Friday, September 20, 2024

Crime, News, States, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : बांदा में परिवार की मर्जी के खिलाफ मंदिर में लव मैरिज करने वाली रंजना ने कर ली आत्महत्या

Banda woman who married in temple against family wishes, commits suicide

Banda woman who married in temple against family wishes, commits suicide (  के  ( ) में  रंजना की फेसबुक जरिये बांदा के ही अमित गुप्ता से प्यार हुआ और फिर मंदिर में प्रेम विवाह। उसके बाद रिश्ते में दरार आयी और फिर तलाक के लिये कोर्ट पहुंचे, कोर्ट ने  छह माह साथ रहकर गिले शिकवे दूर करने के लिये साथ रहने का मौका दिया, लेकिन यह अवधि पूरी होने से पहले रंजना ने ससुराल में आत्महत्या कर ली।बंद कमरे का दरवाजा तोड़कर पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

 बांदा ( Banda ) की  शहर कोतवाली क्षेत्र के बंगालीपुरा में रंजना (26) पत्नी अमित गुप्ता ने ससुराल में टीनशेड पर साड़ी बांधकर फांसी लगा ली। पुलिस ने दरवाजा तोड़कर शव को फंदे से उतारकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पति अमित ने बताया कि शहर के गायत्री नगर निवासी रंजना से उसकी दोस्ती चार साल पहले फेसबुक के जरिए हुई थी।

कुछ दिनों बाद हम दोनों ने बांदा में ही मंदिर में प्रेम विवाह कर लिया। लेकिन रंजना के घरवाले इस पर सहमत नहीं हुए और उन्होंने रंजना से अपने संबंध तोड़ लिए। इससे रंजना दुखी रहती थी।  अमित के मुताबिक, इसी तनाव में वह छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा करती थी। बताया कि रविवार को शाम दोनों के बीच मामूली नोकझाेंक हुई।

इसके बाद रंजना अपने कमरे चली गई, फिर बात न बढ़े इसलिए वह दूसरे कमरे में सो गया। रात में किसी समय रंजना ने फांसी लगा ली। अमित जनसेवा केंद्र चलाता है। बांदा ( Banda ) पुलिस ने बताया कि तहरीर मिलने पर जांच की जाएगी।

प्रेम विवाह से रंजना को अपना जीवन साथी बनाने वाले पति अमित गुप्ता ने बताया कि कलह बढ़ जाने पर दोनों ने आपसी सहमति से अलग होने का फैसला लिया और तलाक के लिए पारिवारिक न्यायालय में मुकदमा दायर कर दिया।
सुनवाई के बाद अदालत ने यह आदेश दिया कि दोनों छह माह और साथ रहकर देख लें।सुलह और सहमति हो जाए तो ठीक वरना उसके बाद अदालत की शरण लें। पांच माह बीत चुके थे। अमित के बड़े भाई अनुराग ने बताया कि रंजना के प्रेम विवाद करने की वजह से पिछले वर्ष उसके पिता की मौत पर भी उसे मायके नहीं बुलाया गया था।
Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels