Friday, September 20, 2024

Business, Delhi, INDIA, News

Delhi : महंगाई की दोहरी मार,पीएनजी और सीएनजी की कीमतों में फिर हुई वृद्धि,10 दिन में 10.80 महंगी हुई सीएनजी, पीएनजी की कीमत में भी भारी बढ़ोतरी

CNG and PNG prices raised again in Delhi and other states

CNG and PNG prices raised again in Delhi and other statesदेशभर में   समेत अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों में लगातार इजाफा होने के साथ ही एक बार फिर लोगों को   ) और ) की बढ़ती कीमतों ने जोर का झटका दिया है। राजधानी दिल्ली में 12 घंटे से भी कम समय के अंदर पीएनजी के दाम बढ़ने के बाद अब सीएनजी की कीमतों में भी ढाई रुपये प्रतिकिलो की वृद्धि हुई है। इस वृद्धि के साथ ही दिल्ली में सीएनजी की कीमत 71.61 रुपये प्रति किलो हो गई है।सीएनजी की कीमत में इस महीने यह चौथी बढ़ोतरी है। चार किस्तों में इसकी कीमत 10.80 रुपये बढ़ चुकी है।

दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी उपभोक्ताओं को आज से सीएनजी ( CNG )के लिए जेब अधिक ढीली करनी पड़ेगी। यहां प्रति किलो सीएनजी के लिए ग्राहकों को  74.17 रुपये चुकाने होंगे जबकि गुरुग्राम में आज से सीएनजी के दाम 79.94 रुपये प्रति किलो हो गए हैं।

गुरुवार सुबह जहां सीएनजी के दाम बढ़े, वहीं बीती रात  ) ने रसोई गैस यानी पीएनजी ( PNG  ) की कीमतें भी बढ़ा दी हैं। पीएनजी की कीमतों में 4.25 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि हुई है। यह दाम बीती रात 12 बजे से लागू हो गए हैं।

पीएनजी की कीमतें दस दिन पहले ही 5.85 रुपये प्रति एससीएम की दर से बढ़ाई गई थी। इस तरह से अब दिल्ली में पीएनजी( PNG  ) के दाम वैट सहित 45.86 रुपये प्रति एससीएम हो गए हैं। बात अगर गाजियाबाद और नोएडा की करें तो यहां पीएनजी की कीमत 45.96 रुपये प्रति एससीएम है।

सिर्फ दिल्ली-एनसीआर ही नहीं मुंबई में भी पीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को ही महानगर गैस लिमिटेड ने मुंबई महानगर क्षेत्र में पीएनजी की कीमत 4.50 रुपये प्रति एससीएम की दर से बढ़ाई थी।

इससे पहले महाराष्ट्र में मंगलवार को महाराष्ट्र में पीएनजी और सीएनजी के दाम बढ़े थे। यहां सीएनजी के खुदरा भाव (CNG ) मंगलवार को पांच रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम (PNG ) 4.50 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ा दिए गए थे। महाराष्ट्र गैस लिमिटेड (Maharashtra Gas Limited) ने सीएनजी एवं पीएनजी के दामों में वृद्धि की घोषणा करते हुए कहा कि लागत काफी बढ़ने से ईंधनों के दाम में वृद्धि करनी पड़ी। बढ़ी हुई दरें मंगलवार आधी रात से लागू हो गई हैं। पिछले एक हफ्ते में इनके दाम में हुई यह दूसरी वृद्धि है। इसके पहले छह अप्रैल को सीएनजी के दाम सात रुपये प्रति किलो और पीएनजी के दाम पांच रुपये प्रति घन मीटर बढ़ाए गए थे।

इन शहरों में अब इस रेट पर मिलेगी PNG (14th April 2022 से प्रभावी)

  •  दिल्ली-एनसीआर -45.86 रुपये प्रति घन मीटर
  • नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद – 45.96 रुपये प्रति घन मीटर
  • करनाल, रेवाड़ी – 44.67रुपये प्रति घन मीटर
  • गुरुग्राम –44.06 रुपये प्रति घन मीटर
  • मुजफ्फरनगर, मेरठ, शामली- 49.47 रुपये प्रति घन मीटर
  • अजमेर, पाली, राजसमंद- 51.28 रुपये प्रति घन मीटर
  • कानपुर, हमीरपुर, फतेहपुर- 48.60 रुपये प्रति घन मीटर

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels