता हैं।

उन्होंने बताया कि पांचवें चरण के चुनाव में कुल 25,995 मतदेय स्थल तथा 14030 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं और कोविड-19 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिये गये हैं। सभी मतदेय स्थलों पर रैंप (दिव्यांगों की सुविधा के लिए), शौचालय तथा पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है।

जिन 61 सीटों पर चुनाव होने हैं, 2017 में उनमें से 47 पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की थी। तीन सीट भाजपा की गठबंधन वाली अपना दल (सोनेलाल) के खाते में गई थी। पांच सीटों पर समाजवादी पार्टी और तीन पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी। दो सीटें निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीती थीं। इसमें एक यूपी के बाहुबाली कहे जाने वाले राजा भैया थे, तो दूसरी पर उनके ही करीबी माने जाने वाले विनोद सोनकर थे। एक सीट कांग्रेस के खाते में भी गई थी।

https://platform.twitter.com/widgets.js

 

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.