Friday, September 20, 2024

Delhi, INDIA, News, PM Narendra Modi, Socio-Cultural

Women’s Day: महिला दिवस की पूर्व संध्या पर पीएम मोदी ने की ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ की विजेताओं से मुलाकात,इन 29 महिलाओं को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

Prime Minister Narendra Modi interacts with winners of Nari Shakti Puraskar Awards, on the eve of Women’s Day

Prime Minister Narendra Modi interacts with winners of Nari Shakti Puraskar Awards, on the eve of Women’s Dayअंतरराष्ट्रीय महिला दिवस(International Women’s Day  ) पर वर्ष 2020 और 2021 के लिये 29 हस्तियों को प्रतिष्ठित नारी शक्ति पुरस्कारों से सम्मानित करेंगे। कार्यक्रम 8 मार्च को राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा। वर्ष 2020 का पुरस्कार समारोह कोविड-19 महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण 2021 में आयोजित नहीं हो पाया था।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नारी शक्ति पुरस्कार ( Nari Shakti Puraskar ) की विजेताओं से मुलाकात की। महिला दिवस से एक दिन पहले उन्होंने इन महिलाओं के साथ महत्वपूर्ण विचार साझा किए।

इस दौरान मर्चेंट नेवी में कैप्टन राधिका मेनन ने प्रधानमंत्री को अनोखी बात बताई। उनकी बात सुनकर नरेंद्र मोदी खुद को हंसने से नहीं रोक सके।राधिका मेनन ने कहा कि मैं भारत की पहली मर्चेंट नेवी कैप्टन हूं। मैं 2016 में अत्यंत वीरता के लिए आईएमओ (International Maritime Organisation) अवार्ड जीतने वाली पहली महिला हूं। आपके सत्ता में आने के बाद मेरिटाइम  में काफी प्रगति हुई है। इस क्षेत्र में महिलाओं को काफी प्रोत्साहन मिला है। मैं आपसे अपना एक अनुभव शेयर करना चाहती हूं।

राधिका ने कहा कि मैं जहाज लेकर पूरी दुनिया में घूमती हूं। जब भी मैं चीन, पाकिस्तान या किसी ऐसे देश में जाती हूं जिससे हमारे अच्छे संबंध नहीं हैं। वहां के लोग हमेशा कहते हैं कि तुम्हारे पास बहुत मजबूत नेता हैं। राधिका की यह बात सुनकर प्रधानमंत्री हंसने लगे। इस दौरान हॉल में बैठी अन्य महिलाओं ने ताली बजाई। इसके बाद राधिका ने कहा कि मैं इस बात से काफी खुशी महसूस करती हूं। मुझे आप पर बहुत अधिक गर्व है।

ये सभी 28 पुरस्कार (वर्ष 2020 और 2021 के लिये 14-14) उन लोगों को दिये जा रहे हैं, जिन्होंने महिलाओं के सशक्तिकरण, खासकर जोखिम वाली और सीमान्त महिलाओं के लिये उत्कृष्ट सेवा की है। ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के क्रम में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का सप्ताह भर चलने वाला समारोह नई दिल्ली में एक मार्च, 2022 को शुरू हुआ था। इस समारोह का समापन नारी शक्ति पुरस्कार वितरण से होगा। ये पुरस्कार वर्ष 2020 और 2021 के लिये हैं, जिसे एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द प्रदान करेंगे। आपको बता दें कि वर्ष 2020 का पुरस्कार समारोह कोविड-19 महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण 2021 में आयोजित नहीं हो पाया था।

महिला और बाल विकास मंत्रालय की पहल के तहत महिलाओं के हित में व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा किये जाने वाले उत्कृष्ट योगदानों के लिए ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ ( Nari Shakti Puraskar )प्रदान किए जाते हैं। ये पुरस्कार उन महिलाओं को दिये जाते हैं, जिन्होंने समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में बड़ा कार्य किया हो। ये पुरस्कार उन महिलाओं के प्रयासों को मान्यता देते हैं, जो समाज की उन्नति में समान रूप से भागीदार बन रही हैं। उल्लेखनीय है कि आयु, भौगोलिक बाधायें या संसाधनों तक पहुंच का अभाव इन उत्कृष्टता हासिल करने वाली महिलाओं को रोक नहीं पाया।

वर्ष 2020 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार ( Nari Shakti Puraskar )विजेताओं में विभिन्न क्षेत्रों जैसे उद्यमशीलता, कृषि, नवोन्मेष, सामाजिक कार्य, कला, दस्तकारी, एसटीईएमएम तथा वन्यजीव संरक्षण। वर्ष 2021 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं में भाषा-विज्ञान, उद्यमशीलता, कृषि, सामाजिक कार्य, कला, दस्तकारी, मर्चेंट नेवी, एसटीईएमएम, शिक्षा, साहित्य, दिव्यांगजन अधिकार आदि क्षेत्रों की महिलाएं शामिल हैं।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर गुजरात के कच्छ के धोर्डो में महिला तपस्वियों के एक संगोष्ठी को संबोधित करेंगे। पीएमओ ने कहा कि मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महिला संतों को संबोधित करेंगे। पीएमओ ने कहा कि समाज में महिला संतों की भूमिका और महिला सशक्तिकरण के प्रति उनके योगदान को पहचानने के लिए संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। संगोष्ठी में 500 से अधिक महिला संन्यासी और उपदेशक शामिल होंगी।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.