Thursday, July 04, 2024

News, Russia-Ukraine War, World

Russia Ukraine War: रूस की ओर से मिसाइली हमले में जापोरीझझया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में लगी आग,विस्फोट के खतरे से हड़कंप, बाइडन और जॉनसन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से की बात

Global panic after Russian missiles hit Zaporizhzhia Nuclear Power Plant in Ukraine, setting it on fire

 (   ) नवां दिन है। रूस की ओर से अभी भी ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। यूक्रेन के जापोरीझझया  परमाणु ऊर्जा संयंत्र ( Zaporizhzhia Nuclear Power Plant ) रूसी मिसाइल से हमले के बाद  आग लग गई है। अगर इस पर जल्द नियंत्रण नहीं पाया गया तो यहां चेर्नोबिल से 10 गुना ज्यादा विस्फोट होगा।

यूक्रेन के जापोरीझझया न्यूक्लियर प्लांट के पास रूसी मिसाइल से हमला किया गया। इस हमले के बाद प्लांट में भीषण आग लग गई। उधर, रूस का यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमला जारी है। इस बीच कीव में एक भारतीय छात्र गोली लगने से घायल हो गया।

यूक्रेन को जापोरीझझया न्यूक्लियर प्लांट पर रूसी मिसाइल से हमले के बाद   (  )  ने अपने यूक्रेनी समकक्ष वोलोदिमिर जेलेंस्की से टेलीफोनिक वार्ता की। दोनों नेताओं के बीच सैन्य, आर्थिक और मानवीय सहायता पर भी बात हुई है।

यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट पर हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस से अपील की है कि, वह प्लांट के आसपास गोलीबारी बंद करें और आग बुझाने के लिए आपातकालीन सेवाओं को अपना काम करने दें।

जापोरीझझया न्यूक्लियर प्लांट पर रूसी हवाई हमले ने दुनिया में खलबली मचा कर रख दी है। इस हमले के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने न्यूक्लियर प्लांट पर हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आपात बैठक बुलाने की मांग की है। खबरों के मुताबिक, न्यूक्लियर प्लांट में लगी आग को बुझाने जा रहे यूक्रेनी सैनिकों भी रसियन फौज ने रोक दिया है।

इसी बीच यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा है कि यूक्रेन के जापोरीझझया परमाणु ऊर्जा संयंत्र ( Zaporizhzhia Nuclear Power Plant ) में आग लग गई है। अगर इस पर जल्द नियंत्रण नहीं पाया गया तो यहां चेर्नोबिल से 10 गुना ज्यादा विस्फोट होगा!

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky)  के कार्यालय के प्रमुख के सलाहकार ने “जापोरीझझया एनपीपी में लगी आग का एक वीडियो ट्वीट किया है। “जापोरीझझया परमाणु ऊर्जा संयंत्र की साइट के पास विकिरण के ऊंचे स्तर का पता चला है। यह ऊर्जा संयंत्र यूक्रेन की बिजली उत्पादन का लगभग 25 फीसदी जरूरतें पूरी करता है।”

यूक्रेन के जापोरीझझया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लग गई है। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने जापोरीझझया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आग लगने की खबर की पुष्टि की है। स्थानीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे के बाद जारी एक ट्वीट में दिमित्रो कुलेबा ने कहा, “रूसी सेना यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र जापोरीझझया एनपीपी पर हर तरफ से गोलीबारी कर रही है। आग पहले ही लग चुकी है। अगर यह उड़ा, तो यह चेर्नोबिल से 10 गुना ज्यादा विस्फोट होगा! रूसियों को तुरंत गोलीबारी बंद करनी चाहिए और इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अग्निशामकों को लगाना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामगल और यूक्रेनी परमाणु नियामक और ऑपरेटर के साथ बात की है। उन्होंने रूस से बल प्रयोग रोकने की अपील की और रिएक्टरों से टकराने पर गंभीर खतरे की चेतावनी दी।” आईएईए ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels