Friday, September 20, 2024

News, Pakistan, World

Pakistan : पाकिस्तान में सत्ता से बेदखल हुए इमरान खान को बिना इजाजत मुल्क छोड़ने की मंजूरी नहीं, शहबाज शरीफ नए प्रधानमंत्री

Imran Khan deposed and banned from leaving Pakistan without permission

Imran Khan deposed and banned from leaving Pakistan without permission  में करीब एक महीन से जारी सियासी घमासान फिलहाल थमता नजर आ रहा है। शनिवार-रविवार की दरमियानी रात    ( )  की सरकार गिर गई। इसके पहले जबरदस्त ड्रामा हुआ। वोटिंग से बचने के लिए इमरान ने हर पैंतरा आजमाया। स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के इस्तीफे भी करा दिए। विपक्ष ने नया स्पीकर चुना और फिर वोटिंग हुई।

पाकिस्तान ( Pakistan )में 33 दिनों से चले आ रहे सियासी संकट का अंत भी नाटकीय अंदाज में हुआ। इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव में पराजित हो गए और विपक्ष जीत गया। अविश्वास प्रस्ताव को लेकर हुई वोटिंग में इमरान के खिलाफ 174 वोट पड़े। शहबाज शरीफ( Shehbaz Sharif )के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। शहबाज शरीफ पंजाब प्रांत के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

वोटिंग में इमरान या उनका कोई समर्थक सांसद शामिल नहीं हुआ। 342 कुल सांसदों वाले सदन में वोटिंग के दौरान 174 सदस्य मौजूद थे। सभी ने इमरान के खिलाफ वोट दिया।इमरान खान देश के इतिहास में ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिए हटाया गया है ।पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन के साथ इमरान के करीबियों पर छापेमारी का दौर भी शुरू हो गया है। पीटीआई का आरोप है कि आज सुबह इमरान खान का सोशल मीडिया देखने वाले अर्सलान खालिद घर छापा मारा गया है।

विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने बड़े भाई नवाज को याद किया और इसे पाकिस्तान Pakistanके लिए नई सुबह बताया। बिलावल भुट्टो ने मुल्क से कहा- आप सभी को पुराना पाकिस्तान मुबारक हो। ये इमरान के नए पाकिस्तन के वादे पर करारा तंज था। अब शहबाज शरीफ की अगुआई में नई सरकार बनेगी। इस्लामाबाद में सेना तैनात कर दी गई है। देश का कोई भी नेता या अफसर बिना NOC के मुल्क नहीं छोड़ सकेगा। एयरपोर्ट्स को अलर्ट पर रखा गया है।

ये बड़ा सवाल है। इमरान खान समेत तमाम नेताओं और अफसरों के बिना नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) हासिल किए देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई है। इमरान अब चाहकर भी मुल्क नहीं छोड़ सकते। हालांकि, उनके कई मंत्री और अफसर पहले ही मुल्क छोड़ चुके हैं।

सभी एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी बढ़ाए जाने की भी बात कही जा रही है। दावा किया जा रहा है कि सेना ने भी सरकार में शामिल रहे नेताओं को देश न छोड़ने की बात कही है।मरियम नवाज ने साफ कर दिया है कि इमरान से हर चीज का हिसाब लिया जाएगा। जरदारी का रुख तो मरियम से भी ज्यादा सख्त है। विपक्ष के नेता ख्वाजा आसिफ ने कहा- इमरान को जेल में रहने की आदत नहीं। मुझे तो उनकी अभी से फिक्र हो रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने ऑर्डर दिया था कि अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हर कीमत पर शनिवार रात 10 बजे तक होनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर और डिप्टी स्पीकर को यह ऑर्डर दिया था कि उन्हें अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग करानी है। दोनों ही इस्तीफा देकर भाग खड़े हुए। संविधान विशेषज्ञ डॉक्टर नसीम अख्तर ने कहा- कैसर और कासिम ने इस्तीफा भले ही दे दिया हो, लेकिन सुप्रीम कोर्ट इन्हें सजा जरूर देगा। उन पर कोर्ट की अवमानना का केस चलेगा। आर्टिकल 6 के तहत 6 महीने के लिए जेल जाना होगा। ये तभी टल सकता है जब राष्ट्रपति इन्हें माफ कर दें।

नेशनल असेंबली के इस अहम सत्र की अध्यक्षता कर रहे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अयाज सादिक ने कहा कि नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए नामांकन पत्र रविवार दोपहर दो बजे तक दाखिल किए जा सकते हैं और इनकी जांच दोपहर तीन बजे तक होगी। मुल्क के नए प्रधानमंत्री को चुनने के लिए सदन की अगली बैठक 11 अप्रैल को दोपहर दो बजे शुरू होगी।

इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान ही इस्लामाबाद स्थित प्रधानमंत्री आवास को छोड़ दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, वे पीएम आवास को खाली कर बनीगाला स्थित अपने घर चले गए हैं। फवाद चौधरी ने इस पर कहा कि लुटेरे वापस आ गए हैं और प्रधानमंत्री ने घर छोड़ दिया है। वे बड़ी शालीनता के साथ आवास खाली कर चुके हैं।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.