Friday, September 20, 2024

Election 2022, Elections, INDIA, Manipur, News, States

Manipur Election Result : मणिपुर में फिर बीजेपी की शानदार वापसी ,मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह जीते

BJP returns to Manipur again, Chief Minister N Biren Singh wins

BJP returns to Manipur again, Chief Minister N Biren Singh wins (  ) में 60 विधानसभा सीटों के लिए से मतगणना जारी है। मणिपुर की सभी 60 सीटों पर रुझान सामने आ गए हैं।मतगणना में बीजेपी 31 सीटों के साथ सबसे आगे चल रही है, मणिपुर के रुझानों में भाजपा को प्रचंड जीत मिलती दिख रही है। वहीं, मणिपुर के ने रुझानों पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि अभी अंतिम नतीजे आने दीजिए। हमें बहुमत मिलेगा। मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला केंद्रीय नेतृत्व लेगा, मेरा काम है राज्य के लिए काम करना।

मणिपुर में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी सत्ता पर काबिज होने जा रही है। यह पहला मौका होगा जब भाजपा अपने दम पर राज्य में सरकार बनाने जा रही है। चुनावों में पार्टी 60 विधानसभा सीटों में से 31 सीटों पर जीत हासिल कर इतिहास रचते हुए दिखाई दे रही है।

बता दें कि   दो चरणों में  संपन्न हुए थे। पहले चरण का मतदान 28 फरवरी को और दूसरे चरण का मतदान 5 मार्च को हुआ था। 60 विधानसभा सीटों वाले राज्य मणिपुर में वर्तमान में 12वीं विधानसभा अस्तित्व में है, जिसका गठन 15 मार्च 2017 को हुआ था।

पूर्वोत्तर के अहम राज्यों में से एक मणिपुर( Manipur ) में भाजपा की यह जीत सीएम बीरेन सिंह के द्वारा चलाई गई योजनाओं और कार्यक्रमों के कारण हुई है। भाजपा सरकार के ‘पहाड़ों की ओर चलो’, गांवों की ओर चलो’ के साथ ‘सीएम दा हाइसी'(मुख्यमंत्री को बताइए) जैसे कार्यक्रम जनता के बीच बेहद लोकप्रिय है। वहीं कोरोना की तीनों लहर में भाजपा सरकार के फ्री राशन से लेकर फ्री इलाज को स्थानीय लोगों ने खूब सराहा है।

सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी को मणिपुर ( Manipur )में 2014 के बाद से अहमियत मिलना शुरु हुई है। 2016 में कांग्रेस के निवर्तमान मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह भाजपा में आए तो पार्टी का ग्राफ और बढ़ा। भाजपा ने 2017 के विधानसभा चुनाव में पहली बार 21 सीटें जीतीं। सरकार बनाने के लिए बीजेपी ने नेशनल पीपुल्स पार्टी और नगा पीपुल्स फ्रंट के साथ समझौता किया। पार्टी इन चुनावों में एन बीरेन सिंह के चेहरे को आगे रखकर चुनावी मैदान में उतरी। फिर भाजपा, फिर विकास और डबल इंजन की सरकार के नारे के भाजपा इन चुनावों में मैदान में उतरी। मणिपुर के सीएम बीरेन सिंह एक कुशल राजनेता के पहले पत्रकार रहे हैं। उनके बारे में कहा जाता है कि वे इकलौते नेता हैं, जो घाटी और पहाड़ी इलाकों के बीच संतुलन साधना जानते हैं।

मणिपुर ( Manipur ) के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के इम्फाल स्थित आवास पर जश्न शुरू हो गया है। चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार राज्य में भाजपा आगे चल रही है।

 

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.