Friday, September 20, 2024

News, Religion, Socio-Cultural, States, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : आस्था का सैलाब,महाशिवरात्रि के लिये लाखों शिवभक्तों ने सोरों के लहरा गंगा घाट से भरीं कांवड़

Maha shivratri, lakhs of Shiva devotees filled kanwar from the Ganga Ghat in Soron  () जिले में महाशिवरात्रि (Maha Shivratri ) से एक दिन पहले सोमवार को   (  ) के  लहरा के गंगा घाट पर आस्था का ऐसा सैलाब उमड़ा कि हजारों की संख्या में भगवान भोलेनाथ का जलअभिषेक करने के लिये भरकर ले जाने वाले कावड़ियों का विहंगम दृश्य बन गया।  चारों ओर शिवभक्त ही नजर आ रहे थे। जितने कांवड़िये गंगाघाट की ओर आ रहे थे, उतने ही कांवड़िये कांवड़ भरकर कतारबद्ध होकर निकल रहे थे। 24 घंटे में चार लाख कांवड़ियों के कांवड़ भरकर ले जाने का अनुमान जताया गया है। आस्था के इस सैलाब में युवतियां और महिलाएं भी पीछे नहीं हैं। हजारों लोग परिवार के साथ कांवड़ भरने पहुंचे।

सोमवार को सोरों ( Soron ) के लहरा के गंगा घाट से लेकर कासगंज शहर तक शिवभक्ति का ऐसा सैलाब उमड़ा कि चारों ओर कांवड़ियों की सतरंगी टोलियां नजर आ रहीं थीं। गंगाघाट से लेकर बरेली-मथुरा मार्ग, बरेली-एटा मार्ग पर 20 से 30 किलोमीटर के दायरे में कांवड़ियों की अनवरत टोलियां चल रही थीं। टोलियों में चल रहे कांवड़ियों की जुबां पर हर हर महादेव के जयकारे थे। श्रद्धा और भक्ति का अनूठा संगम हर किसी को शिव की भक्ति में डुबो रहा था।

मान्यता है कि महाशिवरात्रि (Maha Shivratri )पर कांवड़ के जल से भोलेनाथ का अभिषेक करने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती है। लोग अपनी मनौती को पूरा करने के लिए भी कांवड़ उठाने का संकल्प लेते हैं। इसी आस्था और संकल्प का सैलाब चारों ओर नजर आया। आगरा, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, सिकंदराराऊ सहित आसपास के हजारों कांवड़िये टोलियों के साथ कांवड़ भरने के लिए पहुंचे।

महाशिवरात्रि (Maha Shivratri )  की पूर्व संध्या पर पर  कांवड़ियों की टोलियों में महिलाओं की संख्या भी अधिक थी। वह भी कांवड़ कंधे पर लेकर आस्था के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रही थीं। रविवार की पूरी रात लहरा गंगाघाट पर कांवड़ियों ने अपनी कांवड भरीं थी यह क्रम सोमवार देर शाम तक जारी था ।

गंगा किनारे शिवभक्तों की जहां लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं, तो उनकी सेवा में जुटे समाजसेवी सेवादार भी कम नहीं हैं। हर कोई मनुहार करके कांवड़ियों की सेवा कर उन्हें भोजन करा रहा है। शिविरों में केवल खान पान ही नहीं बल्कि उनको दवाएं, मालिश के लिए तेल आदि उपलब्ध कराया जा रहा था ।

सोमवार को कांवड़ियों की भीड़ के चलते जगह-जगह यातायात की समस्या उत्पन्न हुई। पुलिस ने व्यवस्था बनाने के लिए काफी इंतजाम किए। बरेली-मार्ग पर तो कांवड़ियों की कतारें आसानी से चलती रहीं, लेकिन लहरा, सोरों और शहर के बाजारों व सर्कुलर रोड पर जाम के हालात बन गए। बाईपास होकर पुलिस ने वाहनों का रूट भी डायवर्ट किया है।

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.