Friday, September 20, 2024

Election 2022, Elections, INDIA, News, PM Narendra Modi, States, Uttar Pradesh

UP Election 2022: वाराणसी में पीएम मोदी बोले- काशी में जब मेरी मौत की कामना की गई तो मुझे बहुत आनंद आया

When prayers for my death were done in Kashi, I felt elated,PM Modi in Varanasi 

  () के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में  ( ने  बूथ विजय सम्मेलन में  भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि मैं किसी की व्यक्तिगत आलोचना करना पसंद नहीं करता और ना ही किसी की आलोचना करना चाहता हूं। लेकिन जब सार्वजनिक रूप से में मेरी मृत्यु की कामना की गई, तो वाकई मुझे बहुत आनंद आया, मेरे मन को बहुत सुकून मिला। लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि मैं अंतिम सांस तक काशी के विकास के लिए काम करता रहूंगा।

ऐसा कहकर प्रधानमंत्री मोदी ने बिना नाम लिए   अध्यक्ष   ) पर निशाना साधा। दरअसल, काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के वक्त अखिलेश यादव का बयान सुर्खियों में आया था। पीएम मोदी के वाराणसी में प्रवास करने के सवाल पर अखिलेश ने कहा था कि लोग अंतिम समय में ही काशी में प्रवास करते हैं।
पीएम मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि ये जिंदा शहर बनारस है,परिवारवादी लोग इसे नहीं समझ सकते कि यहां से मुक्ति का मार्ग खुलता  है। पीएम मोदी ने कहा कि मरते दम तक काशी की सेवा करता रहूंगा। काशी विश्वनाथ धाम भी पहुंचे और पूरे विधि-विधान के साथ श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में में पूजा-अर्चना की 
पीएम मोदी ने आगे कहा कि जैसे आप लोगों ने 2014, 2017 और 2019 में साथ दिया वैसे ही 2022 में आप सबसे सहयोग की कामना है। पीएम ने कहा कि आज काशी विश्वनाथ धाम, काशी और देश की गरिमा के अनुरूप हमारी पहचान की भव्य झांकी बनकर खड़ा है। कितने समय बाद, बाबा का धाम और मां गंगा फिर से एक बार जुड़े हैं।
काशी भारत की संस्कृति की प्राचीन राजधानी रही है। लेकिन, पिछली सरकारों ने बनारस(Varanasi) को विकास से वंचित रखकर यहां के लोगों को परेशानियों के गर्त में धकेलने की कोशिश की। अब महादेव के आशीर्वाद से आज बनारस बदल रहा है। अभी शिवरात्रि आने वाली है। पूरे देश से लोग काशी आएंगे। बाबा भोलेनाथ के दर्शन के लिए लोग घंटों तक लाइन में लगते हैं। काशी में आए बाबा के भक्त बाबा के ही रूप होते हैं। हमें इसी भाव के साथ हर श्रद्धालु की सेवा करनी है।
पीएम मोदी ने कहा,  हम कार्यकर्ताओं को परिवार मानने वाले लोग हैं। अपनी पार्टी को अपनी निजी प्रापर्टी मानने वाले ये घोर परिवारवादी लोग हमारा मुकाबला नहीं कर सकते हैं। मुझ जैसे कार्यकर्ता को पार्टी ने बनारस(Varanasi) भेजा और मुझे बनारस मिल गया। मैं बनारस का ही होकर रह गया।
कहा कि काशी तो अविनाशी कही जाती है और काशी के लोग जब विश्वनाथ धाम परियोजना को लेकर गर्व का अनुभव कर रहे थे, तो उस समय हमने एक और अनुभव किया। हम सभी ने देखा कि भारत की राजनीति में कुछ लोग किस हद तक नीचे गिर गए हैं।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता देश के लिए काम करते हैं, अपने स्वार्थ से ऊपर उठकर, इदं न मम् के भाव से काम करते हैं। हम सभी के लिए हमेशा से ‘व्यक्ति से ऊपर दल, और दल से ऊपर देश’ रहा है। हम चुनाव जीतते हैं लेकिन साथ ही लोगों का दिल भी जीतते हैं। हम सेवा करने के लिए ही राजनीति में आए हैं। ये एक-दो दिन का रिहर्सल नहीं, एक दो साल का कोर्स नहीं है,  बल्कि सेवा एक महायज्ञ है, जो जीवन की आखिरी सांस तक अनवरत चलते रहना चाहिए।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels