Friday, September 20, 2024

Crime, INDIA, News, States, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :उत्तर प्रदेश में होली पर हिंसक घटनाओं में 13 लोग मारे गये, 25 से अधिक घायल

13 people killed, over 25 injured in Holi violence in Uttar Pradesh

 (  के कई जिलों होली( Holi ) पर हिंसक संघर्ष, हत्याओं की खबरें आती रही मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में होली पर 13 लोंग अलग अलग जिलों में हुई हिंसक घटनाओं मारे गये है,जबकि 25 से अधिक लोंगो की घायल होने खबर है

 (  ) में जिले के जामो थाना क्षेत्र के रेवड़ापुर मजरे बाबूपुर गांव में शुक्रवार दोपहर टोलियों में लोग होली ( Holi )खेल रहे थे। इसी दौरान रंग लगाने को लेकर दो पक्षों के बीच लाठी डंडों से मारपीट शुरू हो गई। करीब आधा घंटा तक चली मारपीट में दोनों पक्षों के आठ लोग घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने गांव वालों की मदद से घायलों को सीएचसी पहुंचाया। जहां एक पक्ष के अखंड प्रताप सिंह (38) तथा दूसरे पक्ष के शिवराज पासी (42) को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

वहीं पहले पक्ष के मृत अखंड के भाई जगन्नाथ सिंह व देवबहादुर सिंह को डॉक्टरों ने ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया। दूसरे पक्ष के मृत शिवराज की पत्नी राजकुमारी व पुत्र सर्वेश व प्रमोद और शिवानी पुत्री देवराज को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 ( के सिरसागंज में होली ( Holi )के पर्व के अवसर पर दो पक्षों में जमकर संघर्ष हुआ। इस झगड़े में सिर पर ईंट लगने से एक किशोर की मौत हो गई। घटना के बाद तनाव की स्थिति को देखते हुए मौके पर पुलिसबल तैनात किया गया है। पुलिस ने किशोर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। सिरसागंज के अरांव रोड पर दो पक्षों में हुए संघर्ष में  12 वर्षीय श्यामू पुत्र रंजीत के सिर में ईंट लगने से मौत हो गयी।

  के मड़ियांव थाना क्षेत्र के सिमरा गौड़ि में शुक्रवार सुबह खून से लथपथ युवक का शव मिला। छानबीन में पता चला कि मृतक बीकेटी इलाके का रहने वाला था और ईंट से कूंच कर  उसकी हत्या की गई है।  मृतक की शिनाख्त बीकेटी थाना क्षेत्र के रहने वाले दयाराम (35) के रूप में हुई। फिलहाल घटना के पीछे नशेबाजी या किसी पुरानी रंजिश को लेकर छानबीन की जा रही है।

लखनऊ ( Lucknow) के कैसरबाग इलाके में गुरुवार रात करीब 1:30 बजे होली ( Holi )पर डांस करने के दौरान झगड़े में  युवक पप्पू सोनकर  को गोली मार दी गई। घायल युवक को आनन-फानन ट्रामा सेंटर पहुंचाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। मृतक के परिजनों ने मोहल्ले के ही एक युवक पर आरोप लगाया है। पुलिस उसे तलाश कर रही है।

कैसरबाग इलाके के घसियारी मंडी निवासी पप्पू सोनकर गुरुवार रात करीब डेढ़ बजे मोहल्ले में ही दोस्तों संग डांस कर रहा था। तभी किसी ने उसकी पीठ में गोली मार दी। घटना से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया।

 ( )जिले के गोशाईगंज कोतवाली इलाके के रजपलिया गांव में होलिका दहन ( Holi )के दौरान कहासुनी के बाद मारपीट हो गई।जिसमे दो युवकों ने मिलकर अंगद तिवारी (30)  को डंडे से पीटकर मौत के घाट उतार दिया। बीती रात हुई इस हत्या के बाद लोगों को घटना की जानकारी शुक्रवार को सुबह हुईl

  ()में होली के जश्न के बीच फायरिंग हो गई। पांडेयपुर इलाके में नशे में धुत कुछ लोगों ने नाच रहे एक व्यक्ति बृजेश सिंह के ऊपर पांच राउंड फायरिंग कर दी। इसमें से बृजेश को तीन गोलियां उनके सीने में लगीं, जिससे वह जमीन पर गिर पड़े। इस दौरान गोली चलते ही पूरे पांडेयपुर और लालपुर इलाके में हड़कंप मच गया। देखते ही देखते स्थानीय पुलिस ने पूरे इलाके को लोगों से खाली कराकर करा दिया। वहीं रास्ते में जितने भी डीजे और हुड़दंग हो रहे थे उन सबको बंद करा दिया।

 () जिले के जैदपुर कोतवाली क्षेत्र के बीबीपुर गांव में होली के दिन एक युवक की हत्या कर दी गई। अपराधियों ने युवक की पत्थर से सिर कुचलकर वारदात को अंजाम दिया है। जानकारी के मुताबिक युवक कल रात से घर से लापता था। घरवालों ने काफी खोजबीन की लेकिन युवक का कहीं पता नहीं चल सका। आज गांव से बाहर सुनसान जगह पर युवक का खून से लथपथ शव शव कुंए से बरामद हुआ है।

  () जिले के महराजगंज थाना क्षेत्र के अहिरौली निवासी राहुल सिंह शुक्रवार को खेत में चारा काटने गया था। इसी दौरान डीजे बजा रहे युवकों ने सरिया लाठी व चाकू के वार से उसकी हत्या कर दी।

संभल कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला खग्गू सराय में जुमा नमाज के वक्त निकल रहे होली के जुलूस के दौरान दो समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए। पथराव में एक समुदाय के दो लोग घायल हुए हैं। बवाल की सूचना पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भारी पुलिस बल के साथ पहुंचे। इसके बाद हालात पर काबू पाया गया।

शुक्रवार को होली पर शराब के नशे में हुड़दंग कर रहे दो युवक आपस में भिड़ गये विवाद के दौरान राहुल को संजय ने गोली मार दी, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। वहीं संजय को लोगों ने पकड़कर इतना पीटा की उसकी भी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। जानकारी पर एसएसपी अजय कुमार सहित कई थानों की फोर्स पहुंच गई। घटना के बाद 6 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है।

के फेफना थाना क्षेत्र के सिंहपुर गांव में एक युवक ने धारदार हथियार से पड़ोसी पिता-पुत्र को घायल कर दिया। दोनों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां से चिकित्सकों ने वाराणसी के लिए रेफर कर दिया।

बता दें, सिंहपुर गांव में कुछ युवक शुक्रवार को आपस में होली खेल रहे थे। इसी बीच सुमित सिंह और सुनील सिंह उर्फ भुअर में विवाद हो गया। ग्रामीणों ने मामले को शांत करा दिया, लेकिन एक पक्ष ने सुमित सिंह (24) पुत्र राजेन्द्र सिंह के दरवाजे पर जाकर हमला बोल दिया। पुत्र सुमित को बचाने आए पिता राजेन्द्र सिंह पर भी हमला बोल दिया गया।

) जिले के पुरवा थाना क्षेत्र में देर शाम होली मिलन का समारोह भाजपा के जिला मंत्री के घर पर चल रहा था। इसी दौरान आरोप है कि कुछ सपा के कार्यकर्ता उनके दरवाजे पहुंचे और विवाद करने लगे विरोध किया तो जमकर पिटाई की है और फायरिंग भी की है। मारपीट में आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं। चार की हालत गंभीर होने पर जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है। घटना की सूचना पर तीन थानों का पुलिस और सीओ मौके पर पहुंचे हैं मामले की जांच पड़ताल कर रहे हैं गुस्साए लोगों ने पुरवा कोतवाली पहुंचकर घेराव किया है।

 (  ) जिले में शुक्रवार को कटरा थाना क्षेत्र में होली खेलने के दौरान वर्तमान प्रधान व समर्थकों द्वारा पूर्व प्रधान व पूर्व जिला पंचायत सदस्य के रिश्तेदार पर लाठी-डंडा, फरसा से हमला कर दो लोगों को गम्भीर रूप से घायल कर दिया, जिन्हें सीएचसी कटरा बाजार में भर्ती कराया गया। जहां हालत गम्भीर होने पर जिला अस्पताल में रेफर किया गया है।
के  दबथुवा में शराब पीने के दौरान हुई कहासुनी को लेकर पोते ने दादा की ईंट से कूचकर और सिलेंडर मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। दबथुवा निवासी अशोक वाल्मीकि पुत्र समय सिंह होली पर अपने ही पोते सागर व कुछ अन्य लोगों के साथ घर में शराब पी रहे थे। किसी बात को लेकर दादा-पोते में कहासुनी हो गई। इसपर सागर ने ईंट से कूचकर और छोटे गैस सिलेंडर से वार कर दादा की हत्या कर दी। इसके बाद घर से बाहर आ गया। लोगों ने उसके कपड़ों पर खून लगा देखा तो उन्हें शक हुआ। लोगों ने पकड़कर पूछा तो उसने दादा की हत्या करना स्वीकार कर लिया।
Meerut के मवाना थाना क्षेत्र के गांव ढिकोली में होली पर शुक्रवार देर शाम करीब सात बजे प्रॉपर्टी डीलर की  गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या की सूचना पर गांव में सनसनी फैल गई। पीड़ित परिवार के लोगों ने आरोपी के घर में घुसकर तोड़फोड़ की और उसकी कार को क्षतिग्रस्त कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मौके से भीड़ को हटाया और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
 ग्रामीणों ने बताया कि गांव के एक मकान में आठ लोग बैठे शराब पी रहे थे। उनके साथ में सुनील( 40 ) पुत्र तेजपाल भी बैठा था। शराब पीने के दौरान लोगों के बीच में किसी बात को लेकर कहासुनी हो गई। बताया जा् रहा है कि कहासुनी को शांत करने के लिए एक युवक ने सुनील को पहले गले लगाया और उसके सीने में तमंचे से गोली मार दी। मौके पर ही सुनील की मौत हो गई।

 ( ) में होली पर एक किशोर की हत्या कर दी गई। रंग डालने को लेकर दो पक्षों में झगड़ा हुआ था। जिसमें एक किशोर के सिर में गंभीर चोट लगी और उसने अस्पताल ले जाते वक्त दम तोड़ दिया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा है।

घटना शहर के मझोला थाना क्षेत्र में कांशीराम नगर की है। यहां रहने वाला सुमित (17 साल) पुत्र संजय सिंह ई रिक्शा चलाता था। होली पर रंग डालने को लेकर उसका पड़ोसी से विवाद हो गया। दोनों पक्षों में मारपीट हुई। इसी दौरान दूसरे पक्ष ने धारदार हथियार से सुमित के सिर पर वार कर दिया।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels